लाइव टीवी

ताजा खबर, 20 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 21, 2020 | 00:26 IST

ताजा खबर, 20 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शनिवार 20 जून की प्रमुख खबरें।

Loading ...
आज की ताजा खबर

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनातनी बनी हुई है। शुक्रवार को आयोजित सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने साफ कहा कि न वहां कोई हमारी सीमा में घुसा हुआ है, न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है। वहीं देश में कोरोना की रफ्तार तेज हो चली है और अकेले दिल्ली में कोरोना के मामले 50 हजार को पार कर गए हैं। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या से हर कोई हैरान है। सभी के जेहन में यही सवाल है कि सुशांत ने ऐसा जानलेवा कदम क्यों उठाया? सुशांत की खुदकुशी के मामले में मुंबई पुलिस लगातार जांच कर रही है।

पढ़ें पूरी खबर: Sushant Singh Rajput Suicide Case: परिवार से लेकर दोस्तों तक, मुंबई पुलिस ने 15 लोगों के दर्ज किए बयान

उत्तर प्रदेश के कानपुर में अज्ञात हमलावरों ने गोली मार कर पूर्व BSP नेता और हिस्ट्रीशीटर नरेंद्र सिंह उर्फ पिंटू सेंगर की हत्या कर दी है। वो प्रोपर्टी डीलर भी थे।

पढ़ें पूरी खबर: पूर्व BSP नेता पिंटू सेंगर की गोली मारकर हत्या, मायावती को दे चुके थे चांद पर प्लॉट

कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल कांवड़ यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा के मुख्यमंत्री के बीच इसे लेकर चर्चा हुई, जिसके बाद ये फैसला किया गया।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के चलते इस साल स्थगित हुई कांवड़ यात्रा, योगी समेत 3 मुख्यमंत्रियों ने लिया फैसला

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि गाय, गीता, गंगा हिंदुस्तान की पहचान हैं। अब हिंदुस्तान और यूपी में गाय, गीता, गंगा पुन: उसी स्तर पर हैं जब हमारा देश विश्वगुरु बना था।

पढ़ें पूरी खबर: योगी के मंत्री ने कहा- गाय, गंगा और गीता भारत की पहचान हैं, इन्हीं से देश बना था विश्व गुरू

देश में  कोरोना वायरस की सबसे ज्यादा मार झेल रहा महाराष्ट्र इस समय अपने पुलिस कर्मियों में कोरोना संक्रमण के संकट से भी जूझ रहा है बताया जा रहा है कि राज्य के तकरीबन 3,960 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वहीं कोरोना के चलते 46 पुलिस कर्मियो की मौत राज्य में अब तक हो हो चुकी है।

पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र में खाकी पर कोरोना का कहर,संक्रमितों का आंकड़ा 4 हजार के पास

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत स्व-अभिनीत फिल्म वंदे भारतम से बतौर निर्माता आगाज करने वाले थे। इस फिल्म से संदीप सिंह निर्देशक के रूप में शुरुआत करने वाले थे, जिन्हें सुशांत का दोस्त माना जाता है।

पढ़ें पूरी खबर: बतौर प्रॉड्यूसर डेब्यू करने वाले थे सुशांत सिंह राजपूत, दोस्त संदीप सिंह ने शेयर किया फिल्म का पोस्टर

बॉलीवुड ऐक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा ने अपना ट्विटर अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया है। सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने वाली सोनाक्षी का कहना है कि उन्होंने यह कदम अपनी मानसिक शांति को बचाने के लिए उठाया है।

पढ़ें पूरी खबर: Sonakshi Sinha ने अपना ट्विटर अकाउंट किया डिएक्टिवेट, बोलीं- आग लगे बस्ती में, मैं अपनी मस्ती में

गलवान घाटी पर चीन के दावे को नकारते हुए भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि गलवान घाटी क्षेत्र के संबंध में स्थिति ऐतिहासिक रूप से स्पष्ट है। गलवान पर चीन का दावा अतीत की चीन की स्थिति के अनुरूप नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: गलवान घाटी पर चीन के दावे को भारत ने नकारा, कहा- गलवान घाटी के संबंध में स्थिति ऐतिहासिक रूप से स्पष्ट है

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव पर नेपाल ने बयान जारी किया है। नेपाल ने उम्मीद जताई है कि दोनों देश शांतिपूर्ण तरीकों से अपने आपसी मतभेदों को सुलझा लेंगे। 

पढ़ें पूरी खबर: भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद पर नेपाल ने जारी किया बयान, जताई ये उम्मीद

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसकी दवाई के बारे में बातें तो तमाम हो रही हैं लेकिन अब ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स (Glenmark Pharmaceutical) ने इसको लेकर दवा को पेश की है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के इलाज के लिए कारगर दवा का दावा, कंपनी ने इतना रखा है दाम

सैमसंग का मोबाइल हर किसी के हाथ में दिखाई देता है। यूं कहें तो भारत में मोबाइल की दुनिया में इस कंपनी का एकक्षत्र राज है। सैमसंग ने अपने काम को और विस्तार देने के लिए 2019 में उत्तर प्रदेश सरकार के साथ एमओयू पर साइन किया था।

पढ़ें पूरी खबर: रंग लाई योगी की औद्योगिक नीति, यूपी में सैमसंग एक और प्लांट लगाने को तैयार !

सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उन टिप्पणियों पर स्पष्टीकरण जारी किया कि कोई भी भारतीय क्षेत्र में नहीं घुसा और न ही किसी भारतीय चौकी पर कब्जा किया गया।

पढ़ें पूरी खबर: 'कोई भी भारतीय क्षेत्र में नहीं घुसा'; PM मोदी की टिप्पणियों पर PMO ने जारी किया स्पष्टीकरण

सुप्रीम कोर्ट में डिजिटल सुनवाई के दौरान एक वकील बिस्तर पर लेटे हुए और टी-शर्ट पहनकर पेश हुआ, जिस पर जज ने नाराजगी जताई हुए कहा कि सुनवाई के दौरान अदालत के न्यूनतम शिष्टाचार' का पालन किया जाए।

पढ़ें पूरी खबर: डिजिटल सुनवाई में बिस्तर पर लेटे हुए पेश हुआ वकील, सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात

बांग्लादेश के पूर्व कप्तान और सांसद मशरफे मुर्तजा कोराना पॉजिटिव पाए गए हैं। वो कोरोना से संक्रमित होने वाले दुनिया के पहले बड़े और सक्रिय क्रिकेटर हैं।

पढ़ें पूरी खबर: बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तजा को हुआ कोराना

चीन अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा है। LAC पर हिंसक झड़प के बाद से वो गलवान घटी पर अपना दावा कर रहा है और हिंसक झड़प के लिए भारत पर आरोप मढ़ रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: नहीं बाज आ रहा चीन, हिंसक झड़प के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार, पूरी गलवान घाटी पर किया दावा

भारत और चीन के बीच तनातनी जारी है। इस बीच वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के. एस. भदौरिया ने कहा है कि वायुसेना किसी भी परिस्थिति ने निपटने के लिए तैयार है।

पढ़ें पूरी खबर: चीन के साथ तनाव के बीच बोले IAF चीफ- किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए हैं पूरी तरह तैयार

सौरव गांगुली की पत्‍नी के भाई स्‍नेहाशीष कोरोना वायरस टेस्‍ट में पॉजीटिव पाए गए। डोना के माता-पिता और घर में काम करने वाला एक सदस्‍य भी कोरोना वायरस की चपेट में आया।

पढ़ें पूरी खबर: सौरव गांगुली के परिवार में वायरस का कहर, पत्‍नी के भाई सहित चार लोग कोविड-19 की चपेट में आए

स्वीगी और जोमैटो की तरह बिग बॉस्केट भी शराब की होम डिलीवरी कर सकती है। बिग बास्केट का कहना है कि इस संबंध में कोई फैसला नहीं हुआ है लेकिन हम विचार कर रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: बिग बास्केट भी जल्द शुरू कर सकता है शराब की होम डिलीवरी

चीन की विस्तारवादी नीति किसी से छिपी नहीं है। एशिया में वह पहले ही पाकिस्तान औऱ श्रीलंका को कर्ज के जाल में फंसा चुका है। इसके बाद उसने पड़ोसी देश नेपाल को इस कदर भड़काया कि उसने भारत के तीन इलाकों को अपने नए नक्शे में शामिल करवा लिया। 
पूरी खबर पढ़ें-​ नेपाल को भड़काने के बाद अब बांग्लादेश पर डोरे डाल रहा है चीन

जम्मू कश्मीर में एक बार फिर सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान के नापाक इरादों को नाकाम कर दिया है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार सुबह एक बड़े आकार के पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया है जिसमें हथियार रखे हुए थे। 
पूरी खबर पढ़ें-​ जम्मू कश्मीर में हथियार ला रहे पाकिस्तानी ड्रोन को BSF ने मार गिराया, कई हथियार बरामद

बीते 15 और 16 जून की रात को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए जिसमें एक कमांडिंग ऑफिसर भी शामिल थे। चीन द्वारा अचानक किए गए इस हमले के बाद देशभर में चीन के खिलाफ विरोध तेज हो चला है। 
पूरी खबर पढ़ें-​ Video: गलवान में घायल जवान के पिता की राहुल को नसीहत- ना करें राजनीति, चीन को हरा सकती है हमारी सेना

24 सीटों के चुनाव के बाद एनडीए राज्य सभा में पहली बार 100 के पार हो गया है और इसका मतलब साफ है कि अब एनडीए सरकार राज्य सभा में आसानी कोई बिल पास करा सकती है।
पूरी खबर पढ़ें-​ Rajya Sabha Chunav: NDA राज्य सभा में पहली बार 100 के पार, क्या बिल पास कराना होगा और आसान?

फिल्म निर्माता अभिनव कश्यप ने सलमान खान की फिल्म दबंग का निर्देशन किया था। अब अभिनव ने सलमान खान की बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन के खिलाफ आरोप लगाने के लिए फेसबुक का सहारा लिया है। 
पूरी खबर पढ़ें-​ Abhinav Kashyap Allegations: अभ‍िनव कश्‍यप के नए आरोप, सलमान खान के चैरिटी फाउंडेशन को बताया मनी-लॉन्ड्रिंग हब

 देश में कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा चार लाख के करीब जा पहुंचा है, जबकि मृतकों की संख्‍या 13 हजार को छूने ही वाली है। देश में कोरोना का संकट दिन-ब-दिन गहराता जा रहा है, जिसकी वजह से चिंता बढ़ती जा रही है।
पूरी खबर पढ़ें-​ कोरोना वायरस समाचार 20 जून: दिल्ली में होम क्‍वारंटीन खत्‍म किए जाने पर बवाल, सीएम केजरीवाल ने उठाए सवाल

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण रोजगार योजना अभियान को लॉन्च किया। इस मौके पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी मौजूद थे। इसकी शुरुआत खगड़िया जिले के बेलदौर ब्लॉक के तेलिहर गांव से शुरू की गई।  
पूरी खबर पढ़ें-​ Garib Kalyan Rozgar Abhiyan: वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गरीब कल्याण अभियान का आगाज, 'मजदूरों को मिलेगी शक्ति'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के साथ छह सप्ताह से सीमा पर बने हुए गतिरोध के मुद्दे पर शुक्रवार को कहा कि किसी ने भारतीय क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया और ना ही भारतीय चौकियों पर कब्जा किया गया है। मोदी ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 20 जवानों की शहादत का जिक्र करते हुए कहा कि एलएसी पर चीन के कदमों से पूरा देश आहत और आक्रोशित है।
पूरी खबर पढ़ें-​ सर्वदलीय बैठक: PM मोदी बोले-एक इंच जमीन पर भी किसी का कब्जा नहीं, भारतीय क्षेत्र में कोई नहीं घुसा

राज्यसभा की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को आठ राज्यों में हुए चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए। आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की। 
पूरी खबर पढ़ें-​ Rajya Sabha :19 सीटों के लिए हुए चुनाव, आए परिणाम,आंध्र में वाईएसआर कांग्रेस का दबदबा, दिग्विजय, सिंधिया विजयी

 कांग्रेस सांसद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों केंद्र सरकार पर हर रोज हमला कर रहे हैं। पूर्वी लद्दाख में हुई चीनी और भारतीय सैनिकों की हिंसक झड़प को लेकर एक बार फिर राहुल ने केंद्र सरकार को निशाने पर लेते हुए सवाल किए हैं। 
Rahul Gandhi on PM Modi: राहुल बोले- यदि जमीन चीन की थी तो हमारे सैनिक क्यों मारे गए?


पूर्व लद्दाख में चीनी सेना की हिंसात्मक हरकत से 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए। उसके बाद से पूरे देश में चीन को लेकर गुस्सा है और धीरे-धीरे चीनी उत्पादों के बहिष्कार की मांग तेज होती जा रही है। भारतीय क्रिकेट की बात करें, तो एक दिन पहले ही बोर्ड के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा था कि आईपीएल के चीनी टाइटल स्पॉन्सर से वे नाता नहीं तोड़ने वाले।
पूरी खबर पढ़ें-​ चीन का बहिष्कारः IPL गवर्निंग काउंसिल की बैठक अगले हफ्ते, प्रायोजकों व करार की होगी समीक्षा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गलवान घाटी में हिंसा के लिए चीन के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई करने की केंद्र सरकार से मांग की है। कैप्टन ने शुक्रवार को कहा कि गलवान घाटी को पूरी तरह से खाली करने के लिए चीन को भारत सरकार की तरफ से चेतावनी जारी होनी चाहिए।
पूरी खबर पढ़ें-​ गलवान वैली को खाली करने के लिए चीन को अल्टीमेटम दे सरकार : कैप्टन अमरिंदर

उत्‍तर प्रदेश के गन्‍ना मंत्री सुरेश राणा ने टाइम्‍स नाउ हिंदी से कहा कि बसपा शासन में 19 और सपा शासन में 10 चीनी मिल बंद हुईं लेकिन सीएम योगी के प्रयासों से आज यूपी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी उत्‍पादक है।
पूरी खबर पढ़ें-​ CM योगी के नेतृत्‍व में गन्‍ना भुगतान और चीनी उत्‍पादन का रिकॉर्ड बना रहा यूपी: सुरेश राणा

वाराणसी के डोमरी गांव की एक महिला ने एक समाचार पोर्टल के पत्रकार और मुख्य संपादक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है क्योंकि इनकी एक रिपोर्ट में कथित तौर पर महिला की बातों को गलत ढंग से पेश करने के साथ-साथ उनकी जाति व वित्तीय स्थिति का भी मजाक उड़ाया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- Varanasi: स्टोरी में 'गलत ढंग' से पेश करने पर महिला ने पत्रकार के खिलाफ दर्ज कराया केस

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।