लाइव टीवी

Cancer causes: क्या देर रात खाना खाने से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा?, जानिए इस बीमारी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

Updated Dec 23, 2020 | 06:04 IST

भारतीय पद्धत‍ि के अनुसार, खाना हमेशा न‍ियत समय पर खाना चाह‍िए। खासतौर पर देर रात खाना स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को बुलावा देने वाला माना जाता है। अब एक र‍िसर्च ने देर रात खाने का कनेक्‍शन कैंसर से जोड़ा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
what causes cancer, can eating late night increase the risk of cancer
मुख्य बातें
  • देर रात खाना खाने से बीमारियों के साथ-साथ मोटापा भी बढ़ सकता है
  • सही समय पर सही आहार खाना बेहद जरूरी है
  • सही समय पर शरीर की जांच कराना बहुत आवश्यक है क्योंकि कैंसर के शुरुआती लक्षण समझ में नहीं आते हैं

खाने और स्वस्थ खाने में बेहद फर्क है लेकिन सही समय पर न खाना भी सबसे बड़ा नुकसानदायक है। इससे शरीर के अंदर कई अंदरूनी बीमारियां भी पैदा हो सकती हैं जो समय के साथ-साथ आगे जाकर पता चलती हैं इसलिए सही समय पर खाना बेहद जरूरी है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार बताया गया है कि देर रात खाना खाने से ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा है। वहीं कुछ लोगों से उनके खाने और सोने के ऊपर एक सर्वे कराया गया, उस स्टडी के अनुसार प्रोस्टेट कैंसर के 621 मामले सामने आए और ब्रेस्ट कैंसर के 1205 मामले सामने आए जिसमे ज्यादा मात्रा में जनसंख्या महिलाओं की शामिल थी। 

व्यक्तियों की तुलना में, रात के खाने के तुरंत बाद सोने वाले और रात के खाने के 2 या 3 घंटे बाद सोने वालों में ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर कम पाया गया है। रात 10:00 बजे के बाद की तुलना में रात 9:00 बजे से पहले खाना खाने वाले व्यक्तियों में इस तरह की सुरक्षा देखी गई है।

यह स्टडी शरीर के अंदरूनी डाइट और कैंसर पर निर्धारित है और अगर हकीकत में यह स्टडी सही है तो हमें अपना खाना सही मात्रा में और सही तरीके से खाना चाहिए क्योंकि इससे हमारे कैंसर का खतरा कम हो सकता है- प्रमुख लेखक डॉ मानोलिस कोगविनास ने कहा। "प्रभाव विशेष रूप से संस्कृतियों में महत्वपूर्ण हो सकता है जैसे कि दक्षिणी यूरोप में जहां लोग देर से खाना खाते हैं।" (एएनआई)