लाइव टीवी

World Smile Day : मुस्कराएं क्‍योंकि इससे खूबसूरती के साथ सेहत भी बनती है

Updated Oct 05, 2018 | 22:07 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

World Smile Day, Benefits of Smile : अब से खुलकर मुस्‍कराएं क्‍योंक‍ि ये आपकी सेहत भी बढ़ाता है। जानें मुस्‍कराने के वो फायदे जो आपने सुने नहीं होंगे

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
What makes a good smile, know details

World Smile Day, Benefits of Smile, Muskurane ke Fayde : मुस्कराता चेहरा किसे नहीं अच्छा लगता। मुस्काराने की वजह से आपकी कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। शायद सुनने में अजीब लगे लेकिन ये सच है कि मुस्कराना भी एक थेरेपी है। 

हमेशा खुश रहना और हंसते रहना एक इलाज की तरह से शरीर में काम करता है। यही नहीं ये खूबसूरती निखारने का भी एक तरीका है। हमारा शरीर कई रसायनों का घर है। कुछ रसायन खुशी, उत्साह और प्रेरणा देते हैं, तो कुछ उदासी और हीन भावना। ऐसे में जो खुश रहता है, मुस्कराता रहता है - उसका दिमाग फीलगुड रसायनों का स्राव करने लगता है। तो आइए जानते हैं ये मुस्कराहट कौन सी बीमारी दूर करने में सक्षम है।

फेशियल मसाज है मुस्कराना
जी हां, चेहरे की एक्सरसाइज में मुस्काराना भी एक स्टेप है। इससे फेशियल एरिया में खिंचाव होता है और मसल्स टोनअप होती हैं। चिंता और दुख से जहां फाइन लाइन्स की दिक्कत बढ़ती है वहीं मुस्कराने से होंठ और आंखों के आसपास की मासपेशियों में मूवमेंट होता है और उनमें कसावट आती है।

स्ट्रेस लेवल कम होता है 
खुश रहने और मुस्काराने से स्ट्रेस जहां कम होता है वहीं हमारे बॉडी से अच्छे हार्मोन्स भी निकलते हैं जो न केवल हमारे दिमाग बल्कि दिल को भी सही रखने का काम करते हैं। कुछ हार्मोंस अपरोक्ष रूप से हमारे शरीर को बीमारियों से मुक्त रखते हैं। जैसे ऑक्सि‍टोसिन, एंडोर्फिन, डोपामिन, सेरोटोनिन जैसे हार्मोंस हमारे शरीर में सिर्फ मुस्काराने के कारण निकलते हैं।

पॉजिटिविटी बढ़ने से आता है आत्मविश्वास
मुस्काराने से निकलने वाले कुछ अच्छे हार्मोन्स और केमिकल हमारे अंदर पॉजिटिविटी लाता है जिससे आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

ये फूड्स होते हैं मूड बूस्टर, ताकि दिल से आप मुस्कराएं

  • अखरोट : अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को तेजी से बढ़ाता है। इसके सेवन न सिर्फ तनाव दूर होता और आप अच्छा महसूस करते हैं बल्कि नकारात्मकता भी दूर होती है और नींद भी अच्छी आती है। 
  • ओट्स : ओट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने की क्षमता होती है जिससे रक्त प्रवाह अच्छे से होता है। इसमें मौजूद मिनिरल- सेलेनियम भी थायरॉयड ग्लैंड की मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है। मूड खराब होने पर ओट्स को दूध, शहद और किशमिश के साथ खाने पर मूड अपने-आप अच्छा हो जाता है। 
  • दही : दही कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है जिसके सेवन से मूड तरोताजा हो जाता है। खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन और भी फायदेमंद है क्योंकि यह मासिक धर्म के दौरान उनके व्यवहार में आने वाली झुंझलाहट को कम करता है। मासिक धर्म के दौरान उनके शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव और एस्ट्रोजेन- प्रोजेस्टेरोन के संतुलन को बनाए रखता है। 
  • शकरकंद : शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद करता है जिससे मूड अच्छा रहता है और नींद अच्छी आती है। 
  • मछली : अगर आप मांसाहार के शौकीन हैं तो मूड अच्छा करना के लिए मछली का सेवन बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाते हैं। इससे मूड भी सही रहता है और सर्दियों होने वाला सीजनल एफेक्टिव डिसॉर्डर भी नहीं होता।
  • केला : केला जितना खाने में सुपाच्य है, उतना ही मूड को तरोताजा करने के लिए जरूरी है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स के अलावा पोटैशियम, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है। रोज सुबह नाश्ते में केला खाने से दिन भर मूड अच्छा रहता है।
  • डार्क चॉकलेट : चॉकलेट मूड बूस्टर की तरह से काम करता है।
  • ब्लू और रेड बेरीज़ : बेरीज़ भी मुस्कारने की वजह बनते हैं। इन्हें डाइट में जरूर शामिल करें। 

इस तरह आप अपनी मुस्‍कुराहट को बरकरार रखें और इसी के साथ जिंदगी के हर द‍िन की शुरुआत करें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।