लाइव टीवी

Pets and Coronavirus: अपने पालतू जानवरों को कोरोना वायरस से किस तरह बचाएं, अपनाएं ये तरीके

Updated Apr 25, 2020 | 15:37 IST

How to prevent pets from corona:सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अधिकारियों के मुताबिक कुछ जानवरों में इंसानों से कोरोना वायरस फैल रहा है। आप अपने पालतू जानवरों को कैसे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकते हैं, जानें-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
अपने पेट्स को कोरोना से कैसे बचाएं (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अधिकारियों के मुताबिक कुछ जानवरों में इंसानों से कोरोना वायरस फैल रहा है
  • अमेरिका के न्यूयॉर्क में दो बिल्लियों को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद इसका खतरा बढ़ गया है
  • सुनिश्चित करें कि जैसे लॉकडाउन में आप अपने घरों में कैद हैं वैसे ही आपके पेट्स भी घरों के अंदर ही रहें

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में फैल चुका है। चीन के वुहान से फैले इस खतरनाक और जानलेवा वायरस का प्रकोप भारत में भी सर चढ़ कर बोलने लगा है। लोगों का मानना है कि इंसानों की तरह जानवरों में ये वायरस उतनी ही तेजी से फैल सकता है। हाल ही में अमेरिका के न्यूयॉर्क में दो बिल्लियों को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद इस तथ्य को और पुष्टि मिल गई। पालतू पशुओं में कोविड-19 के संक्रमण का ये पहला मामला है। 

इस खबर के बाद इस बात की भी चिंता बढ़ गई कि इंसानों के बाद अब जानवरों को भी कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा सताने लगा है। अमेरिकी एजेंसी ने दोनों पालतू बिल्लियों में सांस लेने में हल्की परेशानी देखी जिनकी जांच कराने पर पता चला कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। आज हम आपको बता रहे हैं आप अपने पालतू जानवरों को कैसे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकते हैं-

क्या जानवरों से इंसानों में फैलता है कोरोना
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अधिकारियों के मुताबिक कुछ जानवरों में इंसानों से कोरोना वायरस फैल रहा है। अभी तक इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि इंसानों में जानवरों से कोरोना फैल रहा हो। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने भी अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है।

लॉकडाउन में अपने पालतू जानवरों के साथ क्या करें
अगर आप कोरोना पॉजीटिव नहीं पाए गए हैं और आप सेल्फ आइसोलेशन की सलाह नहीं दी गई है तो आप अपने पालतू जानवर (पेट्स) के साथ रह सकते हैं। इसके साथ ही आपको उनके साथ साफ-सफाई के साथ रहना होगा।

अपने पेट्स को कोरोना से कैसे बचाएं
सीडीसी ने ये सलाह दी है कि आप अपने पालतू जानवरों को बाहरी व्यक्ति के संपर्क में ना आने दें। ये सुनिश्चित करें कि जैसे लॉकडाउन में आप अपने घरों में कैद हैं वैसे ही आपके पेट्स भी घरों के अंदर ही रहें। खासतौर बिल्लियां घर के अंदर ही रहें। 

इस बात का ध्यान रखें कि जिस प्रकार से आप अपने लिए साफ-सफाई का ध्यान रखते हैं वैसे ही आप अपने पेट्स के लिए साफ सफाई का ध्यान रखें। अगर कोई कोरोना पॉजीटिव पाया गया है तो उसके आस-पास अपने पेट्स को फटकने भी ना दें। साथ ही आप अपने पेट्स के साथ इंटरेक्ट करें तो आप हमेशा मास्क पहन कर रहें। 

पेट्स को खाना खिलाने से पहले मास्क पहन लें और फिर खाना खिलाने के बाद अपने हाथ साबुन से अच्छी तरह से धो लें। जब कभी अपने पेट्स को अपने साथ वॉक पर ले जाएं तो ध्यान रखें कि वह आपसे कम से कम 6 फीट की दूरी पर हो। वापस लौटने पर आप उनके पैरौं को अच्छी तरह से धोएं इसके बाद ही अंदर आने दें साथ ही आप भी अपने हाथ पैर धोएं और अपने कपड़े चेंज कर लें। ये भी ध्यान रखें कि आपका पेट्स बाहर किसी जगह पर अपना मुंह ना लगाए। इससे संक्रमण का खतरा रहता है।

WHO देता है ये सलाह
कुत्तों में कैनिन कोरोना वायरस नामक बीमारी पाई जा सकती है जो कोविड-19 से थोड़ी अलग है। इसीलिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ये सलाह देता है कि जब कभी भी आप अपने पालतू जानवरों को छुएं तो अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से साफ करें ताकि इस तरह के बैक्टीरिया या वायरस आप तक ना पहुंच सके।