लाइव टीवी

Pineapple Health Tips: अनानास खाने के हैं अनेकों फायदे, यहां वैज्ञानिक दृष्टिकोण से जानें

Updated Feb 13, 2021 | 10:08 IST

Pineapple Benefits For Health: अनानास खाने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी अनानास को हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा फल माना जाता है।

Loading ...
pineapple Health Benefits in hindi
मुख्य बातें
  • अनानास खाने से ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल में रहता है
  • मध्य और दक्षिण अमेरिका में इसे दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है
  • वैज्ञानिक दृष्टिकोण से अनानास खाकर कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है

हमारे शरीर के लिए अनानास बहुत ही फायदेमंद है। यदि आप प्रतिदिन इसका सेवन करें, तो आपकी बहुत सारी बीमारियां दूर हो सकती है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी आनानास को सेहत के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। तो आइए जाने वैज्ञानिक दृष्टिकोण से क्या-क्या फायदे है, अनानास खाने के।

अनानास के अनेकों फायदे

1. अनानास में विटामिन सी की मात्रा 78.9% पाई जाती है। इसे खाने से शरीर का विकास और शरीर के उपचार में काफी मदद मिलता है। यह शरीर में होने वाले घाव और आयरन की कमी से होनो वाली बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। 

2. अनानास खाने से वजन में कमी की जा सकती है। अनानास में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसमें विटामिन, खनिज और वसा पाई जाती हैं।

3. अनानास में ब्रोमेलैन पाया जाता है, जो एंजाइम का मिश्रण होता है। जिसका इस्तेमाल ज्यादातर मध्य और दक्षिण अमेरिका में के देशों में पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए इलाज के रूप में किया जाता है। अनानास में पाए जाने वाला ब्रोमेलैन दस्त जैसी बीमारी को कम करने में मदद करता है।

4. अनानास में मैंगनीज होने के कारण यह हड्डी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस को स्थिर करने में मदद कर सकता है। अनानास में मौजूद मैंगनीज हड्डी को मरम्मत करने में भी मदद करता है।

5. अनानास में रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में सूजन और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

6. अनानास में एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाई जाती है। अध्ययन के मुताबिक यह कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद  कर सकता है।

7. अनानास में किसी भी बीमारी से लड़ने की क्षमता बहुत पाई जाती है। यह खाने से शरीर में सूजन, धमनी की बीमारी, मधुमेह, कैंसर और अल्जाइमर जैसी बीमारियों को दूर करने में बहुत हद तक मदद मिल है।

8. अनानास खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। ठंड के समय इसका सेवन जरूर करना चाहिए। अध्ययन से पाया गया है, कि बंद डब्बे वाला आनानास में वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण कम पाया जाता है।