लाइव टीवी

ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो घर पर ही इस तरह चेक करें अपना बीपी

Updated Mar 26, 2020 | 07:13 IST

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और बदलते खानपान के दौर में ब्लड प्रेशर एक आम समसमया बन गई है। यहां जानें लॉकडाउन की परिस्थिति में आप घर पर ही अपना ब्लड प्रेशर कैसे चेक कर सकते हैं

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
घर पर कैसे बीपी चेक करें (source: pixabay)
मुख्य बातें
  • ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो घर पर ही चेक करें अपना बीपी
  • लॉकडाउन की वजह से घर से बाहर नहीं निकल पा रहे तो अपनाएं ये तरीका
  • आज के भीगदौड़ भरी जिंदगी में ब्लड प्रेशर की समस्या हो गई है आम

आज के दौर में ब्लड प्रेशर की समस्या बेहद आम है। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी और बदलते खान-पान से ये समस्या लगभग हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गई है। इसके चलते किसी को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो किसी को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत। यही कारण है कि उन्हें समय-समय पर अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवाते रहना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए अक्सर उन्हें दवाईय़ों पर ही जिंदा रहना पड़ता है। 

क्या आपको पता है कि एक इंसान का कितना होना चाहिए सामान्य ब्लड प्रेशर। सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 होता है लेकिन इससे ज्यादा या कम हो जाता है तो फिर शरीर के लिए परेशानी खड़ी कर देता है, जो कई बीमारियों को दस्तक देता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि घर पर आप अपना ब्लड प्रेशर कैसे चेक कर सकते हैं।  

  1. ब्लड प्रेशर चेक करने के लिए सबसे पहले मरीज के बाएं हाथ के बांह कुहनी के ऊपर बीपी चेक करने वाला कफ बांधें। कफ को कुछ इस तरीके से बांधें के उसका निचला हिस्सा कोहनी तक टच हो। कफ से जुड़ी हुई दोनों नली मरीज के हाथ के अंदर की ओर होनी चाहिए। 
  2. अब स्टेथेस्कोप को कान में लगाएं और रोगी की कोहनी पर डायफ्राम को रखें। इस मशीन पर मौजूद वाल्व को घुमाकर टाइट करें। रबर के बल्ब को दबाते हुए बीपी मशीन के प्रेशर को बढ़ाएं।  
  3. जिस प्रेशर पर कोहनी में पल्स की सुनाई देना बंद हो जाती है उससे 10 अंक ज्यादा प्रेशर बढ़ाएं। अब मशीन के प्रेशर को कम करें।  बीपी मशीन में जिस अंक पर स्टेथेस्कोप से पहली बार पल्स की आवाज सुनाई देती है उसे नोट कर लें, अब वॉल्व को ढीला करें। अब जब पल्स की आवाज सुनाई देना बंद हो जाए तो इस अंक को नोट कर लें। 
  4. ब्लड प्रेशर मशीन के इस्तेमाल के बाद इसे ठीक तरह से रख दें और सुनिश्चित करें कि यह बच्चों की पहुंच से दूर रहे।

पल्स रेट ऐसे करें चेक
इसी तरह अगर आप अपना पल्स रेट घर पर चेक करना चाहते हैं तो अपने दायें हाथ से अपने बाएं हाथ की नब्ज पकड़ें। इसके लिए इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर का इस्तेमाल करें। आपको कलाई के नीचे टैपिंग फील होगी इस टैपिंग को काउंट करें। काउंट करें कि 10 सेकेंड्स में आपकी नब्ज कितनी बार टैप हुई उसे 6 गुना कर दीजिए इससे एक मिनट का काउंटिंग निकल आएगा। आमतौर पर यह 72 होता है अगर पल्स रेट सही है तो यह काउंट 72 आएगा। सुनिश्चित करने के लिए दो बार चेक कर लें।