लाइव टीवी

Arthritis Pain : घर में रखी इन चीजों से गठिया का होगा दूर, अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय

Updated Mar 28, 2022 | 17:13 IST

Arthritis Pain : गठिया में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए कई तरह के घरेलू उपायों का सहारा लिया जा सकता है। इन घरेलू उपायों की मदद से जोड़ों में दर्द के साथ-साथ गठिया में होने वाली अन्य परेशानी जैसे- अकड़न, लालिमा इत्यादि को दूर किया जा सकता है। साथ ही इससे शरीर की अन्य समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Home Remedies for Arthritis Pain
मुख्य बातें
  • हल्दी के इस्तेमाल से गठिया का दर्द हो सकता है कम
  • आर्थराइटिस की समस्या कम कर सकती है अदरक
  • सरसों तेल से मालिश करने से जोड़ों में दर्द की परेशानी में मिलता है आराम

Arthritis Pain Home Remedies:  बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती है। इन्हीं परेशानियों में गठिया की समस्या भी शामिल है। गठिया यानी अर्थराइटिस एक ऐसी समस्या है, जिससे ग्रसित व्यक्तियों की हड्डियों और जोड़ों में काफी ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है। अधिकतर मामलों में 50 से अधिक उम्र के लोगों में गठिया की समस्या देखी गई है। हालांकि, इन दिनों बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से कम उम्र में भी लोग गठिया से ग्रसित होने लगते हैं।

गठिया की समस्या बढ़ने पर प्रभावित हिस्से को छूने में भी दर्द होता है। गठिया में होने वाली समस्याओं का इलाज घरेलू तरीकों से किया जा सकता है। अदरक, हल्दी, सरसों का तेल इत्यादि कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपाय हैं, जिसकी मदद से गठिया के दर्द, ऐंठन और लालिमा की परेशानी कम की जा सकती है।

अर्थराइटिस के दर्द से आराम पाने के घरेलू उपाय

अदरक का करें इस्तेमाल  - गठिया के दर्द को दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं, जो दर्द को प्रभावी ढंग से कम करने में असरदार हो सकते हैं। गठिया के दर्द को कम करने के लिए रोजाना 6 चम्मच अदरक के रस में काला जीरा और काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

Also Read: Thyroid Diet : थायराइड में इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना हो सकती है कई गंभीर परेशानियां    

सरसों के तेल से करें मालिश  गठिया के दर्द को कम करने के लिए रोजाना सरसों तेल को हल्का सा गर्म करके प्रभावित हिस्से की मालिश करें। इस तेल से मालिश करने से जोड़ों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

हल्दी का करें इस्तेमाल - हल्दी के इस्तेमाल से जोड़ों में दर्द और गठिया की परेशानी को कम किया जा सकता है। दरअसल, हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है, जो दर्द में आराम दिला सकता है। अर्थराइटिस के दर्द को कम करने के लिए रोजाना 1 गिलास हल्दी वाला दूध पिएं। इससे काफी आराम मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)