लाइव टीवी

ताजा खबर, 10 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Oct 11, 2020 | 00:17 IST

ताजा खबर, 10 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शनिवार, 10 अक्टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Loading ...
10 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें

Aaj Ki Taza Khabar: केंद्रीय मंत्री रहे रामविलास पासवान का अंतिम संस्कार पटना के दीघा घाट पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया।इसके साथ ही आज से रेल टिकट रिजर्वेशन नियम के नियमों में बदलाव भी हुआ है। अब  ट्रेन चलने से 5 मिनट पहले भी कंफर्म बर्थ मिलेगा जानें डिटेल  यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

भारत-चीन तनाव के बीच ताइवान के राष्‍ट्रीय दिवस पर नई दिल्‍ली में शुभकामना संदेश वाले पोस्‍टर लगे, जिस पर चीन ने ऐतराज जताया है। उसका यह भी कहना है कि इस तरह के पोस्‍टर आपसी तनाव को और भड़काने वाले हो सकते हैं। 

ताइवान के नेशनल डे पर नई दिल्‍ली में लगे पोस्‍टर तो भड़का 'ड्रैगन'

सीबीआई ने हाथरस कथित गैंगरेप मामले की जांच अपने हाथ में ले ली है। अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने हाथरस में महिला से कथित सामूहिक बलात्कार और उसकी मौत के मामले में जांच सीबीआई द्वारा संभालने के लिए अधिसूचना जारी की।

हाथरस कांड की जांच करेगी CBI, योगी सरकार ने की थी सिफारिश

आगामी बिहार विधानसभा चुनाव से पहले TIMES NOW ने लोगों का मूड जानने की कोशिश की है। लोगों ने जाना गया कि एनडीए सरकार से वो कितने संतुष्ट हैं। मोदी सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को किस तरह संभाला है।

Times Now C voter Survey: बिहार चुनाव से पहले जानें मोदी सरकार और PM को लेकर लोगों का मूड

पाकिस्तान में पहली बार दो मुख्य विपक्षी पार्टियां शक्तिशाली सेना के खिलाफ खुलकर सामने आ गई हैं। उन्होंने सेना पर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को सत्ता में लाने के लिए वर्ष 2018 के चुनाव में धांधली करने का आरोप लगाया है।

पाकिस्‍तान की सियासत में फौज का दखल! विपक्ष हुआ लामबंद, तिलमिलाए इमरान खान

बिहार के कद्दावर नेता और केंद्रीय मंत्री रहे रामविलास पासवान पंचतत्व में विलीन हो गए हैं। उनकी अंतिम यात्रा में लोगों का हुजूम उमड़ा। बेटे चिराग पासवान ने मुखाग्नि दी। इसके बाद वो बेसुध होकर गिर पड़े।

पढ़ें पूरी खबर: VIDEO: बेटे पर टूटा ऐसा दुखों का पहाड़, पिता को मुखाग्नि देकर बेसुध होकर गिर पड़े चिराग पासवान

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के बीच अमेरिका ने कहा है कि चीन का आक्रामक रुख बातचीत से नहीं बदलेगा और उसके साथ विनम्रता से पेश आने का कोई फायदा नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: 'चीन का आक्रामक रुख बातचीत से नहीं बदलेगा', लद्दाख में तनाव के बीच बोला अमेरिका

निर्भया के दोषियों का केस लड़ने वाले एपी सिंह अब हाथरस गैंगरेप और हत्या मामले के आरोपियों का केस लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि सभी आरोपी निर्दोष हैं और उन्हें फंसाया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: हाथरस कांड के चारों आरोपियों को एपी सिंह ने बताया निर्दोष, निर्भया के दोषियों का लड़ चुके हैं केस

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आईपीएल में एक व्यक्तिगत उपलब्धि हासिल कर ली। राहुल त्रिपाठी उनके आईपीएल करियर का पचासवां शिकार बने।
    
पढ़ें पूरी खबर: मोहम्मद शमी ने आईपीएल में जड़ा विकेटों का अर्धशतक, ये खिलाड़ी बना पचासवां शिकार 

हाथरस केस में एक और नया खुलासा हुआ है जिसके मुताबिक एक महिला करीब 6 दिन तक पीड़ित परिवार के साथ वहां घूंघट में मौजूद रही थी। यह महिला खुद को पीड़िता की भाभी बताती रही।
पढ़ें पूरी खबर: Hathras Case: नकली भाभी बनकर पीड़िता के घर कई दिन रही थी महिला, नक्सल कनेक्शन आया सामने!​

रामविलास पासवान एक ऐसी शख्सियत जो समाज के वंचित तबके की आवाज थे अब वो इस दुनिया में नहीं है। पटना के दीघा घाट पर रीति रिवाज के अंतिम संस्कार किया गया। 
पढ़ें पूरी खबर: Ram Vilas Paswan Cremation: पटना के दीघा घाट पर रामविलास पासवान का अंतिम संस्कार संपन्न, एक युग का अंत

पाकिस्तान का एक 7 फीट 6 इंच लंबा क्रिकेटर सुर्खियां बटोर रहा है, जो नेशनल टीम से खेलने का इच्छुक है,उनके पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद जताई जा रही है।
पढ़ें पूरी खबर: जूते का नंबर 23.5, इस गेंदबाज की हाइट जानकर दंग रह जाएंगे, खेलना चाहता है अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर सेना ने पुलिस के साथ मिलकर पाकिस्तान द्वारा भेजे गए आतंकियों के मसूंबों को नाकाम कर दिया है। ये आतंकी किशनगंगा नदी के सहारे जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की मदद के लिए हथियारों की सप्लाई का प्रयास कर रहे थे।
पढ़ें पूरी खबर: देखिए कैसे नदी के रास्ते हथियारों के साथ PoK से आ रहे थे आतंकी, आर्मी ने फ्लॉप किया सारा प्लान [Video]​

राजस्थान के करौली में जलाकर मार दिए गए पुजारी का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। अब मारे गए परिजनों ने अंतिम संस्कार से इनकार कर दिया है, इस घटना से पूरे गांव में मातम का माहौल है।
पढ़ें पूरी खबर: Rajasthan: जिंदा जलाए गए पुजारी के परिजनों ने अंतिम संस्कार से किया इंकार, गहलोत सरकार की ये मांग

भारत का पड़ोसी देश चीन भारत को परेशान करने के तमाम रास्ते निकालता रहता है उसका मकसद है कि कैसे भारत को और भारतीय सेना को अपनी ताकत का एहसास कराया जाए, ये दीगर बात है कि भारत इस सबसे बेपरवाह सीमाओं को सुरक्षित रख रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: China:सीमा पर बाज नहीं आ रहा है चीन, LAC पर तैनात किए 60,000 सैनिक, अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो ने बताया

पिछले चौबीस घंटे के दौरान भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 73,272 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 69,79,423 हो गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus Cases in India: 24 घंटे में 72 हजार से अधिक केस, एक्टिव मामलों की संख्या 9 लाख से नीचे

झारखंड के शहर गढ़वा में तीन महिला और 1 पुरुष के साथ जमकर मारपीट किए जाने और फिर उन्हें निर्वस्त्र गांव में घुमाए जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।
पढ़ें पूरी खबर: Jharkhand: 3 महिला और 1 पुरुष की भीड़ ने की जमकर पिटाई, फिर निर्वस्त्र घुमाया

कोरोना वायरस की वजह से सात महीने तक स‍िनेमाघर बंद रहे और अब केंद्र सरकार ने अनलॉक 5 की गाइडलाइन जारी कर सिनेमाघर, थिएटर और मल्‍टीप्‍लेक्‍स खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है।
पढ़ें पूरी खबर: PM Narendra Modi की बायोपिक के साथ 15 अक्‍टूबर को खुलेंगे सिनेमाघर, दोबारा रिलीज होगी विवेक ओबेरॉय की फ‍िल्‍म

एक ट्रोल ने सारी हदें पार करते हुए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की 5 साल की बेटी को सोशल मीडिया पर रेप की धमकी दे डाली।
पढ़ें पूरी खबर: शर्मनाक:  CSK के IPLमैच हारने पर धोनी की बेटी को मिली रेप की धमकी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी केंद्र का सत्तारूढ़ मोदी सरकार पर हमला करने का कोई मौका छोड़ते नहीं है, अपने इस कदम में कई दफा उन्हें मुंह की भी खानी पड़ती है लेकिन राहुल बराबर लगे रहते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: राहुल गांधी ने Video शेयर कर कहा-जवानों के लिए नॉन बुलेटप्रूफ ट्रक और अपने लिए 8400 करोड़ का जहाज!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नाम बिहार विधानसभा चुनाव में उनकी संबंधित पार्टी के स्टार प्रचारकों के तौर पर दिये गये हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar Star Campaigner: बड़े और कद्दावर नेता संभालेंगे बिहार चुनाव प्रचार की कमान

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कुलगाम जिले (Kulgam) में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ ( Encounter) में शनिवार को दो आतंकवादी मारे गए। 
पढ़ें पूरी खबर: Jammu Kashmir Encounter: कुलगाम में सुरक्षाबलों ने ढेर किए 2 आतंकी, सर्च ऑपरेशन जारी​

भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी दल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल ने एक बार फिर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर हमला बोला है।
पढ़ें पूरी खबर: Rajasthan: राजस्थान में वसुंधरा और गहलोत गठबंधन के रूप में कर रहे है काम: हनुमान बेनीवाल​

आगामी त्यौहारों को देखते हुए, यूपी की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने गाइडलाइंस जारी की हैं, राज्य सरकार ने नवरात्रि, दुर्गापूजा, बारावफात, दीवाली के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर ज्‍यादा छूट नहीं दी है।
पढ़ें पूरी खबर: UP:आने वाले त्यौहारों को लेकर यूपी सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानें कहां छूट और कहां पाबंदियां

 दिग्‍गज अदाकारा कंगना रनौत की मुश्‍किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कर्नाटक में तुमकुर के एक कोर्ट ने शुक्रवार को उनके खिलाफ क्यथसांद्रा पुलिस स्टेशन को एफआईआर दर्ज करने के निर्देश द‍िए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Kangana Ranaut पर लगा किसानों के अपमान का आरोप, कोर्ट ने दिया FIR दर्ज करने का न‍िर्देश

भारत को सूचनाओं की स्वत: आदान-प्रदान व्यवस्था के तहत अपने नागरिकों और संस्थाओं के स्विस बैंक खातों की जानकारी का दूसरा सेट मिला है।
पढ़ें पूरी खबर: Black Money: भारत को मिली बड़ी कामयाबी, स्विस बैंक से मिली भारतीय खाताधारकों की दूसरी लिस्ट

भारतीय रेलवे ने आज (10 अक्टूबर) से रेल टिकट आरक्षण नियम (Railway ticket reservation rules) बदलाव कर दिया है। अब ट्रेनों के स्टेशन से चलने से 5 मिनट पहले भी रिजर्वेशन मिल जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर: आज से बदल गए रेल टिकट रिजर्वेशन नियम, ट्रेन चलने से 5 मिनट पहले भी मिलेगा कंफर्म बर्थ, जानें डिटेल

रामविलास पासवान एक ऐसी शख्सियत जो समाज के वंचित तबके की आवाज थे अब वो इस दुनिया में नहीं है। पटना के दीघा घाट पर रीति रिवाज के साथ सुबह 10 बजे के करीब अंतिम संस्कार किया जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर: Ram Vilas Paswan Cremation: पटना के दीघा घाट पर रामविलास पासवान का होगा अंतिम संस्कार, एक युग का अंत

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले 15 अक्टूबर को होने वाली दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट कैंसल हो गई है। कमीशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट्स ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच होने वाले वर्चुअल डिबेट को कैंसल करने का फैसला किया है।
पढ़ें पूरी खबर: US: अमेरिका में 15 अक्टूबर को होने वाली प्रेसिडेंशियल डिबेट कैंसिल, ट्रंप ने भाग लेने से किया था इनकार

भारत से तनातनी के बीच चीन के लिए पैंगॉन्‍ग झील के पास आने वाले समय में सैनिकों की तैनाती एक बड़ी मुसीबत बन सकती है, क्‍योंकि यहां कड़ाके की ठंड पड़ती है।
पढ़ें पूरी खबर:  पैंगॉन्‍ग में कंपकंपाती ठंड बनी चीन की मुसीबत, 'ड्रैगन' ने सैनिकों के लिए बनाए गर्म बैरक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।