लाइव टीवी

दिमाग तेज करने के लिए अपनाए ये उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता

Updated Apr 19, 2020 | 15:21 IST

How to keep brain healthy and active: दिमाग हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह हमारे सारे शरीर के अंग को कंट्रोल करता है। वहीं दिमाग को तेज करने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं।

Loading ...
How to keep brain healthy and active
मुख्य बातें
  • दिमाग को तेज करने के लिए सही खानपान का होना बेहद जरूरी है।
  • इसके अलावा कई ऐसे टिप्स हैं, जिन्हें डेली रूटीन में जरूर शामिल करें।
  • इन तरीकों को अपनाकर दिमाग को तेज कर सकते हैं।

दिमाग को तेज करने के लिए सही खानपान का होना बेहद जरूरी है। इसके लिए बादाम से लेकर खेलकूद तक को अपने डेली रूटीन में शामिल किया जाता है। दिमाग आपका एक्टिव रहे, इसके लिए आप कई अलग-अलग तरीकों को अपनाते हैं। अक्सर देखा गया कि बेहद कम उम्र में लोगों की यादास्त कमजोर होने लगती है, इसके पीछे कई वजह हो सकते हैं, ऐसे में बेहद जरूरी है आपका दिमाग एक्टिव रहे।

बता दें कि शरीर की क्षमता के अधिक दबाव जब दिमाग पर पड़ता है तो वह डिप्रेशन का रूप ले लेता है। ऐसे में इसे हम नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। वहीं रिसर्च के मुताबिक आजकल ज्यादातर बच्चे डिप्रेशन की समस्या जूझ रहे हैं। वहीं एक्टिव दिमाग के लिए बचपन से ही सही खानपान का फंडा अपनाया जाता है। दिमाग को तेज करने के लिए कई उपाय है, जिसे आप रोजाना अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं। 

इन तरीकों से होता है दिमाग तेज
STEP 1
सही हो खानपान।

हेल्दी डायट की मदद से आप किसी भी बीमारी से दूर रह सकते हैं। इसके साथ ही अपने दिमाग को भी एक्टिव रख सकते हैं। क्योंकि आप जो भी खाएंगे वह आपके दिमाग को तेज बनाने महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस तरह आप हेल्दी रहेंगे और दिमाग भी सही तरीके से काम करेगा। इसके अलावा आप अपने दिमाग को शार्प बनाने के लिए डायट में इन चीजों को करें शामिल....

  • डायट में हरी सब्जियां और अंडे को शामिल करें। अंडे में कई तरह के विटामिन होते हैं, जो दिमाग को तेज बनाता है और हरी सब्जियां भी दिमाग को शार्प करने में मदद करती हैं।
  • डायट में फैटी फिश शामिल करें, यह आपके  दिमाग को शार्प बनाएगा।
  • रोजाना खाएं ब्लूबैरीज
  • ब्रोक्कोली ब्रेन के लिए बेहद फायदेमंद है।
  • डार्क चॉकलेट दिमाग के ब्लड को फ्लो करने में मदद करता है। वहीं बादाम मेमोरी पॉवर को बढ़ाने में मदद करता है।
STEP 2
एक्सरसाइज को करें शामिल।

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को एक्सरसाइज बेहतर बनाता है। बता दें कि अगर आपका शरीर फिट है तो दिमाग भी सही तरीके से काम करेगा। इसके लिए आप अपने रूटीन में योगा, मॉर्निंग वॉक या फिर कुछ घंटे वर्कआउट करें। वर्कआउट के अलावा आप अपने दिमाग को भी शार्प बनाने के लिए एक्सरसाइज कर सकते हैं। जैसे किताबे पढ़ना या फिर माइंड गेम आदि। इसके कई ऐसे योगासन भी हैं, जिससे दिमाग तेज होता है। वहीं अपने दिमाग को फ्रेश रखने के लिए रोजाना नई-नई चीज सीखें, इससे आपका मन भी खुश रहेगा।

STEP 3
गणित में बढ़ाएं रुचि

गणित विषय में रुचि रखने वाले बच्चों का दिमाग तेज होता है। ऐसे में रोजाना उसकी प्रैक्टिस उनके दिमाग को तेज करने में मदद करता है। इसलिए जिन लोगों की गणित में रुचि होती है, उन्हें और लोगों की तुलना में तेज माना जाता है। यही नहीं कई ऐसे गेम भी हैं, जिनकी मदद से आप बच्चों में गणित के प्रति रुचि पैदा कर सकते हैं।

STEP 4
प्रयाप्त नींद लें।

प्रयाप्त नींद लेना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। कई लोग हैं, जो काम के चक्कर में अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से वह तनाव का सामना करते हैं। ऐसे में आपका दिमाग हर वक्त भारी रहेगा और सिर में दर्द होगा। इसलिए अक्सर ऐसा कहते हैं कि आपका सिर में दर्द हो या फिर भारी-भारी सा लगे तो सोना आपके लिए एक बेहतर उपाय है। इसकी मदद से आप अपने दिमाग को फ्रेश और बेहतर सोचने के लिए सक्षम पाएंगे।

STEP 5
कला से जुड़ें

बच्चों में बेहद जरूरी है कि वह कला के प्रति रूझान रखें। इससे उनका दिमाग विकसित होगा और नई चीजों को सीखने में मदद करेगा। जो लोग कला में रुचि रखते हैं वह चीजों को अलग-अलग तरीके से सोचते हैं। आप चाहे तो संगीत, डांस पेटिंग या फिर किसी भी तरह के कला में थोड़ा समय दें। इस तरह आप अपने दिमाग को फ्रेश रख सकेंगे।