लाइव टीवी

Makar Sakranti 2020: सुपरफूड है मकर संक्रांति पर बनने वाली खिचड़ी, वेट लॉस में भी करती है मदद

Updated Jan 11, 2020 | 13:00 IST

मकर संक्रांति (Makar Sankranti) पर खिचड़ी खाने की परंपरा है। धार्मिक लिहाज से ही नहीं सेहत के लिए भी खिचड़ी का बहुत महत्वपूर्ण है। खिचड़ी (khichdi) सुपाच्य होने के साथ वेट कम (Weight loss) करने में भी कारगर है।

Loading ...
Khichdi
मुख्य बातें
  • खिचड़ी पेट को हल्का रखती है।
  • प्रोटीन और फाइबर वेट कम करते हैं।
  • सब्जियों और गरम मसाले डाल कर बनाएं।

नई दिल्ली. मकर संक्रांति को खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन उदर की दाल की खिचड़ी कई सब्जियों के साथ मिला कर बनाई जाती है। स्वाद और सुगंध से भरपूर इस खिचड़ी को खाने के एक नहीं अनेक फायदे होते हैं।

खिचड़ी में डाली जाने वाली हर एक चीज सेहत को अलग-अलग तरीके से लाभ देती है। शुद्ध घी के साथ इसे खाना ठंड में शरीर को गर्म भी रखता है और अंदर से मजबूत भी बनाता है। इतना ही नहीं यदि आप वेट लॉस के लिए बेहतर डाइट की तलाश में है तो खिचड़ी को कभी नजरअंदाज न करें। 

खिचड़ी को सुपरफूड्स के श्रेणी में रखा गया है, क्योंकि ये पोषण से भरपूर होने के साथ पाचन में भी अच्छी होती है। उड़द की दाल,  चवल के साथ इसमें कई तरह की सब्जियां जैसे मटर,गोभी, गाजर आदि मिलाया जाता है। बाद में हींग,हल्दी और नमक के साथ पानी मिक्स कर इसे पकाया जाता है। तैयार खिचड़ी को जीरे, लहसुन, टमाटर और घी का तड़का दिया जाता है। 

क्यों है खिचड़ी सेहत के लिए फायदेमंद
ठंड में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। मौसम में कभी ज्यादा ठंड तो कभी हल्की ठंड होती रहती है ऐसे में संक्रमण का खतरा भी होता है। तापमान के बदलाव से बीमारियां आसानी से घर कर जाती हैं। ऐसे में यदि भोजन सही हो तो सेहत चंगी रहती है। 

खिचड़ी एक ऐसा ही सुपाच्य भोजन है जो हल्का होने के साथ कम कैलोरी भी देता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामनि और मिनिरल्स सब साथ मिल जाते हैं। इसलिए खिचड़ी खाना सेहतमंद होता है। वहीं इसमें मिलाएं जाने वाले मसाले, जैसे कालीमिर्च, तेजपत्ता, इलायची, लौंग, जयफल और जावित्रि भी शरीर को गर्म रखने के साथ रोगमुक्त बनाने में बहुत मददगार होते हैं। 

वेट कम करने में ऐसे है कारगर खिचड़ी
खिचड़ी में बहुत ही हल्का और सुपाच्य भोजन होता है। ये पचने में बेहद आसान होता है और पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इस कारण इसे खाना वेट लॉस के लिए बेहतर होता है।चावल के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने के लिए इसमें दाल की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। 

गर्म मसालों के साथ सब्जियों की मात्रा अधिक करने इसमें रफेज बढ़ जाता है और ये वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा भोजन बन जाता है।  खिचड़ी में प्रोटीन अधिक होता है और प्रोटीन पेट को लंबे समय तक भरा महससू कराता है। इससे बार-बार अतिरिक्त कैलोरी लेने से आप बच जाते हैं। 

भरा रहता है पेट
खिचड़ी के साथ मूली-गाजर और प्याज के सलाद में नींबू निचोड़ का खाना आपके वेट लॉस को प्रमोट करता है। क्योंकि प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होने से आपका पेट भरा महसूस होता है और शरीर को मिनिरल्स और विटामिन भी भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं। 

वेट कम करने के लिए जब भी खिचड़ी का सेवन करें इसे पतला रखें। खिचड़ी वैसे भी गाढ़ी नहीं खानी चाहिए। साथ ही इसमें एक चम्मच घी जरूर डालें। कम मात्रा में शुद्ध घी सेहत के लिए अच्छा और सुपाच्य होता है।