लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 15 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Dec 15, 2020 | 23:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज की ताजा खबर, 15 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें मंगलवार, 15 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
आज की ताजा और बड़ी खबरें

नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों के आंदोलन का आज 20वां दिन है। वहीं आने वाले दिनों में उत्तर भारत में ठंड के और बढ़ने की संभावना के बीच सोमवार को जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर पारा शून्य के नीचे चला गया जबकि अन्य उत्तरी राज्यों में काफी सर्दी रही। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में कच्छ के एक दिवसीय दौरे पर गए। इस दौरान उन्होंने कुछ परियोजनाओं का शिलान्यास किया और जिले में धोरदो के किसानों और कलाकारों के साथ संवाद किया। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 15 दिसंबर की बड़ी खबरें-

दिल्ली एम्स नर्स एसोसिएशन ने अपनी हड़ताल समाप्त कर दी है। 6वें वेतनमान के लिए एसोसिएशन से जुड़े लोग हड़ताल पर थे।
दिल्ली एम्स नर्स एसोसिएशन ने वापस ली हड़ताल, मरीजों को राहत
वर्ष 2020 में मोदी सरकार 2.0 की महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम शुरू की गई। इसके जरिए बीपीएल में आने लोग देश के किसी कोने में सस्ती दरों पर अनाज सकते हैं। 
वर्ष 2020 में 81 करोड़ लोगों को मिला वन नेशन वन राशन कार्ड, सस्ती दरों में कहीं भी खरीद सकते हैं अनाज

बिहार में नीतीश कुमार कैबिनेट ने 20 लाख रोजगार के सृजन के साथ कुछ अहम फैसले किए जिसे राज्य की तकदीर बदलने वाले बताए जा रहे हैं।
वादों को नीतीश कुमार सरकार ने जमीन पर उतारा, 20 लाख रोजगार पर लगाई मुहर
सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोविड टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। राज्यों को इसके लिए तैयार रहना चाहिए।
कोरोना वैक्सीन का पड़ सकता है प्रतिकूल प्रभाव, तैयार रहना होगा: सरकार

तबीयत बिगड़ने के बाद हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को पीजीआई रोहतक से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
हालत बिगड़ने के बाद हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज मेदांता में भर्ती

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की है कि पुराने मंदिरों के रख रखाव के लिए स्पेशल फंड रिजर्व किया जाएगा। इस पर देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शिवसेना को बताना पड़ रहा है कि हिंदुत्व को नहीं छोड़ा।
प्राचीन मंदिरों के संरक्षण के लिए स्पेशल फंड बनाएगी उद्धव सरकार, BJP का तंज- शिवसेना की अब ये स्थिति हो गई है

कानपुर के बिकरु कांड के लिए जिम्मेदार विकास दुबे और उसके गैंग का सफाया हो चुका है। अब उसके सहयोगी रहे लोगों की जांच की जा रही है कि आखिर कई सौ करोड़ की संपत्ति अर्जित करने में वो कैसे कामयाब हुआ।

दुर्दांत अपराधी रहे विकास दुबे के आर्थिक साम्राज्य की जांच ईडी के हवाले, यूपी सरकार का फैसला

दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी और उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी में विवाद गहरा गया है। विवाद के केंद्र में प्रणब मुखर्जी द्वारी लिखी गई किताब 'The Presidentail Years' को लेकर

प्रणब मुखर्जी की किताब द प्रेसिडेंशियल ईयर्स के प्रकाशन पर बेटे और बेटी में ट्विटर वार, क्या है मामला

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने किसानों के आंदोलन को लेकर बीजेपी पर करारा हमला बोला है। उन्होंने बीजेपी पर पंजाब में सांप्रदायिक तनाव पैदा करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

'BJP असली टुकड़े टुकड़े गैंग है'; सुखबीर सिंह बादल ने पुराने सहयोगी पर लगाए कई गंभीर आरोप

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने मौजूदा क्रिकेट जगत के गेंदबाजों को आंड़े हाथ लेते हुए बताया है कि उनमें ऐसी क्या कमी है जो उनको बल्लेबाजों से कमजोर बना रही है।

आजकल के गेंदबाजों से नाराज हैं महान शेन वॉर्न, बताई अपनी दिल की बात

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) के सर्वे से सामने आया है कि बिहार, पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में 40 फीसदी महिलाओं का विवाह 18 वर्ष से कम उम्र में हुआ।
अभी भी खूब हो रहे हैं बाल विवाह, इन राज्यों में 40 फीसदी महिलाओं की शादी 18 वर्ष से कम उम्र में हुई

आम आदमी पार्टी ने देश के सबसे बड़े सूबों में से एक यूपी में चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। लेकिन बीजेपी का कहना है कि अरविंद केजरीवाल मुंगेरीलाल के हसीन सपने देख रहे हैं।
यूपी के सियासी सागर में 'आप' गोता लगाने के लिये तैयार, बीजेपी बोली- मुंगेरी लाल के हसीन सपने ना देखें केजरीवाल

गुजरात की धरती से पीएम नरेंद्र मोदी ने कृषि सुधारों का मुद्दा उठाया और विपक्ष से सवाल पूछा कि आखिर वो लोग जब सत्ता में थे तो किसानों के लिए कहां थे।
विपक्षी जो कृषि सुधारों पर चिल्ला रहे हैं सरकार में थे तो क्या किया, पीएम नरेंद्र मोदी के तीखे सवाल

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के काम में तेजी आने लगी है इसके लिए विशेषज्ञों का टीम जहां योजना बनाने में जुटी है वहीं भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह के कार्य को भी आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने कार्ययोजना बनाई है।

Ram Mandir: भगवान राम के भव्य मंदिर के लिए सहयोग से होगा धन संग्रह का कार्य,10, 100 और 1000 के कूपन तैयार

कोरोना के प्रकोप को देखते हुए सरकार ने संसद का शीतकालीन सत्र न बुलाने का फैसला किया है। इस बारे में सरकार ने मंगलवार को आधिकारिक घोषणा की। 

Winter Session : कोरोना का प्रकोप, ससंद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाएगी सरकार

समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक मोहम्मद हाजी रिजवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बारे में विवादित बयान दिया है। सपा विधायक ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि 'एक चाय बेचने वाला है और दूसरा मंदिर का पुजारी है।' 

सपा विधायक ने PM मोदी, CM योगी के बारे में कहीं अपमानजनक बातें, BJP कर सकती है पलटवार, Video​

एम्स नर्स यूनियन के अध्यक्ष ने कहा,'हमारा यूनियन एम्स प्रशासन के साथ बातचीत के लिए तैयार है। मरीजों की हालत के बारे में जानकर हमें बुरा अनुभव हो रहा है लेकिन हम लाचार हैं क्योंकि हमारी मांगें पूरी नहीं हुई हैं।

Nurses strike in AIIMS : एम्स में नर्सों की हड़ताल, अधर में लटका मरीजों का इलाज​

आपसी एवं रक्षा संबंधों को नई ऊंचाई देने के लिए भारत और ब्रिटन आज बातचीत करेंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर ब्रिटेन के अपने समकक्ष डॉमिनिक रॉब के साथ वार्ता करेंगे। समझा जाता है कि इस बातचीत में दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा एवं एक रक्षा लॉजिस्टिक करार पर चर्चा करेंगे। 

रक्षा एवं आपसी संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे भारत-ब्रिटेन, जयशंकर की अपने यूके समकक्ष से आज वार्ता

किसानों के प्रदर्शन पर विपक्ष ने सरकार पर निशाना साधा है। विपक्ष का कहना है कि कृषि सुधार से जुड़े इतने बड़े कदम पर सरकार ने किसानों से बातचीत किए बैगर ये कानून बनाए। किसान नेता राकेश टिकैत ने सोमवार को कहा कि किसान पीछे नहीं हटेंगे। हम कल के बाद अपनी रणनीति तैयार करेंगे।

Farmers Protest : नितिन गडकरी बोले-किसान समझें कानून, बातचीत से हल निकलेगा​

जो बिडेन के राज्य-दर-राज्य इलेक्टोरल कॉलेज (US Electoral College) का वोट औपचारिक रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति पद को निर्धारित करता है। नवंबर के परिणामों के आधार पर, जो बिडेन  (Joe Biden) को 306 तो वहीं रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले हैं।

US: इलेक्टोरल कॉलेज से बाइडन को मिले 306 वोट,जीत का रास्ता साफ, डोनाल्ड ट्रंप के हिस्से आए 232​

किसान आंदोलन की तपिश से देश दो-चार हो रहा है और दिल्ली बार्डर से लेकर तमाम जगहों पर किसान कृषि कानून को लेकर पुरजोर विरोध कर रहे हैं इस बीच मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने आंदोलन को लेकर विवादित बयान दे डाला 

'किसान आंदोलन' पर MP के कृषि मंत्री कमल पटेल बोले-कुकुरमुत्ते की तरह उग आए 'किसान संगठन'​

झारखंड के पाकुड़ में वन विभाग ने सोमवार शाम झारखंड वनोपज (अधिवहन का विनियमन) नियमावली 2020 के तहत कार्रवाई करते हुए लगभग दो हजार मीट्रिक टन कोयला लेकर पश्चिम बंगाल विद्युत विकास निगम (डब्लूबीपीडीसी) के विद्युत उत्पाद संयन्त्र जाने को तैयार 59 डिब्बे की एक मालगाड़ी को जब्त कर लिया।

Jharkhand: सरकारी विभाग ने जब्त की इंजन सहित 59 डिब्बों की पूरी मालगाड़ी

देश के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल का निधन 1950 में आज ही के दिन हुआ था। 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा जिले में एक किसान परिवार में पैदा हुए सरदार पटेल को उनकी कूटनीतिक क्षमताओं के लिए हमेशा याद किया जाता है।

70 साल पहले आज ही के दिन हुआ था सरदार पटेल का निधन, देश के मौजूदा नक्शे में है अहम योगदान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार कच्छ के एक दिन का दौरा करेंगे। इस दौरान वह कुछ परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और जिले में धोरदो के किसानों और कलाकारों के साथ संवाद करेंगे।

एक दिन के कच्छ दौरे पर होंगे पीएम नरेंद्र मोदी, गृह राज्य गुजरात को देंगे कई सौगात

मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि अगले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत में रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब में ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर पश्चिम राजस्थान में भी ठंड की स्थिति बनी रहेगी।

उत्तर भारत में अभी और बढ़ेगी ठंड, 3 से 5 डिग्री गिरेगा तापमान: मौसम विभाग

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत से जुड़े सुपरस्टार ऋतिक रोशन के पुराने केस में सोमवार को एक नया मोड़ आ गया है। ऋतिक ने साइबर सेल में साल 2016 में इंटरनेट पर स्टॉक करने के मामले में शिकायत दर्ज करवाई थी। जिसे अब मुंबई पुलिस ने क्राइम ब्रांच की क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट (सीआईयू) को ट्रांसफर कर दिया गया है।

ऋतिक के पुराने केस की अब क्राइम ब्रांच करेगी जांच, कंगना बोलीं- एक अफेयर के लिए कब तक रोएगा

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर को उम्मीद है कि ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन 17 दिसंबर से एडिलेड में भारत के खिलाफ शुरू हो रहे मैच से टेस्ट के लिए उपलब्ध रहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के दो चोटिल खिलाड़ियों को लेकर कोच जस्टिन लैंगर ने दिया ताजा अपडेट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।