लाइव टीवी

वजन घटाने के चक्‍कर में कर रही हैं क्रैश डाइटिंग, तो झेलना पड़ सकता ये खतरनाक नुकसान

Updated Sep 04, 2018 | 15:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Crash Dieting side effect: बहुत से लोग वेट कम करने के लिए क्रैश डाइटिंग का सहारा लेते हैं। ऐसा नियमित करने से शरीर को कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं। यही नहीं वेट कम होने की जगह वेट बढ़ने भी लगता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Crash Dieting side effect

Crash Dieting side effect: वेट कम करने के लिए अगर आप क्रैश डायटिंग (Crash Dieting) करती हैं और ये सोचती हैं कि भूखी रह कर आप अपने वेट को कम कर लेंगी तो आपकी सोच बिलकुल गलत है। बल्कि आप ऐसा कर के कई रोगों को दावत दे रही हैं। यही नहीं वेट कम होने की जगह वेट बढ़ने की समस्या तक हो सकती है।

क्रैश डायटिंग करने वालों पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि बार-बार भूखे रह कर वेट कम करने के शौकीन लोगों में डायबिटीज का खतरा तेजी से बढ़ता है। यही नहीं खाना ना खाने पर वेट अचानक से तो तेजी से कम होता है लेकिन इसके लॉग टर्म इफेक्ट ओबेसिटी तक ले आता है। 

Also read: Rat Fever: केरल में 'रैट फीवर' के कहर से जान गंवा रहे हैं लोग, जानें इस बीमारी के लक्षण और बचने के उपाय
 


बार्सिलोना में इंडोक्राइनोलॉजी की ईयरली सेमिनार में जो रिपोर्ट पेश हुई उससे यही बात सामने आई कि भूखे रहकर फैट कम करने वालों में दीर्घकालिक हानिकारक असर पड़ता है। ऐसा अचानक तो नहीं होता लेकिन कई महीनों या सालों तक क्रैश डायटिंग की जाए या शरीर को भूखा रखा जाएग तो इसका असर उल्टा होता है।

Also read: सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंचाती हैं ये गंदी आदतें, पांचवी वाली है सबसे खतरनाक

बढ़ता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा 
रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे लोगों में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। अक्सर भूखा रहने और कभी कभार कुछ भी खा लेने से इस रोग का खतरा बढ़ता है। मेटाबॉलिक रेट भी बिगड़ता है और इंसुलिन का असर ब्लड में कभी बढ़ता और घटता है इससे डायबिटीज का खतरा होता है।

ब्राजील के साओ पाउलो विश्वविद्यालय के रिसर्चकॉलर अना बोनासा का कहना है कि ये पहली रिसर्च है जसमें पाया गया कि वजन घटाने के बावजूद रुक-रुक कर उपवास रहने वाले आहार से अग्नाशय को नुकसान पहुंचता है और इससे सामान्य रूप से स्वस्थ व्यक्तियों में इंसुलिन के कार्य पर असर पड़ता है।

क्रैश डाइटिंग के साइड इफेक्ट ये भी कम नहीं : 

1. एसिडिटी और गैस बनना- लंबे समय तक भूखे रहने से धीरे-धीरे गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है जो लॉग टर्म पर माइग्रेन का कारण भी बन जाती है।

2. नींद की कमी- भूखे पेट रहने के कारण नींद में भी खलल पड़ती है। भूखा रहने से नींद नहीं आते और इससे अन्य और दिक्कतें शुरू हो जाती है। लंबे समय तक यह हालात रहे तो स्लीपिंग डिसऑर्डर भी हो जाता है।

3. रफ एंड ड्राई स्‍किन- क्रैश डाइटिंग आपकी हेल्थ के साथ ही आपके स्किन का भी हाल बुरा कर देती है। बैलेंस डाइट न होने और न्यूट्रीएंट्स की कमी से स्किन में रफनेस, डलनेस और ड्राइनेस हो जाता है।

4. थकान और चिड़चिड़ापन - लम्बे समय तक भूखे रहने वाले लोग थके और चिड़चिड़े हो जाते हैं। उनका मूड स्विंग बार-बार होता रहता है।

5. बालों का झड़ना- क्रैश डाइट का नुकसान आपके बालों पर भी दिखाई पड़ने लगता है। आवश्यक प्रोटीन की कमी से बालों का विकास रूक जाता है और धीरे धीरे वे पतले होने और टूटने लगते हैं

6. सांस की बदबू – लंबे समय तक कुछ न खाने से मुंह के अंदर बनने वाला नैचरल स्लाइन बनना कम हो जाता है इससे मुंह बंद रहने से सांस की बदबू की प्रॉब्लम भी शुरू हो जाती है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।