लाइव टीवी

Benefits of Tulsi: सुबह खाली पेट करें तुलसी का सेवन, शुगर लेवल कंट्रोल होने समेत सेहत को होंगे ये फायदे

Updated Aug 20, 2022 | 19:08 IST

Benefits of Tulsi: हर घर में पाई जाने वाली तुलसी न सिर्फ धार्मिक महत्व रखती है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी ये बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से पाचन से लेकर सर्दी-खांसी तक की समस्याएं दूर होती हैं। 

Loading ...
Benefits of Tulsi For Stomach
मुख्य बातें
  • तुलसी के सेवन से पाचन होता दुरुस्त
  • तनाव को दूर करने में कारगर है तुलसी
  • ब्लड शुगर को भी करती है कंट्रोल

Benefits of Tulsi for Stomach: हिंदू धर्म में तुलसी की बहुत मान्यता है। माना जाता है कि जिस घर में तुलसी होती है, उस घर में रोग, दुख और क्लेश पास नहीं आते हैं। आप ये भी जानते होंगे कि न सिर्फ धार्मिक बल्कि तुलसी के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। आपकी दादी ने भी आपको पवित्र तुलसी के सेवन के बताया होगा। यदि आपने उनकी बात नहीं मानी, तो आपको यह बताने का समय आ गया है कि इस प्रचार के पीछे उनके पास अच्छे कारण थे। तुलसी, जिसे पवित्र तुलसी भी कहा जाता है, अक्सर इसका उपयोग चाय में स्वाद लाने के लिए किया जाता है। हालांकि, यह कई बीमारियों के इलाज के लिए घरेलू उपचार के रूप में भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, क्योंकि इसके स्वास्थ्य के लिए कई लाभ हैं।

तो, आइए जानते हैं कि कैसे ये छोटे हरे पत्ते इतने बड़े लाभ प्रदान करते हैं-

1. तनाव से राहत देता है

तुलसी के पत्ते एडाप्टोजेन्स से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर में तनाव के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यह आपके तंत्रिका तंत्र को आराम देने और रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में भी मदद करता है। यह इंद्रियों को शांत करता है और तनाव को कम करने में योगदान देता है।

Also Read: Healthy vegetable: मानसून में हेल्दी रहने के लिए खाएं ये टेस्टी सब्जी, हेल्थ रहेगी चकाचक

2. पाचन को बढ़ावा देता है

जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो तुलसी मल त्याग में सुधार कर सकती है जो पाचन को बेहतर बनाता है। यह एसिड रिफ्लक्स को संतुलित करता है और आपके स्वस्थ पाचन को सुनिश्चित करने के लिए पीएच स्तर को सामान्य बनाए रखता है।

Also Read: Ginger Juice Benefits: अदरक को माना जाता है सुपरफूड, एक्सपर्ट से जानें क्या हैं इसका रस पीने के फायदे

3. शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

तुलसी में ऐसे घटक होते हैं जो अग्नाशय की कोशिकाओं के कामकाज का सुचारू बनाए रखता है। यह इंसुलिन जारी करता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

तुलसी कार्बोहाइड्रेट और वसा के चयापचय की सुविधा भी प्रदान करती है। इससे ब्लड में मौजूद शुगर को एनर्जी के तौर पर इस्तेमाल करने में भी मदद मिलती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.)