लाइव टीवी

Navratri 2019: ये है नौ दिन का डाइट प्लान, इन बातों का रखें खास ध्यान

Updated Oct 01, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

नवरात्रि में नो दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। कई लोग पूजा करने के साथ-साथ नौ दिन तक व्रत भी रखते हैं। ऐसे में व्रत में खुद को हेल्दी रखना बेहद मुश्किल काम होता है।

Loading ...
Navaratri 2019

नवरात्रि में नौ दिन का व्रत रखने वाले लोगों को इस बात का खास ध्यान देना चाहिए कि उन्हें क्या खाना है और क्या नहीं। व्रत के दौरान लोग बैलेंस्ड डाइट लेकर नहीं चल पाते हैं। ऐसे में आस्था के साथ सेहत का ध्यान देना बेहद जरूरी है। बता दें कि जब आप व्रत रखते हैं तो आपके शरीर को पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। ऐसे में इन खास बातों को ध्यान रखते हुए आप अपने शरीर को ऊर्जावान बना सकते हैं।

अधिक से अधिक फलों को करें शामिल
फलों को डायट में शामिल करने से लोगों को व्रत के दौरान एनर्जी के अलावा पेट भी भरा रहता है। इसके अलावा व्रत के दौरान लोग अलग अलग फलों को खा सकते हैं। जिसमें सेब, नाशपाती, केला, पपीता और अनार सेवन आदि शामिल हैं। थोड़ी-थोड़ी देर में फल खाते रहें। दरअसल पेट खाली रहने से कई बार लोगों में एसिडिटी समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में पपीता का सेवन करने से  डायजेशन सही रहता है।

खाने में शामिल नहीं करें दूध और पनीर
व्रत के दौरान एनर्जी और एक्टिव रहने की बेहद जरूरत होती है। पूजा और बाकी काम को ध्यान में रखते हुए लोग कई बार दूध और पनीर सेवन कर लेते हैं, जिससे पेट भरा रहे। लेकिन कई बार इसके खाने से आलस आने लगता है। ऐसे में इन चीजों को ज्यादा सेवन करने से बचें। इसकी जगह आप ताजे फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं।

व्रत में पिएं गुनगुने पानी
व्रत में दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में नींबू डालकर पिएं इससे आपका शरीर डिटॉक्सीफाई रहता है। कई बार व्रत में आपकी पाचन क्रिया सही तरीके से काम नहीं कर पाती है, ऐसे में  गुनगुना पानी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। व्रत के अलावा भी दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से शुरू करना चाहिए। इससे शरीर की पाचन क्रिया में गड़बड़ी नहीं होती।

व्रत के वक्त अच्छी नींद लें
व्रत के दौरान ही नहीं आम जीवन में भी अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी होती है। लेकिन व्रत के वक्त इस बात का खास ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि इस दौरान अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई तो पूरा दिन सुस्त रहता हैं। वहीं नींद पूरी लेने से दिमाग की कोशिकाएं 10 गुना तेजी से काम करती हैं।

चाय और कॉफी का सेवन कम करें
व्रत के दौरान लोग चाय और कॉफी का सेवन ज्यादा करने लगते हैं। कई बार इन चीजों को सेवन करने से भूख नहीं लगती, जिसका असर शरीर पर भी देखने को मिलता है। लोग कई बार लगातार चाय पीते हैं, जो कि आपके भूख को खत्म कर देती है और आप घंटों भूखे बैठे रहते हैं।

तला हुआ खाना कर दें बंद
व्रत के दौरान लोगों को अधिक तला-भुना नहीं खाना चाहिए। इससे आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी।  प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन और मिनरल्स के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करें। ऐसे में आलू के पकोड़े और कुट्टू के आटे  का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।