लाइव टीवी

Male Periods: इन गलतियों की वजह से पुरुषों को भी हो सकते हैं पीरियड्स, यहां जानें डिटेल्स

Updated Jul 19, 2022 | 12:18 IST

Male Periods: पीरियड्स आमतौर पर महिलाओं को होते हैं, लेकिन कुछ गलत आदतों की वजह से पुरुष भी इस समस्या के शिकार हो सकते हैं। पुरुषों में होने वाले पीरियड्स को मेल पीरियड्स कहते हैं, जिनमें उन्हें महिलाओं के जैसे ही मूड स्विंग्स और दर्द का अनुभव होता है।

Loading ...
Male Periods
मुख्य बातें
  • टेस्टोस्टेरोन के उतार-चढ़ाव की वजह से होती है ये समस्या
  • ज्यादा तनाव भी आपको बना सकता है IMS का शिकार
  • IMS में पुरुषों को भी होता है दर्द और मूड स्विंग्स

Male Periods: पीरियड्स महिलाओं में होने वाली एक आम प्रक्रिया है, जिससे वह हर महीने गुजरती हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया के दौरान महिलाओं को दर्द और कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। पीरियड्स से महिलाओं को स्वास्थ्य कई तरह से प्रभावित होता है। क्या आपने कभी सुना है कि पुरुषों को भी पीरियड्स हो सकते हैं। जी हां, पुरुषों में भी कभी-कभार पीरियड्स की समस्या हो सकती है, जिसे मेडिकल भाषा में इरिटेबल मेल सिंड्रोम (IMS) भी कहा जाता है। हालांकि, इस समस्या में पुरुषों को ब्लीडिंग तो नहीं होती है, लेकिन महसूस सब वैसा ही होता है, जैसा अक महिला को होता है। यह सिंड्रोम पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के उतार-चढ़ाव के वजह से होता है, जिसका असर सिर्फ एक दिन तक रहता है। तो चलिए जानते हैं पुरुषों में होने वाले पीरियड्स के कारणों के बारे में-

पुरुषों को भी हो सकते हैं पीरियड्स, ये होते हैं कारण

​ज्यादा तनाव

जो पुरुष ज्यादा तनाव की स्थिति में होते हैं, उनमें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स में बदलाव आ सकता है, जिससे वह महिलाओं की तरह हर महीने मूड स्विंग और चिड़चिड़ेपन को महसूस कर सकते हैं। इसलिए ज्यादा तनाव लेने से बचना चाहिए, इससे पुरुषों की प्रजनन शक्ति भी प्रभावित हो सकती है। 

Also Read: Cucumber in Summers गर्मी में बहुत फायदेमंद होता है खीरा, खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां

पर्याप्त नींद न लेना

आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोग रात को लेट सोते हैं। दरअसल, काम करने के तौर तरीके काफी बदल गए हैं, लोग अपने ऑफिस के काम की वजह से रात को देर तक अपने लैपटॉप पर ऑफिस का काम खत्म करते रहते हैं, जिससे वह लेट सोते हैं और पर्याप्त नींद नहीं ले पाते, जिससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में गड़बड़ी होने लगती है और पीरियड्स की समस्या हो सकती है। 

Also Read: Benefits of Shatavari बड़े काम की है शतावरी, महिलाओं की इन समस्याओं को करे दूर

बढ़ता वजन बन सकता है कारण

बढ़ता वजन सेहत के लिए कई मायनों में खतरनाक होता है। यदि आपके शरीर का वजन लगातार बढ़ रहा है, तो इससे न केवल डायबिटीज और अन्य समस्या हो सकती है, बल्कि टेस्टोस्टेरोन का लेवल भी कम ज्यादा हो सकता है। इसकी वजह से आप इरिटेबल मेल सिंड्रोम (IMS) के शिकार हो सकते हैं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)