लाइव टीवी

Bubonic plague China: क्या है चीन में फैली बीमारी ब्यूबोनिक प्लेग ? जानिए इसके कारण,लक्षण और बचाव के उपाय

Updated Jul 06, 2020 | 14:42 IST

What is bubonic plague: कोरोना के कहर के बीच अब उत्तरी चीन में एक नही बीमारी ने दस्तक दी है जिसे ब्यूबोनिक प्लेग के नाम से जाना जा रहा है।

Loading ...
ब्यूबोनिक प्लेग एक संक्रामक बीमारी है जो 'यरसिनिया पेस्टिस' नामक बैक्टीरिया के कारण होती है।
मुख्य बातें
  • उत्‍तरी चीन के बयन्नुर शहर में ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague) ने दस्तक दी है
  • यह बीमारी 2017 में भी फैली थी
  • ब्यूबोनिक प्लेग एक संक्रामक बीमारी है यह 'यरसिनिया पेस्टिस' नामक बैक्टीरिया के कारण होती है

नई दिल्ली: अभी तक दुनिया कोरोना के कहर से उबरी भी नहीं है कि उत्‍तरी चीन के बयन्नुर शहर में ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague) ने दस्तक दे दी है जिसके बाद हड़कंप मच गया है।  ब्यूबोनिक प्लेग का मामला सामने आने के बाद वहां चेतावनी जारी की गई है। शहर में इस प्लेग से बचाव के लिए तीन लेवल तीन स्तर की चेतावनी जारी की गई है।  इस बीच अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर ये वायरस क्या है और ये लोगों में कैसे फैलता है?

क्या है ब्यूबोनिक प्लेग ?

ब्यूबोनिक प्लेग एक संक्रामक बीमारी है जो 'यरसिनिया पेस्टिस' नामक बैक्टीरिया के कारण होती है। ये एक जूनोटिक बीमारी है इसका मतलब यह हुआ कि यह जानवरों से इंसानों में फैल सकती है। प्लेग का बैक्टीरिया चूहों और उनके पिस्सुओं से इंसानों में फैलता है। संक्रमित चूहे का मांस खाने, संक्रमित चूहों या सामग्री के सीधे संपर्क में आने या संक्रमित चूहों के पिस्सुओं काटने से इंसान प्लेग के बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकता है और उसे यह बीमारी हो सकती है।

2017 में भी फैली थी यह बीमारी

जानकारी के मुताबिक इंसानी संपर्क के जरिए प्लेग फैलना बेहद दुर्लभ माना जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ के मुताबिक यह बीमारी बैक्टीरिया यर्सिनिया पेस्टिस के कारण होती है, जो आम तौर पर छोटे स्तनधारियों और उनके पिस्सू में पाए जाने वाले एक जूनोटिक जीवाणु होते हैं । इस बीमारी की लक्षण सात दिन में दिखाई देते हैं। वर्ष 2017 में मेडागास्‍कर में ब्यूबोनिक प्लेग के 300 से ज्‍यादा मामले सामने आए थे।

ब्यूबोनिक प्लेग के लक्षण

  1. ब्यूबोनिक प्लेग होने पर इंसान को अचानक बुखार आता है।
  2. व्यक्ति के सिर दर्द करता है और उसे  ठंड लगती है।
  3. व्यक्ति के शरीर में कमजोरी आ जाती है।
  4. शरीर में एक या कई जगहों पर सूजन आ जाती है।

गौर हो कि पिछले साल यानी 2019 मई महीने में मंगोलिया में ब्यूबोनिक प्लेग से दो लोगों की मौत हो गई थी। इन लोगों ने कच्‍चा मांस खाया था। चूहे और गिलहरी के जरिए यह वायरस इंसानों में फैलता है। गौर हो कि उत्तरी चीन के एक शहर में रविवार को ब्यूबानिक प्लेग का एक संदिग्ध मामला सामने आने के बाद अलर्ट जारी किया गया है।  

सरकारी मीडिया  सरकारी पीपुल्स डेली ऑनलाइन की खबर के मुताबिक आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर ने प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की। सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने एक जुलाई को कहा था कि पश्चिम मंगोलिया के खोड प्रांत में ब्यूबानिक प्लेग के दो संदिग्ध मामले सामने आए थे जिनकी प्रयोगशाला जांच में पुष्टि हो गयी है।