लाइव टीवी

खून बढ़ाने के साथ हड्डियों को भी मजबूत रखता है चुकंदर, जानें शरीर के लिए कैसे है फायदेमंद

Updated Jun 25, 2020 | 14:46 IST

चुकंदर हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लोग इसे कई तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

Loading ...

चुकंदर है स्वस्थ रहने के लिए बेहतर: चुकंदर हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। चुकंदर को हम सभी अलग-अलग तरीकों से खाते हैं, लेकिन इस सब्जी को हम ज्यादा महत्व नहीं देते हैं। चुकंदर में विटामिन 'बी' की मात्रा काफी पाई जाती है।  ये हमारे शरीर की संपूर्ण प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में काफी हद तक मदद करता है। चुकंदर के जूस से शरीर की सहनशीलता को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। आपको बता दें कि ये शरीर की हड्डियों को भी मजबूत करने में काफी मदद करता है ।

रक्तचाप की गुणवत्ता में सुधार

चुकंदर के रस का सेवन करने से रक्तचाप कम हो सकता है, ऐसा चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट के कारण होता है। शरीर इन नाइट्रेट्स को नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित करता है और इस प्रक्रिया में रक्त वाहिकाओं (Blood Vessel)का विस्तार होता है। रक्तचाप में सुधार रहने से, हमारे शरीर में रक्त चाप संबंधित बीमारियां जैसे- हृदय संबंधित समस्या के होने का कम खतरा रहता है।

पाचन की प्रक्रिया में मदद 

चुकंदर पाचन की प्रक्रिया में भी काफी मदद करते हैं। चुकंदर में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins)को बाहर निकालने में बहुत मदद करता है। चुकंदर शरीर की पाचन शक्ति के स्तर को इष्टतम स्तर पर बनाए रखने में कारगर है। चुकंदर में पोषक तत्व और फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है, जो शरीर में कमजोरी आने जैसी समस्याओं को दूर करते हैं।  कैल्शियम विटामिन, विटामिन 'बी' आयरन और एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण, ये गैस लीवर को भी मजबूत बनाता है। इस कारण से हमारे शरीर में पाचन संबंधित समस्या होने का कम खतरा रहता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद  

चुकंदर हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी कारगर है। इसमें मौजूद आसबोरोन, तांबा, मैग्नीशियम हमारे शरीर के हड्डियों को विकसित करने में मदद करता है। ये हड्डियों के चयापचय को भी बढ़ाने में सहायता करता है। जिस कारण हमारे शरीर में हड्डीयों से संबंधित कोई भी समस्या आसानी से ठीक हो सकती है।

आयरन की पर्याप्त मात्रा 

चुकंदर में आयरन की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। जो हमारे शरीर के लिए, लाल रक्त कोशिकाओं के लिए, अनिवार्य घटक होता है। लाल रक्त की कमी के कारण लोगों के शरीर में खतरनाक बीमारी जैसे- एनीमिया होने का खतरा रहता है। एनीमिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हमारे शरीर में थकान, त्वचा का पीला होना, सांस फूलना, सिर घूमना, दिल की धड़कन तेज हो जाना जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है। चकुंदर हमारे शरीर में  इस खतरे को कम करने में हमारी मदद करता है । 

त्वचा में निखार  

चुकंदर हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन 'सी' मौजूद हैं, जो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इनके मौजूद होने के कारण ये हमारी त्वचा को बेहद कोमल और आकर्षित बनाने में मदद करता है। ये हमारी त्वचा में हानिकारक रसायन पदार्थ, धूप की किरणों जैसी चीजों से हमारी रक्षा करता है और हमारी त्वचा की निखार को बरकरार रखता है।

मोटापे में कमी 

चुकंदर में कैलोरी कम पाया जाता है और पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। कैलोरी के अधिक मात्रा हो जाने से हमारा शरीर  में थकान महसूस होती है और हमारा किसी काम में मन नहीं लगता है। चुकंदर का उपयोग करके हम इन सारी समस्याओं से दूर हो सकते हैं, क्योंकि चुकंदर में कैलोरी की मात्रा कम और पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। जो हमारे मोटापे को कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

आंखों के लिए भी है लाभकारी

चुकंदर आँखों के लिए भी अच्छा माना जाता है। बीटा-कार्टेन, जो विटामिन 'ए' का एक रूप होता है। विटामिन 'ए' हमारी आंखों के लिए बहुत ही कारगर होता है। हमारे शरीर में विटामिन 'ए' की कमी होने से, आंखों में रोशनी की कमी हो जाती है और कमजोर होने लगती हैं। चुकंदर में विटामिन 'ए' की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करती है। इतना ही नहीं, अध्ययनों से पता चला है कि चुकंदर हमारे शरीर में हमारी सहनशक्ति को भी बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए हमें अपने खाने में हमेशा चुकंदर का उपयोग करना चाहिए ।