लाइव टीवी

अल्‍कोहल के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बॉडी में हो सकती है इनकी कमी

Updated Mar 12, 2018 | 08:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

शराब के साथ चखने के रूप में मिलने वाली काजू और मूंगफली भी सेहत के लिए उतनी ही हानिकारक होती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTOI Archives
शराब के साथ कुछ चीजें सेहत को और नुकसान पहुंचाती हैं।

नई दिल्ली. शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है। लेकिन शराब के साथ चखने के रूप में मिलने वाली काजू और मूंगफली भी सेहत के लिए उतनी ही हानिकारक होती है। ज्यादातर  शराब पीने वाले लोग इसके साथ मूंगफली या फ्राइड काजू खाना पसंद करते हैं। लेकिन ये सब शराब के साथ नहीं खानी चाहिए। यही नहीं शराब में कोल्ड ड्रिंक और सोडा मिलाकर पीने से भी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है काजू-मूंगफली
काजू और मूंगफली में कॉलेस्ट्रॉल होता है जो भूख को मारता है और शराब पीने के बाद भारी महसूस होता है। वहीं, शराब के साथ सोडा या कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीने से शरीर में पानी की मात्रा कम होती है। वहीं, शराब के साथ फ्राइड फूड लेने से भी एसिडिटी की शिकायत रहती है। इसके अलावा कई लोग शराब के साथ चिप्स खाते हैं।  इन्हें खाने से बहुत अधिक प्यास लगती है। इस वजह से लोग ज्यादा शराब पी बैठते हैं।

Read:टेंशन और वजन कम करता है राजमा-चावल, जानिये इसके ये बड़े फायदे

मीठा खाने से बचे 
कुछ लोगों में शराब के साथ दूध से बने उत्पाद जैसे दही, चीज या मक्खन आदि खाने की आदत होती है। ये सभी चीजें पचने में काफी समय लगाती हैं। साथ ही पिज्जा और पास्ता खाने से भी बचें।शराब के साथ कभी भी मीठा नहीं खाना चाहिए। ये शराब का नशा दोगुना कर देता हैं और आप आपे से बाहर हो जाते हैं।इसके अलावा मिठी चीजें शराब के जहर को और ज्‍यादा बढ़ाती हैं।

Also Read: गर्मी के मौसम में फायदेमंद है चीकू, ये 10 गुण आपको कर सकते हैं हैरान 

नॉन वेज और मसालेदार खाना
शराब से पेट में ऐसिडिटी हो सकती है, लिहाजा यदि आप पेट में जलन से बचना चाहते हैं तो शराब पीते वक्‍त या उसके बाद भारी मसालेदार और ऑयली खाना मत खायें। तो बिरयानी, कोर्मा जैसी चीजों से परहेज करें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।