लाइव टीवी

क्या कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच जिम जाना है सुरक्षित? ये है एक्सपर्ट्स की राय

Updated Jun 13, 2020 | 06:45 IST

How safe it is to go back to the gym: कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच जिम जाना है सही होगा या नहीं जानिए इस बारे में क्या है एक्सपर्ट्स की राय।

Loading ...
Gym corona Era
मुख्य बातें
  • कोराना संक्रमण के दौर में लोगों का घर पर रहकर बढ़ रहा है वजन
  • बढ़ता वजन दे रहा है ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी अन्य बीमारियों को न्यौता
  • क्या ये समय है जिम जाने के लिए सुरक्षित, एक्सपर्ट्स की नजर में फिट रहने के लिए करना चाहिए क्या काम

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण का लोगों की सेहत पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरह से असर पड़ा है। एक तरह तो लोग इस जानलेवा वायरस की चपेट में आकर बीमार हो रहे हैं वहीं दूसरी तरफ इसकी वजह से उपजे लॉकडाउन के कारण लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। सरकार की पाबंदियों के कारण जिम बंद हैं और लोग योग और घर पर अन्य तरह की एक्सरसाइज करके फिटनेस बनाए रखने की कोशिश में जुटे हैं।

भले ही घर पर रहकर लोग कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं लेकिन बगैर एक्सरसाइज के उनका वजन बढ़ रहा है और वो अन्य बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं। ऐसे में अनलॉक के दौर में लोगों को जिम के खुलने का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में क्या जिम जाना सुरक्षित होगा या नहीं। जानिए क्या है राय। 
जिम प्रशासन और सरकार की नजर में ऐसी जगह है जहां कोरोना संक्रमण का खतरा बहुत है। क्योंकि लोग एक ही जगह पर एक्सरसाइज के लिए अलग-अलग समय में उपकरणों के एक ही सेट का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसकी इम्युनिटी पहले से ही कमजोर है तो आपके कोरोना संक्रमित होने की संभावना भी अधिक है। ऐसे में जिम जाना है या नहीं इस बारे में अंतिम फैसला तो आपके ही हाथों में है। लेकिन जिम जाने से पहले आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।  

सोशल डिस्टेंसिंग का रखें खयाल 
जिम जाने से पहले अपने जिम के स्टाफ से इस बारे में जानकारी हासिल करें कि क्या कोरोना संक्रमण के बाद जिम को सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से रिस्ट्रक्चर किया गया है या नहीं। वहां दो लोगों के एक्सरसाइज करते वक्त 6 फिट की दूरी बन सकेगी या नहीं। 

कैसी है इक्युपमेंट्स को सेनेटाइज करने की व्यवस्था
अपने जिम के एडमिन स्टाफ से इस बारे में जानकारी हासिल करें कि कोरोना काल में इक्युपमेंट को सेनेटाइज करने की कैसी व्यवस्था होगी? कितने लोग वहां एक समय में एक्सरसाइज कर सकेंगे? लोगों की एंट्री और एग्जिट के दौरान उनकी स्क्रीनिंग की क्या और कैसी व्यवस्था जिम ने की है? इन सवालों के जवाब हासिल करने के बाद ही जिम जाने के बारे में कोई फैसला करें। 

आप जब जिम जाएं तो अपने साथ सेनेटाइजर, टॉवेल और हैंडवॉश लेकर जाएं। ये बात भी सुनिश्चित करें कि जिम में आने जाने वाले सभी व्यक्ति का पूरा रिकॉर्ड रखा जाए। इस बात का भी रिकॉर्ड रखा जाए कि नियमित तौर पर कौन जिम आ रहा है और किसी ने क्यों अचानक जिम आना बंद कर दिया। उसकी क्या वजह है उसकी तबीयत ठीक है या नहीं।  

आपके लिए जिम जानने से पहले ये जानना भी जरूरी है कि जिम को रोजाना सही तरीके से सैनेटाइज किया जाता है या नहीं। क्योंकि इस काम में सतर्कता रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि अपने को फिट रखने के लिए जिम आने वाले लोगों में से कोई भी संक्रमित हुआ तो वहां आने वाले अन्य लोगों को भी संक्रमित हो सकता है।


 
मास्क पहनना है अनिवार्य

जिम में आने वाले हर व्यक्ति के लिए एक्सरसाइज करते वक्त मास्क पहनना जरूरी होना चाहिए। यदि एक भी संक्रमित व्यक्ति ने ऐसा नहीं किया तो दूसरों के लिए उसका ये कदम परेशानी का सबब बन सकता है। जिम के कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य हो। जिम में मास्क पहनकर एक्सरसाइज करना कई बार मुश्किल हो सकता है। ऐसे में मास्क हटाने की किसी भी स्थिति में मंजूरी न हो लोगों की गतिविधि पर सीसी टीवी से लगातार नजर रखनी चाहिए। जो व्यक्ति इस नियम का उलंघन करे उसके जिम आने पर पाबंदी लगाने का प्रावधान हो। 

अपना तौलिया लेकर जाएं और लौटकर नहाएं 
जिम से लौटकर संक्रमण से बचने के लिए तुरंत नहाना आपको सुनिश्चित करना होगा। ऐसा नहीं करने पर आपके संक्रमित होने का खतरा है क्योंकि यदि आपने किसी संक्रमित उपकरण को छुआ तो उससे आप खुद और अपने परिवार को भी संक्रमित कर सकते हैं। इसके अलावा अपना तौलिया जिम में लेकर जाएं और उसे किसी और को छूने की अनुमति न दें। 

आपकी सुरक्षा आपके अपने हाथ में 
अंत में सबसे अहम बात यह कि आपकी सुरक्षा आपके हाथ है। आप जिम पर ज्यादा यकीन न करें और निश्चित समय पर जान-पहचान के लोगों के साथ एक्सरसाइज करें जिससे की लोगों के बारे में व्यक्तिगत स्तर पर जानकारी रखे और किसी तरह की परेशानी से बचें। लेकिन जिस तरह के कॉम्पलीकेशन जिम जाने में दिखाई दे रहे हैं उससे बेहतर है कि जिम के कुछ बेसिक उपकरण लाकर जॉगिंग या व्यायाम के पारंपरिक तरीकों का ही फिट रहने का उपयोग करें वही मौजूदा परिस्थितियों में आपके और आपके परिवार के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प साबित होगा।