लाइव टीवी

Navratri vrat for Pregnant Ladies: इस तारीख से शुरू हैं शारदीय नवरात्रि 2022, गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें व्रत

Updated Sep 19, 2022 | 13:17 IST

Shardiya Navratri 2022 date, Navratri vrat for Pregnant Ladies : नवरात्रि का त्योहार देवी दुर्गा और उनके नौ रूपों की नौ दिनों तक पूजा करने के लिए मनाया जाता है। इस दौरान भक्त देवी मां का आशीर्वाद पाने के लिए नौ दिनों का उपवास रखते हैं। लेक‍िन गर्भवती महिलाएं अगर यह व्रत रख रही हैं तो उन्हें बेहद सावधान रहना चाहिए।

Loading ...
गर्भवती महिलाएं कैसे रखें व्रत
मुख्य बातें
  • कुछ गर्भवती महिलाएं भी रखती हैं नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत
  • गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर देते हैं व्रत न करने की सलाह
  • गर्भावस्था में व्रत रखने से हो सकती है डिहाइड्रेशन, थकान, कमजोरी आदि समस्याएं

Shardiya Navratri 2022 date, Navratri vrat for Pregnant Ladies: हिंदू पंचांग के अनुसार 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि (when is shardiaya navratri 2022) की शुरुआत होने वाली है। नवरात्रि नौ दिनों तक चलेगी। इसकी समाप्ति 5 अक्टूबर को होगी। नवरात्रि के 9 दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की विधि विधान से पूजा की जाती है। इस दौरान भक्त नौ दिनों का व्रत रखते हैं। ऐसे में कुछ गर्भवती महिलाएं भी नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रखती हैं। वैसे तो डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को व्रत न रखने की सलाह देते हैं, क्योंकि व्रत के दौरान डिहाइड्रेशन, थकान, कमजोरी आदि समस्याएं हो सकती है। वहीं गर्भवती के साथ उनके गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत पर भी इसका असर होने की आशंका रहती है। अगर फिर भी गर्भवती महिलाएं व्रत रखना चाहती हैं तो कोशिश करें कि पूरे नौ दिन तक व्रत न रखें। चाहे तो आप पहला व आखिरी व्रत रख सकती हैं। इस दौरान कुछ बातों का ध्यान देना बेहद जरूरी है।

Also Read- Fungal Infections: चेहरे और हाथ के साथ-साथ पैरों की सफाई भी है जरूरी, हो सकता है फंगल इंफेक्शन

Navratri fast tips for pregnant ladies 

डॉक्टर की सलाह जरूर लें

अगर आप गर्भवती हैं और नवरात्रि पर नौ दिन के व्रत रखना चाहती हैं तो ऐसे में गर्भावस्था की परेशानी से बचें और अपने साथ-साथ शिशु का भी बेहतर तरीके से ख्याल रखें, क्योंकि आपसे हुई जाने अनजाने में कोई भी लापरवाही आपके व शिशु दोनों के लिए हानिकारक हो सकती है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि पहले आप अपने डॉक्टर से व्रत रखने की सलाह लें, क्योंकि कई महिलाएं शारीरिक रूप से बेहद कमजोर होती हैं और ऐसे में व्रत रखना हानिकारक हो सकता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही व्रत रखना चाहिए।

किसी समस्या से परेशान हैं तो न रखें व्रत

अगर आप प्रेगनेंसी के दैरान सिर दर्द, थकान, हाई ब्लड प्रेशर व डायबिटीज की समस्या से जूझ रही हैं तो भूलकर भी व्रत न रखें। क्योंकि ऐसा करना शिशु के विकास व सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा अगर किसी और भी बीमारी या कमजोरी से परेशान हैं तो व्रत न रखें।

Also Read- Turmeric side effects: पथरी की समस्या है तो न करें ज्यादा हल्दी का सेवन, पहुंचा सकता है नुकसान

न रखें निर्जला व्रत

गर्भवती महिलाएं अगर नवरात्रि का व्रत रखना चाहती हैं तो निर्जला व्रत भूलकर भी न रखें। निर्जला व्रत रखने से शरीर में कमजोरी आने के साथ-साथ डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। जिसका आपकी सेहत के साथ-साथ शिशु पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

फल व जूस का करते रहें सेवन

गर्भावस्था के दौरान व्रत रखने वाली महिलाएं हर दो घंटे में फ्रूट व जूस का सेवन करती रहें। इसके अलावा नमकीन चीजों का भी सेवन करना चाहिए। इस दौरान शरीर में सोडियम व शर्करा का संतुलन सामान्य बना रहना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)