लाइव टीवी

Lukewarm Water: पीरियड्स से लेकर वेट लॉस तक में, रोज एक गिलास गुनगुना पानी पीने के हैं बेशुमार फायदे

Updated May 16, 2020 | 18:50 IST

lukewarm Water: गुनगुना पानी पीने के कई बेशुमार फायदे होते हैं। वेट लॉस से लेकर प्रेग्नेंसी तक में इसका सेवन करने के काफी फायदे हैं।

Loading ...
गुनगुन पानी पीने के फायदे
मुख्य बातें
  • गुनगुना पानी पीने के कई बेशुमार फायदे होते हैं
  • वेट लॉस से लेकर प्रेग्नेंसी तक में इसका सेवन करने के काफी फायदे हैं
  • हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है

हम सभी को पता है कि भोजन के बिना इंसान रह सकता है लेकिन पानी के बिना इंसान एक पल भी जीवित नहीं रह सकता है। जीवन के लिए पानी बेहद जरूरी है। शरीर का 70 हिस्सा पानी से बना होता है अगर शरीर में पानी की थोड़ी सी भी कमी हो जाए तो शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार होने लगता है। पानी को कई तरह से पीया जाता है। इसी प्रकार से गुनगुना पानी पीने के भी अनगिनत फायदे हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। 

खाली पेट गुनगुना पानी पीने से शरीर को बेशुमार फायदा पहुंचता है। हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है और पानी के बिना जीवित रहना असंभव है। हर व्यक्ति को फिट रहने के लिए हर दिन कम से कम 2 लीटर पानी पीने की जरूरत होती है। वेट लॉस पानी का बहुत महत्व है क्योंकि यह 100 प्रतिशत कैलोरी मुक्त है। ऐसा माना जाता है कि गुनगुना पानी वेट लॉस के लिए अच्छा है और अक्सर वेट लॉस करने वालों को सलाह दी जाती है की वह ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। पाचन में सुधार करता है।

एसिडिटी में राहत
खाने से पहले गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट तेज हो सकता है और इससे पाचन प्रक्रिया तेज हो जाती है। गर्म पानी शरीर को विषाक्तमुक्त बनाता है। नाश्ते से पहले एक कप गर्म पानी में नींबू मिला कर पीने से ये बॉडी को डिटॉक्स कर देता है। एक स्टडीज के अनुसार ये मूड बूस्टर की तरह काम करता है। खाली पेट पर गर्म पानी पीने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है। रोज सुबह एक कप गर्म पानी पीना आपके कई समस्याओं का हल हो सकता है। गैस, एसिडीटी और वेट सब कुछ कम हो सकता है

प्रेग्नेंसी में राहत
प्रेग्नेंसी में भी महिलाओं को खाली पेट गुनगुना पानी पीने से बेहद फायदा पहुंचता है। यही नहीं, डॉक्‍टर्स भी गर्भवती महिलाओं को दिनभर में ज्यादा से ज्‍यादा पानी पीने की सलाह देते हैं जिससे बच्चे का विकास उचित तरीके से हो सके। पानी पीने से शरीर के टॉक्‍सिन भी बाहर निकलते हैं। वहीं गुनगुना पानी पीने से पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहने के साथ साथ ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। यह मॉर्निंग सिकनेस को भी दूर करता है। सुबह के समय मतली महसूस होना डिहाइड्रेशन का ही रूप है। खुद को आराम देने के लिए जरूरी है कि आप सुबह गुनगुना पानी शुरू करें। 

पीरियड्स के दर्द में राहत
लड़कियों को पीरियड्स या मासिक धर्म के समय काफी पेट दर्द की शिकायत होती है। ऐसे में गुनगुने पान का सेवन रामबाण की तरह काम करता है। अगर लड़कियों को पीरियड्स में जोर का पेट दर्द हो रहा हो तो उस समय एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। इसके अलावा 1 चम्मच अजवाइन डालकर पानी उबालें और फिर इसे हल्का ठंडा करके पीने से बहुत आराम मिलती है।