लाइव टीवी

हार्ट अटैक, डिप्रेशन समेत विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां, ये फूड हैं रामबाण दवा

Updated Jan 18, 2019 | 00:09 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आप ये सोचते हैं कि डायबिटीज या दिल की बीमारी केवल खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण होती है तो आपकी सोच गलत है। क्योंकि ये बीमारी विटामिन डी और बी-12 की कमी के कारण भी हो सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Vitamin D

नई दिल्ली. ये बात सच है कि विटामिन डी और बी-12 हड्डियों के लिए बहुत जरूरी हैं । अगर ये कम हो तो आस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों हो सकती हैं। लेकिन विटामिन डी की कमी से केवल इतना ही नहीं होता बल्कि इसकी कमी से कैंसर और डिप्रेशन जैसी बीमारी होने का खतरा बना रहता है। डायबिटीज और दिल की बीमारी का कारण भी विटामिन डी की कमी बन सकती है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन डी की कमी हड्डियों की मजबूती  को ही इफेक्ट नहीं करता बल्कि इसकी कमी से हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर और डायबिटीज जैसे गंभीर रोग भी हो सकते हैं। खराब लाइफस्टाइल के कारण अब विटामिन डी लोगों में माइनस में होता जा रहा है। यही कारण है कि युवाओं में भी हार्ट डिजीज और डायबिटीज की दिक्कत ज्यादा देखी जा रही है। 

विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण के लिए जरूरी होता है। अगर विटामिन डी कम हो तो शरीर हड्डियों से कैल्शियम लेना शुरू कर देता है और इस कारण आस्टियोपोरोसिस की दिक्कत शुरू हो जाती है। वहीं, विटामिन डी की कमी से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन डी की कमी से शरीर में ग्लूकोज प्रतिरोधकता पर असर पड़ता है।

Also read: सर्दियों में किसी अमृत से कम नहीं है तिल का तेल, जनिए इसके ये फायदे

अस्थमा और हार्ट अटैक 
विटामिन डी की कमी से अस्थमा की शिकायत हो सकती है। विटामिन डी की कमी और फेफड़ों की कार्यक्षमता में सीधा संबंध होता है। विटामिन डी सूजन पैदा करने वाले प्रोटीन को फेफड़ों से दूर रखने का काम करता है।  अगर इस विटामिन की कमी होती है तो सूजन बढ़ने लगती है और अस्थमा की दिक्कत हो सकती है। विटामिन डी की कमी से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा होता है। विटामिन डी की कमी से हार्ट अटैक तक आ सकता है। 

सूजन- जलन और कोलेस्ट्रॉल की समस्या
विटामिन डी की कमी का सीधा संबंध सूजन संबंधी बीमारियों से है। शरीर में अगर प्रचुर मात्रा में विटामिन डी न हो तो रहेयूमेटॉयड अर्थराइटिस, लुपस, इंफ्लेमेटरी बॉउल डिजीज (आईबीडी) और टाइप वन डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।  जब शरीर को धूप नहीं मिलती तो विटामिन डी बनाने वाले तत्व  कोलेस्ट्रॉल में बदल जाते हैं। विटामिन डी का स्तर कम होने से इम्यून सिस्टम तेजी से कम होने लगता है। इससे सर्दी व जुकाम और संक्रमण और बीमारियों की शिकायत बढ़ जाती है। 

Also Read: इन साग में छिपी है दिल से लेकर शुगर जैसी बीमारियों की दवा, जानिए इनके फायदे 

इनमें भरा है विटामिन डी का खजाना

  • मछली: सालमोन और ट्यूना 'विटामिन डी' का खजाना हैं। सालमोन से विटामिन डी की हमारी रोजाना जरूरत का एक तिहाई हिस्सा पूरा हो सकता है। 
  • दूध: दूध से रोजाना के विटामिन डी का 20 फीसदी हिस्सा पूरा हो जाता है। 
  • अंडे: अंडे की जर्दी में सफेदी से ज्यादा विटामिन डी पाया जाता है। 
  • संतरे का रस: दूध की तरह ही संतरे का रस भी विटामिन डी से भरपूर होता है। संतरे के जूस को अपने आहार का में शामिल करें।
  • मशरूम: मशरूम में भी विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है। शीटेक मशरूम में सफेद मशरूम के तुलना में अधिक विटामिन डी होता है। अगर आप अपने आहार में विटामिन डी को जोड़ना चाहते है तो उसमें शीटेक मशरूम को शामिल करें।
  • पनीर: पनीर के सभी प्रकार में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। रिकोटा चीज में अन्य पनीर की तुलना में ज्यादा विटामिन डी होता है।
  •  कॉड लिवर ऑयल: कॉड लिवर ऑयल विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद विटामिन ए और डी का काफी उच्च स्तर होता है।

    Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।