लाइव टीवी

प्राण मुद्रा : डायबिटीज हो या बढ़ानी हो आंखों की रौशनी, इस एक मुद्रा को करने से होगा फायदा

Updated Apr 04, 2019 | 21:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

डायबिटीज कई बीमारियों का कारण होती है। इसमें आंख की रोशनी भी काफी इफेक्ट होती है, लेकिन योग की एक मुद्रा इस परेशानी को खत्म कर सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Pran mudra

प्राण मुद्रा योग की एक ऐसी मुद्रा है जो कई शरीरिक परेशानियों को सही करने का काम करती है। डायबिटीज और इससे जुड़ी समस्या में बहुत कारगर है। ये मुद्रा आंखों की रोशनी को सही करने के साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत लाभकारी होती है। प्राण मुद्रा कफ और अग्नि तत्व के संतुलन के लिए बहुत काम आती है।

डायबिटीज का कारण शरीर में पृथ्वी, जल और अग्नि तत्वों के असंतुलन ही होता है। प्राण मुद्रा इन तत्वों को संतुलित करने का काम करती है। इसलिए अगर आप स्वस्थ हैं तब भी या अगर आपको डायबिटीज है तब भी आपको प्राण मुद्रा करना बहुत जरूरी है। इस मुद्रा को करने का अभ्यास रोज करके आइए जानें डायबिटीज में क्या फायदे मिलेंगे।

प्राण मुद्रा के फायदे

प्राण मुद्रा का अभ्यास अगर लंबे समय तक किया जाए तो ये शरीर में इंसुलिन के स्तर को बैलेंस करने का काम करता है। इतना ही नहीं प्राण मुद्रा का ये अभ्यास दिल से लेकर गले तक के रोगों के लिए भी खूब फायदेमंद होता है। प्राण मुद्रा का ये अभ्यास भूख और प्यास को भी नियंत्रित करने का काम करता है। इस अभ्यास से प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। तन-मन की दुर्बलता, थकान और नस-नाड़ियों की पीड़ा को दूर करने में में यह मुद्रा खास तौर से उपयोगी है, क्योंकि इससे रक्त शुद्ध होता है। रक्त वाहिनियों के अवरोध भी दूर होते हैं।

इस मुद्रा से मानसिक एकाग्रता भी बढ़ती है। तो अगरर आपकी आंखों की रोशनी कम हो रही है या फिर देर तक कंप्यूटर और टीवी को देखने से आंखों में जलन होता है या आंखें थक जाती हैं, तो प्राण मुद्रा करना फायदेमंद होगा। यह नेत्र रोगों में विशेष लाभकारी है। इसके अभ्यास से दृष्टि दोष दूर होता है।

कैसे करें प्राण मुद्रा
कनिष्ठा, अनामिका और अंगूठे के शीर्ष को मिलाएं। शेष सभी उंगलियों को सीधी रखें। प्रतिदिन धीमी, लंबी और गहरी सांस के साथ इसे आप 45 मिनट तक करें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।