लाइव टीवी

Skin Allergy: क्या आपकी भी त्वचा में है सूजन व जलन, जानिए स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार के बारे में

Updated May 01, 2020 | 15:52 IST

Skin Allergy: स्किन एलर्जी में आम तौर रर त्वचा में खुजली, जलन और लाल होना जैसी समस्याएं दिखती हैं। अगर आप भी स्किन एलर्जी से परेशान हैं तो आज हम आपको इसके लिए घरेलू इलाज के बारे में बताएंगे-

Loading ...
स्किन एलर्जी और इसके घरेलू उपचार
मुख्य बातें
  • स्किन एलर्जी में आम तौर रर त्वचा में खुजली, जलन और लाल होना जैसी समस्याएं दिखती हैं
  • आम तौर पर शरीर का इम्यून सिस्टम खराब होने पर ये बीमारी होती है
  • इस बीमारी से छुटकारा पाने के कई घरेलू उपचार हैं

स्किन एलर्जी शरीर में इम्यून सिस्टम के खराब होने से भी होता है। इसके सामान्य लक्षण हैं त्वचा में खुजली, त्वचा का लाल होना, सूजना, जलन होगा, स्कन का फटना इत्याद। इसका सबसे बेहतर उपाय है कि आप एलर्जी देने वाले सामानों से दूरी बनाए रखें। हालांकि इसके बाद भी अगर आप स्किन एलर्जी से परेशान हैं तो आज हम आपको इसके लिए घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे।

ओटमील
ओटमील में एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो स्किन से एलर्जी को खत्म करता है। खास तौर पर त्वचा में होने वाली खुजली से निजात दिलाता है। आप इसके लिए ओटमील को ग्राइंडर में पीस कर पाउडर बना सकते हैं। ब इस पाउडर को नहाने समय गुनगुने पानी में एक कप मिला दें। अब उस टब में आप अपने आप को थोड़ देर के लिए रिलैक्स करें। करीब 30 मिनट के बाद ठंडे साफ पानी से अपने आप को धो लें।

इसके अलावा आप एक चौथाई ओटमील पाउडर में एक बड़ी चम्मच पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को आप अपने स्किन पर प्रभावित जगहों पर लगा सकते हैं। इसे लगाकर कोई साफ कपड़े से थोड़ी देर के लिए उसे कवर दें। 30 मिनट के बाद कपड़े को हटाकर साफ ठंडे पानी से इसे धो लें। अब इस जगह को मॉइश्चर कर लें।  

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा त्वचा में असंतिलुत पीएच की मात्रा को संतुलित करता है। साथ ही इसमें एंटी इन्फ्लामेट्री का गुण पाया जाता है। 4 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और 12 बड़े चम्मच ठंडा पानी एक बर्तन में मिला कर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें। पानी की जगह आप नारियल पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप एक कप बेकिंग सोडा गुनगुने पानी के बाथटब में डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पानी में अपने आप को करीब 1 मिनट के लिए रिलैक्स करें। अब ठंडे पानी का शॉवर ले लें। 

एलोवेरा 
एलोवेरा भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा का जेल निकाल कर आप इसे अफेक्टेड स्किन पर लगा सकते हैं। इससे भी स्किन में इचिंग की समस्या खत्म होती है।

पेपरमिंट ऑइल
6-7 बूंद पेपरमिंट ऑइल में 1 छोटी चम्मच नारियल तेल या ऑलिव ऑइल डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें फिर इस मिक्सचर को अफेक्टेड जगह पर लगाएं। 30 से 60 मिनट तक छोड़ने के बाद इसे अच्छी तरह साफ ठंडे पानी से धो लें।

तुलसी
तुलसी स्किन के सूजन, लाल और खुजलीपन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। एक मुट्ठी तुलसी का पत्ता लेकर इसे पीस लें। अब इस पेस्ट को अफेक्टेड एरिया पर लगाएं। 20 से 30 मिनट तक छोड़ने के बाद इसे अच्छी तरह साफ ठंडे पानी से धो लें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)