लाइव टीवी

ताजा खबर: 15 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 15, 2020 | 23:49 IST

ताजा खबर, 15 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें मंगलवार, 15 जुलाई की प्रमुख खबरें।

Loading ...
ताजा और बड़ी खबरें

नई दिल्ली : राजस्थान में डिप्टी सीएम और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से सचिन पायलट के हटाए जाने के बाद राजनीतिक संकट और गहरा गया है। सचिन पायलट अपने  ऊपर लगे आरोपों पर जवाब दे सकते हैं। देश में कोविड-19 के मामले में लगातार वृद्धि हो रही है। संक्रमण का यह आंकड़ा अब नौ लाख को पार कर गया है। असम में बाढ़ की स्थिति भयावह बन गई है। नदियां उफान पर हैं। राज्य में बाढ़ से 59 लोगों की मौत हो गई है जबकि करीब 33 लाख इससे प्रभावित हुए हैं। देश और दुनिया की अहम खबरों को जानने के लिए हमसे जुड़े रहें।


फिंगर एरिया को लेकर अभी भी चीन अड़ा हुआ है। बताया जा रहा है कि वो पूरी तरह से हटने के लिए तैयार नहीं है। लेकिन भारत ने साफ कर दिया है कि फिंगर एरिया से हटना ही होगा।
पूरी खबर पढ़ें- Ladakh: फिंगर एरिया पूरी तरह खाली करने पर चीन की आनाकानी, भारत ने किया साफ- नहीं चलेगा कोई बहाना​

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देश की सैन्य तैयारियों का जायजा लेने और समग्र स्थिति की समीक्षा करने के लिए शुक्रवार को लद्दाख का दौरा करेंगे।
पूरी खबर पढ़ें- Ladakh: पीएम मोदी के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख नरवणे शुक्रवार को करेंगे लद्दाख का दौरा​

मानवाधिकार उल्लंघन का हवाला देते हुए अमेरिका ने चीनी फर्म के कुछ कर्मचारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।
पूरी खबर पढ़ें- ब्रिटेन के बाद चीनी फर्म हुवावेई पर अमेरिकी गाज, कुछ कर्मचारियों पर लगाएगा वीजा प्रतिबंध

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने रिलायंस की एजीएम को संबोधित किया है और अपने विजन के बारे में बताया।
पूरी खबर पढ़ें- Reliance AGM : रिलायंस एजीएम में पहली बार बोलीं नीता अंबानी, कहा- देशभर में पहुंचाएंगे कोरोना की वैक्सीन​

एयर इंडिया ने अपने कर्मचारियों के लिए खास योजना का ऐलान किया है। कर्मचारी चाहें तो बिना वेतन पांच साल की छुट्टी ले सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- एयर इंडिया प्रंबंधन ने बिना वेतन पांच साल की छुट्टी का दिया प्रस्ताव, झटका या सहुलियत​

राहुल गांधी ने एनएसयूआई की बैठक में कहा कि अब अगर किसी ने पार्टी छोड़ने का मन बना लिया होगा तो वो छोड़कर जाएगा ही। लेकिन इससे तमाम युवाओं को मौका मिलता है।
पूरी खबर पढ़ें-  अब जिसने मन बना लिया हो पार्टी छोड़कर जाएगा ही, समझें राहुल गांधी के ट्वीट का मतलब​

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं एजीएम में मुकेश अंबानी, नीता अंबानी और आकाश अंबानी ने कई बड़ी घोषाणाएं की। जानिए एजीएम की मुख्य बातें।
पूरी खबर पढ़ें-   Reliance AGM Highlights: रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं AGM की मुख्य बातें, मुकेश अंबानी ने की कई घोषाणाएं

राजस्थान के सियासी घटनाक्रम के बीच बीजेपी ने इस मामले पर सधी हुई प्रतिक्रिया दी है, पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्वीट कर मजा लिया है।
पूरी खबर पढ़ें-  ...अच्छी अंग्रेजी बोलना, अच्छी बाइट देना, अशोक गहलोत का तंज सचिन नहीं राहुल गांधी के लिए, संबित ने किया ट्वीट

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कांग्रेस के बागी सचिन पायलट को सलाह दी है कि अगर वो बीजेपी में शामिल नहीं होने जा रहे हैं तो उनसे संवाद तोड़कर वापस जयपुर पहुंचे।

पूरी खबर पढ़ें-  पहले कार्रवाई अब सचिन पायलट से घर वापसी की अपील, जानें- रणदीप सुरजेवाला ने क्या कहा

आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी ने बताया कि सर्च इंजन दिग्गज Google जियो प्लेटफार्मों में 7.7% हिस्सेदारी के लिए 33,733 करोड़ रुपए का निवेश करेगा
पूरी खबर पढ़ें- मुकेश अंबानी ने किया ऐलान, जियो प्लेटफॉर्म्स में 33733 करोड़ रुपए निवेश करेगा गूगल

CBSE के 10वीं के नतीजे घोष‍ित हो गए हैं। नतीजों को cbseresults.nic.in , cbse.nic.in, SMS, Umang APP, www.indiaresults.com, sarkariexam.com पर चेक क‍िया जा सकता है। इस परीक्षा में 19 लाख के करीब छात्र-छात्राओं ने रज‍िस्‍टर कराया था। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके र‍िजल्‍ट घोष‍ित होने की जानकारी दी।
पूरी खबर पढ़ें-  cbseresults.nic.in 10th result, सीबीएसई 10th रिजल्ट 2020 : CBSE 10वीं का र‍िजल्‍ट घोष‍ित, ऐसे करें चेक

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 @ cbseresults.nic.in & cbseresults.nic.in: सीबीएसई की 10वीं परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। छात्र अब अपना परीक्षा परिणाम cbse.nic.in पर देख सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020: cbseresults.nic.in पर जारी हुए सीबीएसई 10वीं के नतीजे, ऐसे करें चेक

भारत में 59 चीनी ऐप्‍स को बैन किए जाने के बाद अब अमेरिका में भी इसके लिए आवाज उठने लगी है। इसे चीन के जासूसी का बड़ा उपकरण बताया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- भारत के बाद अमेरिका भी कर दे चीनी ऐप्‍स को बैन तो बन जाए बात, जासूसी नहीं कर पाएगा ड्रैगन

इंश्योरेंस रेगुलेटर एंड डवलपमेंट ऑथरिटी  (IRDA) ने स्पष्ट कहा कि अस्पताल पॉलिसी शर्तों के अनुरूप एश्योर्ड व्यक्ति के कैशलेस इलाज से इनकार नहीं कर सकता।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना कवच पॉलिसी पर 5% छूट, IRDA ने कहा- कैशलेस इलाज से इनकार न करें अस्पताल

 सरकार ने मुद्रा शिशु लोन लेने वालों को बड़ी राहत दी है। आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज के तहत 2% ब्याज सहायता मिलेगी।
पूरी खबर पढ़ें- Mudra Shishu Loan Benefit: मुद्रा शिशु लोन पर बड़ी राहत,  9.37 करोड़ कर्ज लेने वालों को होगा फायदा

कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर अमेरिकी टेनिस एसोसिएशन ने कई प्रतियोगिताएं रद्द कर दी हैं लेकिन यूएस ओपन 2020 को लेकर है ऐसा रुख।
पूरी खबर पढ़ें- अमेरिकी टेनिस एसोसिएशन ने रद्द की कई स्पर्धाएं, यूएस ओपन के बारे में ऐसा है रुख

कोरोना के मामलों में जहां उत्‍तर प्रदेश देश में छठवें नंबर पर है, वहीं जांच के मामले में यह तीसरे नंबर पर है। जांच के मामले में यूपी ने राजस्‍थान, कर्नाटक, दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल को पीछे छोड़ दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना टेस्टिंग में देश में तीसरे नंबर पर UP, मात्र 20 दिन में हुईं 6 लाख से ज्‍यादा जांच

भारत में 59 चीनी ऐप्‍स को बैन किए जाने के बाद अब अमेरिका में भी इसके लिए आवाज उठने लगी है। इसे चीन के जासूसी का बड़ा उपकरण बताया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- भारत के बाद अमेरिका भी कर दे चीनी ऐप्‍स को बैन तो बन जाए बात, जासूसी नहीं कर पाएगा ड्रैगन

Vidya Balan Film Shakuntala Devi Trailer Release: फिल्म शकुंतला देवी में विद्या बालन प्रसिद्ध गणितज्ञ शकुंतला देवी की भूमिका निभा रही हैं जिन्हें 'मानव कंप्यूटर' के नाम से जाना जाता था...
पूरी खबर पढ़ें- Shakuntala Devi Trailer: शकुंतला देवी का ट्रेलर रिलीज, विद्या बालन की एक्टिंग देख खुश हो जाएगा दिल

जम्मू कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक नेता का अपहरण कर लिया गया है। अपहरण की यह घटना बारामूला जिले के सोपोर में हुई है। सुरक्षाबल भाजपा नेता की तलाश में जुट गए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- सोपोर में भाजपा नेता मेहराज अगवा, तलाश में जुटे सुरक्षाबल

इंश्योरेंस रेगुलेटर एंड डवलपमेंट ऑथरिटी  (IRDA) ने स्पष्ट कहा कि अस्पताल पॉलिसी शर्तों के अनुरूप एश्योर्ड व्यक्ति के कैशलेस इलाज से इनकार नहीं कर सकता।
पूरी खबर पढ़ें- Corona Kavach policy : कोरोना कवच पॉलिसी पर 5% छूट, IRDA ने कहा- कैशलेस इलाज से इनकार न करें अस्पताल

भारत बॉन्ड ईटीएफ भारत का पहला कॉर्पोरेट डेट ईटीएफ है जो डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट और पब्लिक एसेट मैनेजमेंट के द्वारा संचालित किया जाता है और जिसे एडेलवेइस एएमसी के द्वारा डिजाइन किया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- Bharat Bond ETF: भारत बॉन्ड ईटीएफ क्या है, कैसे करें इसमें निवेश

Reliance Industries AGM : देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की वार्षिक आम बैठक (AGM) आज होने जा रही है। आप यहां देख सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- RIL AGM Today : मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की AGM आज, यहां-यहां देख सकते हैं LIVE

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा है कि सचिन पायलट को अभी धीरज रखना चाहिए था। पार्टी ने उन्हें सबकुछ दिया है लेकिन उन्होंने अनुशासन तोड़ा है।
पूरी खबर पढ़ें- दिग्गी राजा बोले-पायलट की अभी उम्र ही क्या? उन्हें धैर्य रखना चाहिए था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर लोगों को संबोधित किया। पांच साल पहले ही इस दिन कौशल भारत मिशन की शुरुआत की गई थी।
पूरी खबर पढ़ें- World Youth Skill Day : विश्व युवा कौशल दिवस पर पीएम मोदी ने बताया ज्ञान और स्किल में अंतर

राजस्थान में जारी राजनीतिक संकट के बीच सचिन पायलट ने बुधवार को बड़ा बयान दिया है। पायलट ने बुधवार को कहा कि वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल नहीं होंगे। पायलट के इस बयान के बाद राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा भी शुरू हो गई है कि क्या पायलट अब अपनी पार्टी बनाएंगे। 

भाजपा में शामिल नहीं होंगे तो क्या अलग राह पर निकलेंगे सचिन पायलट! 

केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा में इकोनॉमिक कॉरिडोर के तहत 20 हजार करोड़ रुपए की हाईवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।
पूरी खबर पढ़ें- चंडीगढ़ से दिल्ली एयरपोर्ट तक पहुंचने में लगेंगे मात्र 2 घंटे, अभी लगते हैं 4 घंटे, जानिए कैसे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 17 (शुक्रवार) जुलाई को संयुक्‍त राष्‍ट्र में एक अहम संबोधन होने जा रहा है। पीएम मोदी संयुक्‍त राष्‍ट्र की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्‍या पर न्‍यूयॉर्क में आयोजित कार्यक्रम को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करेंगे। 

संयुक्‍त राष्‍ट्र में पीएम मोदी का 17 जुलाई को अहम संबोधन, UNSC में जीत के बाद पहला भाषण

देहरादून के छुखुवाला इलाके में एक इमारत के गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि तीन लोगों को बचा लिया गया है। घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है। एनडीआरएफ के महानिदेशक सत्य प्रधान ने बताया कि घटना के बाद टीम मौके पर पहुंची और स्थानीय एसडीआरएफ की टीम के साथ मिलकर राहत एवं बचाव कार्य चलाया।

Dehradun building collapse : देहरादून में इमारत गिरी, 3 शव निकाले गए, राहत कार्य जारी

राजस्थान में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और उप मुख्यमंत्री पद से सचिन पायलट को हटा दिए जाने के बाद राज्य की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ है। राजस्थान की राजनीति में बुधवार का दिन काफी अहम है। सचिन पायलट अपने ऊपर हुई कार्रवाई पर आज अपना बयान देने वाले हैं।

Rajasthan Crisis : आज अपनी चुप्पी तोड़ेंगे सचिन पायलट, राजस्थान की राजनीति में बड़ा दिन 

एशिया में चीन के बढ़ते दबदबे के बीच जापान ने कहा है कि बीजिंग क्षेत्रीय समुद्रों में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है और इसके लिए कोरोना वायरस महामारी तक का इस्‍तेमाल कर रहा है, जिससे जापान और क्षेत्र की सुरक्षा को लेकर बड़ा खतरा पैदा होता जा रहा है।

अमेरिका के बाद अब जापान ने चीन को बताया खतरा, कहा- कोरोना का भी इस्‍तेमाल कर रहा ड्रैगन

असम में बाढ़ खतरनाक रूप लेते जा रहा ही है। इस प्रकोप ने मंगलवार को आठ और लोगों की जान ले ली। इसके साथी इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है। राज्य के 33 जिलों में से 28 जिले में बाढ़ का संकट खड़ा हो गया है।

Assam Flood: असम में बाढ़ का कहर, 59 लोगों की मौत, 33 लाख प्रभावित

टीवी शोज की शूटिंग फिर से शुरू हो गई है। कोरोना वायरस के कारण और लॉकडाउन की वजह से सरकार द्वारा फिल्म और टेलीविजन उद्योग पर लगभग तीन महीने तक लगाए गई रोक के बाद अब काम वापस से शुरू हो गया है।

Bhabhiji Ghar Par Hai: सौम्या टंडन के मेकअप मैन को हुआ कोरोना, भाबीजी घर पर है की शूटिंग पर लगेगा ब्रेक?

वेस्टइंडीज की टीम ने चार महीने बाद बहाल हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत अपने लिए अच्छी तरह से की है। उन्होंने टेस्ट सीरीज के पहले मैच में चुनौतीपूर्ण स्थिति होने के बावजूद 4 विकेट से जीत दर्ज की और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। 

अगर सीरीज जीती तो वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की होगी बल्ले-बल्ले, फीस के अलावा मिलेगा इतना बोनस


देश-दुनिया की ताजा तरीन खबरों के बारे में जानने के लिए Times Now Hindi से जुड़ें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।