लाइव टीवी

Benefits of Jamun: डायबिटीज में जामुन के बीज हैं फायदेमंद, इन समस्याओं को भी करे दूर

Updated Jul 23, 2022 | 12:01 IST

Benefits of Jamun: जामुन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है और न केवल जामुन बल्कि जामुन के बीज भी सेहत के लिए विशेष फायदेमंद होते हैं। जामुन के बीज से डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत फायदा मिलता है।

Loading ...
Jamun
मुख्य बातें
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करे जामुन के बीज
  • पेट संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है जामुन
  • जामुन के बीज के पाउडर से बढ़ती है इम्यूनिटी


Benefits of Jamun: डायबिटीज एक ऐसी समस्या है, जिसका कोई सटीज इलाज नहीं है। हालांकि, ब्लड शुगर को कंट्रोल कर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। डायबिटीज की समस्या में यदि ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाए, तो ये चिंता का विषय हो सकता है। ऐसे में डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाना चाहिए, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। इसके लिए जामुन का सेवन किया जा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी जामुन को डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए बहुत फायदेमंद बताते हैं। तो चलिए जानते हैं डायबिटीज में जामुन को खाने के फायदों के बारे में, साथ ही इसके सेवन के तरीकों के बारे में-

जामुन के बीज से ब्लड शुगर लेवल होता है कंट्रोल

डाबिटीज में जामुन के बीज क्यों हैं फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जामुन के बीज में जंबोलीन और जंबोसिन नाम के तत्व पाए जाते हैं, जिनसे ब्लड में शुगर की पूर्ति होना कम हो जाता है। इससे इंसुलिन का लेवल भी बढ जाता है। ऐसे में आप जामुन के बीजों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर रख सकते हैं और हमेशा खाना खाने से पहले इस चूर्ण का सेवन करें।  

Also Read:Reduce Belly Fat Tips पेट के मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो रोज पिएं ये जूस, बस बरतें सावधानी

जामुन के फायदे
 

  • जामुन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। इसे खाने से पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। 
  • जामुन के साथ-साथ इसकी छाल का काढ़ा पीने से पेट दर्द और अपच में आराम मिलता है। 
  • इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर होता है जामुन का सेवन 
  • शरीर में खून का स्तर भी बढ़ाता है जामुन 
  • जामुन के बीज के पाउडर से पथरी की समस्या से मिलता है आराम

Also Read: Remedies for Dust Allergies धूल की एलर्जी से बचाते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानिए उपयोग का तरीका   

इस तरह बनाएं जामुन के बीज से पाउडर
 

जामुन के बीजों का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले इसके गूदे को अलग कर लें। फिर इन बीजों को अच्छे से धोएं। और सूखे कपड़े पर रखकर धूप में 3-4 दिन अच्छे से सुखा लें। फिर बीज के अच्छे से सूखने के बाद जब इनका वजन कम हो जाए, तो इसकी ऊपरी परत को छीलकर बीजों को मिक्सी में अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। इन बीजों का भरपूर फायदा पाने के लिए आप इसे खाली पेट सुबह-दूध के साथ सेवन करें। रोजाना इस चूर्ण के इस्तेमाल से डायबिटीज के रोगियों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही पेट संबंधी अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)