लाइव टीवी

Weight Loss Cooking Oils: वजन घटाने के लिए कौन सा तेल है फायदेमंद, जानें किसमें पकाएं भोजन

Updated Mar 26, 2019 | 15:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Oils helpful in Weight Loss: हर कुकिंग ऑयल के अलग-अलग फायदे हैं। आइए एक नजर डालते हैं कि वजन कम करने के लिए किन तलों का उपयोग करना चाहिए...

Loading ...
Cooking oils for weight loss

Cooking Oils that help in Weight Loss: ऑयल फ्री (Oil Free) खाने का स्वाद अच्छा नहीं होता बल्कि तेल में पके खाने का स्वाद सभी को पसंद आता है। यही नहीं तेल में पका खाना, खाने की चाह को भी बढ़ाता है। जबकि लोग हमेशा वजन कम करने की कोशिश में खाए जाने वाले चीजों पर नजर रखते हैं और खाने में इस्तेमाल हुए तेल की मात्रा पर भी ध्यान देतें हैं, लेकिन लोग अक्सर खाने को तैयार करने वाले तेल पर ध्यान नहीं देतें, और यही सबसे बड़ी गलती करते हैं।

तेल दोनों सैचुरेटेड और अनसैचुरेटेड फैट का मिश्रण है। कहते हैं कि आपको फैटी फूड से बचना चाहिए अगर आपको अपना किलो घटाना है, लेकिन सभी प्रकार के फैट आपके लिए खराब नहीं हैं। आइए जानें कि आप अपने वजन घटाने के प्रयास को अधिकतम करने के लिए किन तेलों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।



वजन घटाने के लिये कौन सा तेल है बेस्‍ट

1. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर तेलों में से एक है और अगर आपको वजन कम करना हो तो इसमें खाना पकाना बेहतरीन होता है। हालांकि रिफाइंड ऑलिव ऑयल, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल से अच्छा नहीं है, लेकिन इसे उच्च तापमान पर खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। दोनों तेलों में 73 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट और 14 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट होता है।

2. कैनोला तेल में 61 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट और केवल 8 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट होता है। इस तेल में जैतून के तेल की तुलना में कम मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं लेकिन इसमें बहुत कम मात्रा में ओमेगा -3 फैट होता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इस तेल को ज्यादातर ब्राउनिंग और सियरिंग के लिए उपयोग किया जाता है।

3. नारियल तेल मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। रिपोर्ट्स के अनुसार, नारियल का तेल आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है और इसको इस्तेमाल करने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। नारियल के तेल में 6 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट और 87 प्रतिशत सैचुरेटेड फैट होता है।

4. हेजलनट ऑयल में 82 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जिसमें सेचुरेटेड फैट सिर्फ 7 प्रतिशत होता है।

5. सूरजमुखी के बीज के तेल में 79 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट और 14 प्रतिशत सेचुरेटेड फैट होता है।

6. बादाम के तेल में 65 प्रतिशत मोनोअनसैचुरेटेड फैट और 7 प्रतिशत सेचुरेटेड फैट होता है।

आपको पता होना चाहिए कि महंगे से महंगे तेल में काफी कैलोरी होती है। एक चम्मच तेल में 120 कैलोरी होती हैं और इसलिए हर किसी को इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।