लाइव टीवी

मोटापा, रक्तचाप और चेहर पर निखार लाने में कारगर है मूली, जानें कैसे करती है बीमारियों से लड़ने में मदद

Updated Jun 23, 2020 | 12:58 IST

Health Benefits Of Radish Video: मूली हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, ये शरीर के कई हिस्सों को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

Loading ...

Health Benefits Of Radish: मूली हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है। ज्यादातर लोग मूली का उपयोग परांठे या पूरी बनाने के लिए करते हैं, लेकिन मूली हमारे शरीर के बहुत सारे ऐसे हानिकारक तत्वों को नष्ट करती है, जो हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। हमारे शरीर की पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करती है। मूली में कई रेसे पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी ही फायदेमंद होते हैं ।

मोटापा कम होता है
मूली शरीर में मोटापा कम करने में मदद करती है। इसके अलावा, गैस्टिक को दूर करने में मदद करती है। मूली खाने से शरीर को कई तरह के विटामिन भी प्राप्त होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जैसे- विटामिन 'ए', 'सी', 'ई' विटामिन '6 पोटैशियम' और बहुत सारे मिनरल्स जो हमारे शरीर को सभी हानिकारक रोगों से बचाने में मदद करते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि मूली के कौन-कौन से फायदे हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

शारिरिक समस्याएं दूर होती हैं
मूली हमारे शरीर में मूत्र की समस्या को दूर करने में काफी मदद करती है। मूली प्रकृति की दी हुई एक बहुत ही कारगर चीजों में से एक है। जिसके इस्तेमाल से आप पेशाब जैसी समस्याओं से आसानी से लड़ सकते हैं। तो मूली का उपयोग करने से ये बीमारी बहुत हद तक दूर हो जाती है। मूली पेशाब न आने की समस्या को जल्द ही दूर करती है। अगर पेशाब समय पर आता है, तो किडनी से संबंधित सभी परेशानियां भी दूर होने लगती हैं।

शरीर की सूजन 
मूली हमारे शरीर के किसी भी अंग में आए सूजन को दूर करने में बहुत ही तेजी से मदद करता है। शरीर के किसी भी भाग में आई सूजन को मूली जल्द से जल्द सही करती है। इसके अलावा खून बढ़ाने में और पेशाब में जलन जैसी समस्याओं को भी ये काफी हद तक सही करती है।

त्वचा को बनाए मुलायम
मूली में विटामिन 'सी' की मात्रा काफी पाई जाती है, जो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। मूली में जिंक और फास्फोरस की भी मात्रा पाई जाती है, जो स्किन को ड्रायनेस और मुंहासे से लड़ने में मदद करती है। मूली में पानी की मात्रा काफी पाई जाती है जो हमारे स्किन को मुलायम रखने में मदद करती है।  

ह्रदय रोगियों के लिए फायदेमंद
विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नहीं बढ़ाता है, यह चयापचय को विनियमित करने में भी मदद करता है। मूली में पानी की मात्रा काफी होती है, जो हमारे शरीर को हाइड्रेटे रखने में काफी मदद करता है। फ्लेवोनोइड्स  की मात्रा मूली में पाई जाती है जो हृदय के लिए काफी फायदेमंद होता है। मूली हमारे शरीर में लीवर तथा पित्ताशय के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है 

रक्तचाप और खून बढ़ाने के लिए
 मूली में पोटेशियम की मात्रा काफी पाई जाती है, जो हमारे रक्तचाप को सही रखने में मदद करती है। मूली हमारे रेड ब्लड सेल्स को सही करने में मदद करता है। यह हमारे शरीर में ऑक्सीजन को सही रखने में मदद करता है। इस प्रकार हम देखते हैं कि मूली हमारे शरीर को स्वस्थ रहने में बहुत ही मदद करता है ।