लाइव टीवी

Stress Relief: दिमाग के लिए खतरनाक है तनाव, दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Updated Sep 21, 2022 | 13:29 IST

Stress Relief: तनाव की स्थिति हर किसी के जीवन को पूरी तरह से प्रभावित करती है। यह न केवल आपकी मानसिक कार्यक्षमता को प्रभावित करती है, बल्कि शारीरिक कार्यक्षमता भी इससे कमजोर होती है। ऐसे में आप कुछ तरीकों से तनाव को दूर कर सकते हैं।

Loading ...
Stress Relief Tips
मुख्य बातें
  • मेडिटेशन से दूर होगा तनाव
  • खुद के लिए निकालें 'मी टाइम'
  • तनाव से छुटकारा के लिए बनाएं रूटीन

Stress Relief: तनाव का हमारे जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, यह जानने के बावजूद हम किसी न किसी वजह से अक्सर तनाव का शिकार हो ही जाती है। तनावपूर्ण जीवन जीने से हमारी कार्यक्षमता कमजोरा होती है और हम स्वस्थ व सुखी जीवन नहीं जी पाते हैं। तनावग्रस्त होने के कारण आप अधिक बार बीमार पड़ सकते हैं, क्रोधी और चिड़चिड़े भी महसूस कर सकते हैं। हमारे बिजी शेड्यूल और कई जिम्मेदारियों की वजह से अक्सर हम खुद के लिए और अपने परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, जिससे तनाव की ये स्थिति और अधिक बढ़ती जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिनसे आप तनाव की स्थिति से छुटकारा पा सकते हैं।

अपना एक रूटीन बनाएं

तनाव की स्थिति से उबरने के लिए अपने लिए एक रूटीन बनाए। इस रूटीन में आपके जरूरी कार्यों के साथ-साथ मनोरंजन और खेल-कूद के लिए भी निर्धारित समय होना चाहिए। इस 'मी टाइम' में आप कुछ ऐसी चीजें या काम कर सकते हैं, जो आपको शांति और खुशी दे।

Also Read: Disadvantages of Pillows: सोते समय न लगाएं तकिया, गर्दन-कमर दर्द से मिलेगी राहत

जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठें। जैसा कि कहा जाता है, "बिस्तर पर जल्दी सोना और जल्दी उठना, एक आदमी को स्वस्थ, धनवान और बुद्धिमान बनाता है।" इसलिए, एक दैनिक दिनचर्या का पालन करें और रात को सोने और उठने का समय निर्धारित करें। जल्दी उठना न केवल आपके शरीर के लिए स्वस्थ है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद है।

अपना ख्याल रखें

अपनी अच्छी देखभाल करना कभी न भूलें। जब हम तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं, तो हम अपने बारे में सोचे बिना ही तनावग्रस्त और चिंतित हो जाते हैं। अनहेल्दी खाने से लेकर शराब-सिगरेट का सेवन करने तक, लोग अक्सर इन तरीकों से अपने तनाव को कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसा करना आपके  शारीरिक स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं। 

पर्याप्त आराम करना

अपने दिमाग और शरीर को आराम दें। जब तनाव हो, तो झपकी लें या गहरी सांस लें। काम में लगातार लगे रहना तनावपूर्ण हो सकता है। इसलिए, एक ब्रेक लेना और 'खुद' से जुड़ना याद रखें। इस तरह आप शांत रहेंगे और खुद को बेहतर महसूस करेंगे।

Also Read: Home Remedies For Tiredness: थकान और कमजोरी को चुटकियों में दूर करते हैं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

मेडिटेशन करें

तनाव को दूर करने के लिए मेडिटेशन करना भी बहुत लाभदायक होता है। इससे दिमाग को शांति और तनाव से लड़ने की शक्ति मिलती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)