लाइव टीवी

Water Retention: क्या होता है वाटर रिटेंशन? जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय

Updated Jun 26, 2021 | 06:03 IST

water retention in Hindi: हमारे शरीर में हार्मोन के बदलाव आहार में बहुत अधिक नमक, या बहुत अधिक बैठने की वजह से शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी जमा हो जाता है। इससे इन उपायों से छुटकारा पाया जा सकता है।

Loading ...
Water retention
मुख्य बातें
  • वॉटर रिटेंशन किसी को भी बहुत परेशान कर सकता है
  • हमारे शरीर में हार्मोनल परिवर्तन, आहार में बहुत अधिक नमक, या बहुत अधिक बैठने आदि के कारण हमारे शरीर में पानी जमा हो जाता है
  • जीवन में छोटे-छोटे बदलाव आपको वॉटर रिटेंशन से छुटकारा दिला सकता है

नई दिल्ली: क्या आपको लगता है कि आपका वजन हर दिन घटता-बढ़ता रहता है, तो हो सकता है कि आप वॉटर रिटेंशन की समस्या से जूझ रहे हैं। घबराने की ज़रुरत नहीं है, बल्कि इन आसान उपायों को करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

चेहरा, हाथ, पैर में सूजन की समस्या होना और साथ ही पैरों में दर्द होने की शिकायत होने पर आप इसे नज़रंदाज़ न करें, बल्कि इसे गंभीरता से लें। असल में वॉटर रिटेंशन होने की वजह से आपको ऐसी समस्या हो सकती ह। आपकी इस समस्या का हल इन  घरेलू उपाय में छिपा है जिसे अपनाकर आप छुटकारा पा सकते हैं। 

वाटर रिटेंशन के क्या है लक्षण- 

  1. सूजे हुए पैर
  2. सूजे हुए टखने
  3.  खिंची हुई लाल त्वचा
  4. उंगलियां और हाथ थोड़े फूले हुए दिखना
  5. उंगलियों पर अंगूठी सामान्य से अधिक सख्त महसूस करना
  6. अचानक और अप्रत्याशित वजन बढ़ना
     

नमक का सीमित उपयोग  

सबसे आसान उपाय है कि आप अपने जीवन में नमक की मात्रा को कम कर दें। खाने में अगर नमक कम है तो ऊपर से नमक न खाएं। 2,300 एमजी से ज्यादा नमक एक दिन में न खाएं।  

बाहर का खाना और रेडी टू इट प्रोडक्ट से बचें

अगर आपको बाहर के खाने की लत है तो ये आपकी समस्या को और भी बढ़ा सकता है। वॉटर रिटेंशन की समस्या से दूर रहना चाहते हैं तो रेडी टू इट प्रोडक्ट से बचें। इनमें नमक की मात्रा ज्यादा हो सकती है जो आपका स्वाद बढ़ा सकते हैं लेकिन आपकी सेहत को ख़राब कर देंगे।  

डॉक्टर से करें संपर्क  

अगर आपको ज्यादा परेशानी हो रही है तो आप अपने डॉक्टर से जल्दी संपर्क करें। डॉक्टर आपको वॉटर पिल देकर शरीर से पानी को निकाल देंगे। लेकिन ये काम खुद से आप बिल्कुल नहीं करें। 

हाइड्रेट रहने के लिए खूब पानी पिएं

दरअसल अधिक पानी पीने से वास्तव में वॉटर रिटेंशन को रोकने में मदद मिल सकती है। 

ज्यादा देर बैठने से बचें 

लंबे समय तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से भी शरीर में सूजन की समस्या हो जाती है। कोशिश करें कि लंबे समय तक बैठे नहीं। थोड़े-थोड़े समय पर बॉडी को स्ट्रेच करें, घूम लें।  

पैरों को उठाएं 

आमतौर पर पैरों को नीचे लटकाकर बैठे रहने से पैरों में सूजन की समस्या हो जाती है। पैरों में जमा पानी को निकालने के लिए आप सीधे ज़मीन पर लेट जाएं और पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। इससे आपको आराम मिलेगा। रात में सोते समय पैरों के नीचे दो तकिया लगाकर सोने से भी लाभ मिलेगा।  

खुद डॉक्टर न बनें  

आमतौर पर हमारे देश में कई लोग डॉक्टर का काम खुद से करने लगते है। किसी को सर्दी हुई नहीं की सब अपनी तरफ से हर कोई दवा बताना शुरू कर देते हैं। इस मामले में ऐसा न करें। न तो खुद की करें और न ही किसी और की बल्कि डॉक्टर से संपर्क करें।  वॉटर रिटेंशन कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है, बल्कि थोड़ी सावधानी के साथ शरीर में भरे पानी और सूजन से निजात पा सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)