लाइव टीवी

Immunity Booster Tips: रोजाना करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सावधान, इम्यूनिटी सिस्टम पर पड़ सकता है बुरा असर

Updated May 12, 2020 | 15:01 IST

Tips to Strengthen Your Immune System: कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों ने अपने खानपान में काफी बदलाव किया है। हेल्दी डायट के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का भी सेवन अधिक कर रहे हैं।

Loading ...
nutritional mistakes
मुख्य बातें
  • हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए भूलकर भी न करें ये गलतियां
  • ये गलतियां आपके इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर कर सकते हैं। 
  • हेल्दी डायट के साथ हेल्दी रूटीन का होना भी बेहद जरूरी है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत रहना बेहद जरूरी है। बता दें कि शरीर में इम्यूनिटी पावर हमें कई बीमारियों से सुरक्षित रखती हैं। ऐसे में लॉकडाउन में अगर आप घर पर हैं, तो हेल्दी डायट और इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चीजों का अधिक सेवन करें। बता दें कि हेल्दी डायट के साथ हेल्दी रूटीन का होना भी बेहद जरूरी है। विशेषज्ञों के मुताबिक इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल होना बहुत जरूरी है।

हेल्दी लाइफस्टाइल की बात करें तो पोषक तत्व के साथ-साथ उचित टाइम टेबल का होना भी जरूरी है। समय पर उठना और समय पर भोजना करना हमारी हेल्दी लाइफस्टाइल की पहचान है। इसके बावजूद कई ऐसे लोग हैं, जो अक्सर ये गलतियां करते हैं। रोजाना की जाने वाली ये आदतें आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकते हैं। 

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए भूलकर भी न करें ये गलतियां

ब्रेकफास्ट स्किप करना
सुबह का ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार माना जाता है। ऐसे में आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट की जरूरत है, ताकी शरीर में उर्जा बनी रहे। ब्रेकफास्ट नहीं खाने से आपको दिन में अधिक भूख लगेगी और फिर आप सिमित आहार के बजाय अधिक खाना खाएंगे। इससे आपका वजन बढ़ सकता है। मोटापा आपके इम्यूनिटी सिस्टम पर बुरा असर डालता है, इसलिए ब्रेकफास्ट में हेल्दी और प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करें। आप चाहे तो ब्रेकफास्ट में अंडा, या फर किसी फल को शामिल कर सकते हैं। यह आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करेगा।

पर्याप्त पानी नहीं पीना
डिहाइड्रेशन आपको कमजोर कर सकता है और आपकी इम्यूनिटी को कम कर सकता है। इसलिए रोजाना कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पिएं। यह आवश्यक पोषक तत्वों को पाचने में मदद करता है।  बता दें कि पानी की कमी से टॉक्सिंस शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और हमारे शरीर के अंदर कई बीमारियां पनपने लगती हैं। लेकिन इसका मतबल ये नहीं कि आप एक दिन में ढेर सारी पानी पिएं और बाकी दिन पानी की कमी को पूरा न करें। बेहतर इम्यूनिटी के लिए आपको पूरे दिन उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए।

भोजन में प्रोटीन युक्त आहार का शामिल न होना
प्रोटीन-युक्त भोजन आहार को पोषण से भरपूर बना सकता है। लेकिन ज्यादार लोगों का खाना पोषण से भरपूर नहीं होता है। वहीं बात जब इम्यूनिटी बूस्ट करने की आती है तो इसके लिए पोषक तत्व बेहद महत्वपूर्ण है। यह आपके शरीर को बैक्टीरियल संक्रमण, फंगस संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। अगर आप प्रोटीन-युक्त भोजन नहीं करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाएगी और मौजूदा स्थिति में यह खतरनाक भी है। इसलिए अपने भोजन में मछली, अंडा, मीट आदि जैसी चीजों को शामिल करें, अगर आप शाकाहारी हैं तो इसमें हरी सब्जियों को शामिल करें।

अधपका हो खाना
बीमारियों से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि खाना ठीक से पका हो। खास कर मीट के मामले में डिश अच्छी तरह से पका हो। विशेषज्ञों के मुताबिक पैक्ड और अधपका मीट खाने से बीमारियां आपके शरीर में प्रवेश कर सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि उसे अच्छी तरह से पकाएं। सुरक्षा के लिहाज से सिर्फ मीट ही नहीं बल्कि अंडे को भी अच्छी तरह से पकाएं। इसके साथ ही अधपका खाना खाने से पेट खराब हो सकता है और पेट में दर्द भी हो सकता है। इसलिए मीट के अलावा बाकी चीजों को भी अच्छी तरह से पका कर खाएं।