लाइव टीवी

विकलांग युवाओं को कितना व्यायाम करना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट्स की नई सलाह

Updated Feb 17, 2022 | 15:03 IST

स्वस्थ तन और मन बनाए रखने के लिए व्यायाम जरूरी है। विकलांग युवाओं को कितना व्यायाम करना चाहिए।  शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देश प्रकाशित किए हैं। 

Loading ...
विकलांग युवाओं के लिए कितना समय व्यायाम जरूरी है

ब्रिस्टल : सक्रिय होना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा है। यही कारण है कि साक्ष्य-आधारित सिफारिशें लंबे समय से लोगों को यह सलाह देने के लिए मौजूद हैं कि स्वस्थ तन और मन बनाए रखने के लिए उन्हें प्रत्येक सप्ताह कितना और किस प्रकार का व्यायाम करना चाहिए। लेकिन सालों से इन सिफारिशों ने विकलांग लोगों की जरूरतों को काफी हद तक नजरअंदाज किया है। हालांकि 2019 में विकलांग वयस्कों के लिए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देश तैयार किए गए थे, फिर भी बच्चों और युवाओं के लिए इस बात के सुनिश्चित दिशानिर्देश नहीं थे कि उन्हें कितनी शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता है।

इस अनिश्चितता और साक्ष्य-आधारित दिशा-निर्देशों की आवश्यकता को देखते हुए हमारी टीम ने अब दो से 17 वर्ष की आयु के विकलांगों के लिए यूके के पहले शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देश प्रकाशित किए हैं। हमने जो सिफारिशें की हैं, वे वैज्ञानिक अनुसंधान और विकलांगों के इनपुट पर आधारित हैं।

अलग-अलग तरह की विकलांगताओं और आयु वर्गों के लिए उपयोगी अनुशंसाएं बनाना हमारी टीम के लिए एक चुनौती रहा। यही कारण है कि हमने 176 अलग-अलग अध्ययनों के आंकड़ों को देखा, जिनमें शारीरिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला (जैसे साइकिल चलाना, जिमनास्टिक, नृत्य या व्हीलचेयर के खेलों) की जांच की गई और विभिन्न प्रकार के विकलांग युवाओं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव की जांच की गई। इसमें शारीरिक अक्षमताएं, बौद्धिक और सीखने की अक्षमताएं और संवेदी अक्षमताएं शामिल थीं। इसने हमें इन समूहों में शारीरिक गतिविधि के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम साक्ष्य एकत्र करने में मदद की।

हमारे निष्कर्षों के आधार पर, हम अनुशंसा करते हैं कि विकलांग युवाओं को प्रति सप्ताह 120 से 180 मिनट ज्यादातर एरोबिक शारीरिक गतिविधि करने का लक्ष्य रखना चाहिए, चाहे उनकी उम्र और विकलांगता कुछ भी हो - जैसे साइकिल चलाना, नृत्य या यहां तक ​​कि ट्रैम्पोलिनिंग - मध्यम से जोरदार तीव्रता से। लेकिन जैसा कि सबूतों ने हमें दिखाया, यह सब एक बार में करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि सबूतों से पता चला कि विकलांग युवाओं को स्वास्थ्य लाभ के लिए दिन में 20 मिनट पर्याप्त थे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह इससे ज्यादा नहीं कर सकते बशर्ते वह ऐसा करने के इच्छुक और सक्षम हों।

उदाहरण के लिए, इसे सप्ताह में प्रति दिन 20 मिनट या सप्ताह में केवल तीन बार 40 मिनट में विभाजित किया जा सकता है। कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार के लिए एरोबिक व्यायाम न केवल महत्वपूर्ण है, हमने जिस शोध को देखा, उससे पता चला कि यह संतुलन में सुधार करने में भी मदद कर सकता है, युवाओं को शांत और कम तनाव महसूस करने में मदद कर सकता है और आत्मविश्वास में भी सुधार कर सकता है।

यह सिफारिश सामान्य युवाओं के लिए अनुशंसित प्रत्येक दिन 60 मिनट की मध्यम या जोरदार तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि से कम है। विकलांग युवाओं को कम गतिविधि की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि कुछ अक्षमताओं के कारण उन्हें व्यायाम करने के लिए सामान्य लोगों से अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।

हमने जिन साक्ष्यों की समीक्षा की, उन्होंने यह भी दिखाया कि इस समूह के लिए चुनौतीपूर्ण ताकत- और संतुलित-केंद्रित गतिविधियों को प्रति सप्ताह लगभग तीन बार करना महत्वपूर्ण था। इसमें जिमनास्टिक, नृत्य, योग या यहां तक ​​कि खेल खेलने जैसी गतिविधियां शामिल हो सकती हैं। शोध से पता चला है कि इस प्रकार के व्यायाम मोटर कौशल, ताकत और धीरज बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा, यह दिखाने के लिए कोई सबूत नहीं मिला कि विकलांग युवाओं के लिए शारीरिक गतिविधि असुरक्षित है, जब यह उनकी उम्र और शारीरिक और मानसिक कार्य के लिए उपयुक्त स्तर पर किया जाता है। हमने यह भी पाया कि कोई भी शारीरिक गतिविधि कुछ नहीं से बेहतर है - इसलिए छोटी मात्रा में भी स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है।

फिर हमने अपने शोध को 250 विकलांग युवाओं के साथ साझा किया और हमारे द्वारा की गई सिफारिशों पर उनके विचार पूछे। कई लोगों ने हमें बताया कि वे अपने आयु वर्ग के लिए शारीरिक गतिविधि के आसपास स्वास्थ्य संदेश देना पसंद करेंगे ताकि इस बात पर अधिक ध्यान दिया जा सके कि शारीरिक गतिविधि मज़ेदार है, दोस्त बनाने और अच्छा महसूस करने का एक तरीका है। उन्होंने हमें बताया कि सक्रिय होने का मतलब पूरे दिन टुकड़ों में कुछ न कुछ करते रहना है, और उन्हें इसका लाभ भी मिलता है। वे यह भी पूछना चाहते थे कि क्या आज सक्रिय रहना उनके लिए सही था और अगर वे थका हुआ महसूस करते हैं तो उन्हें एक दिन की छुट्टी लेने की अनुमति दी जाती है।

युवाओं के स्वास्थ्य के लिए शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है। यह फिटनेस, ताकत, मानसिक स्वास्थ्य, कार्यात्मक कौशल के लिए महत्वपूर्ण है या यहां तक ​​​​कि युवा लोगों के सामाजिकरण का एक तरीका भी हो सकता है। लेकिन इन शारीरिक गतिविधि लक्ष्यों को प्राप्त करने का मतलब जिम में अधिक समय बिताना या संरचित कसरत करना नहीं है। दोस्तों के साथ बाहर खेलना, पैदल चलना या स्कूल जाना और यहां तक ​​कि घर पर गेंद को आगे-पीछे उछालना जैसी साधारण चीजें दिन में शारीरिक गतिविधि का हिस्सा बनने के सभी आसान तरीके हैं।