लाइव टीवी

ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 26 जनवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jan 27, 2022 | 06:11 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 26 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 26 जनवरी, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 26 जनवरी की बड़ी खबरें

नई दिल्ली : देश आज 73वां गणतंत्र दिवस समारोह मना रहा है। कोविड की तीसरी लहर के बीच यह समारोह राजपथ पर आयोजित किया गया, जब राजपथ पर भारत की सैन्‍य ताकत और सांस्‍कृतिक विविधता की एक झलक भी देखने को मिली। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर कहा कि अरुणाचल प्रदेश के एक लापता किशोर को चीनी आर्मी जल्द रिहा कर सकती है। 'यहां पढ़ें देश-दुनिया के ताजा घटनाक्रम से जुड़ी खबरें:

कांग्रेस ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 10 उम्मीदवारों ने नामों की घोषणा की गई है। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत अब रामनगर की बजाय लाल कुआं विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

Uttarakhand Congress Candidate List: कांग्रेस ने जारी की तीसरी लिस्ट, हरीश रावत समेत कई की सीटें बदलीं, यहां देखें

हरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने कोविड प्रतिबंधों को 10 फरवरी तक बढ़ा दिया है। हरियाणा में सोमवार को कोविड-19 के 6,007 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9,14,826 हो गई है। 

हरियाणा में बढ़े कोरोना के मामले, खट्टर सरकार ने 10 फरवरी तक बढ़ाए कोविड प्रतिबंध

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी टी20 श्रृंखला के लिये भारतीय टीम में चुना गया जबकि कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने घुटने के आपरेशन के बाद सीमित ओवरों की टीम में वापसी की।

Team India for West Indies series: टीम इंडिया का ऐलान, पहली बार शामिल होगा ये खिलाड़ी, कुुलदीप यादव की भी वापसी

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के थारपारकर जिले में इस्लामवादी कट्टरपंथियों ने हिंगलाज माता मंदिर को ध्वस्त कर दिया है। पिछले 22 महीनों में हिंदू धर्मस्थलों पर यह 11वां हमला है।

पाकिस्तान में कट्टरपंथियों ने हिंगलाज माता मंदिर को ध्वस्त किया, 22 महीनों में मंदिरों पर 11वां हमला

अमित शाह ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं से बैठक की। उसके बाद बीजेपी नेता प्रवेश वर्मा ने कहा कि जयंत चौधरी के लिए हमारा दरवाजा खुला है। इसके बाद जयंत चौधरी ने कड़ा जवाब दिया।

ऑफर के बाद जयंत चौधरी का BJP को जवाब- न्योता मुझे नहीं, उन 700+ किसान परिवारों को दो, जिनके घर आपने उजाड़ दिए

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में छात्रों के साथ बदसलूकी और मारपीट करने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की गई है। प्रयागराज एसएसपी अजय कुमार ने बताया कि अनावश्यक रूप से बल प्रयोग करने के आरोप में छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। इसमें एक निरीक्षक, दो उप निरीक्षक और तीन कांस्टेबल हैं।

प्रयागराज में छात्रों के साथ बदसलूकी और मारपीट, 6 पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 9 उम्मीदवारों की सूची जारी की। पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी की बेटी रितु भूषण खंडूरी कोटद्वार से चुनाव लड़ेगी।

Uttarakhand BJP candidates List : बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, पूर्व सीएम की बेटी को मिला टिकट

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने हाल में विराट कोहली को लेकर एक ऐसा बयान दिया जिसने सनसनी मचा दी। उन्होंने सीधे शब्दों में तो कुछ नहीं कहा लेकिन फिर भी उनका बयान काफी कुछ कह गया।

'ये बहुत बड़ी बात कह दी है': विराट कोहली को लेकर रवि शास्त्री के सनसनीखेज बयान पर हरभजन ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

विश्व पटल पर अपना परचम लहराने वाली अदाकारा प्रियंका चोपड़ा और उनके पति निक जोनस ने हाल ही में अपने घर नन्हे मेहमान का स्वागत किया है। 15 जनवरी को प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस सरोगेसी के जरिए माता पिता बने हैं। 

अनुष्का शर्मा ने मजाकिया अंदाज में दी प्रियंका चोपड़ा को मां बनने की बधाई, कहा 'रातों की नींद हराम करने के लिए हो जाओ तैयार'

उत्तर प्रदेश में अपने सबसे कमजोर दिखते गढ़ को बचाने के लिए भाजपा ने अपने सबसे मजबूत रणनीतिकार को मैदान में उतार दिया है। गृह मंत्री अमित शाह का इस समय पूरा फोकस पश्चिमी यूपी पर है। पहले वह 22 जनवरी को कैराना गए और अब 26 जनवरी को दिल्ली में पश्चिमी यूपी के जाट नेताओं से मुलाकात की। 

पहले कैराना अब जाट नेताओं से मीटिंग, पश्चिमी यूपी में क्या कर रहे हैं अमित शाह

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में 89 उम्मीदवारों के नाम हैं। इस लिस्ट को जोड़कर कांग्रेस अभी तक 255 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। 

उत्तर प्रदेश के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, 89 नाम हुए तय, सूची देखें

भोजपुरी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री रानी चटर्जी कांग्रेस में शामिल हुई हैं। रानी कांग्रेस के अभियान 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' कि ब्रांड अम्बेसडर बनी हैं। वह आने वाले दिनों में कांग्रेस के इस अभियान को उत्तर प्रदेश में आगे बढ़ाते हुए दिखेंगी। 

कांग्रेस में शामिल होने पर बोलीं रानी चटर्जी-मैं भोजपुरी अभिनेताओं से हमेशा अलग राह चुनती आई हूं

गणतंत्र दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में अखिलेश यादव ने ओपिनियन पोल पर तंज कसते हुए कहा कि यह 'ओपियम पोल' है। इससे सावधान रहने की जरूरत है।

अखिलेश यादव का तंज- 'ओपियम पोल' है ओपिनियन पोल, इससे हमें सावधान रहना है

मुंबई में एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखने का जमकर विरोध हो रहा है। आज उद्घाटन के मौके पर विरोध कर रहे बजरंग दल कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया।

Mumbai: स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर, विरोध कर रहे बजरंग दल कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया

पंजाब विधानसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल लंबी सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे, जबकि नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ बिक्रम सिंह मजीठिया खड़े होंगे।

नवजोत सिंह सिद्धू को चुनौती देंगे बिक्रम सिंह मजीठिया, प्रकाश सिंह बादल लांबी से लड़ेंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान पश्चिमी यूपी के  11 जिलों की 58 सीटों पर 10 फरवरी को होगा। बीजेपी से स्टार प्रचारक और देश के गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं के साथ बैठक की।

अमित शाह की पश्चिमी यूपी के जाट नेताओं के साथ बैठक, संजीव बालियान बोले- कोई भी नहीं चाहता अखिलेश यादव CM बनें

राजनीतिक जानकारों का कहना है कि मुलायम सिंह यादव जब राजनीति में आए तो उन्होंने सबसे पहले अपने कुनबे को तेजी से बढ़ाया और पदों पर भी रहे। वर्तमान में मुलायम सिंह मैनपुरी से सांसद है।

समाजवादी पार्टी को परिवारवाद के साए से बाहर निकालने में जुटे हैं अखिलेश यादव!

टीम इंडिया के पूर्व कोच और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल की एमएस धोनी की जमकर तारीफ की है और बताया है कि वो कैसे बने क्रिकेट के सबसे दिमागदार क्रिकेट खिलाड़ी। 

ग्रेग चैपल ने पढ़े एमएस धोनी की तारीफ में कसीदे, बताया- उन्होंने कैसे सीखा अलग हटकर सोचना

मौनी रॉय की शादी की रस्में गोवा में शुरू हो गई है। मौनी और सूरज नांबियर की हल्दी सेरेमनी की फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। देखें मौनी रॉय की हल्दी सेरेमनी की फोटोज

मौनी रॉय की शादी के फंक्शन्स शुरू, हल्दी सेरेमनी में मंगेतर सूरज नांबियार को लगाया गले

रेल मंत्रालय ने छात्रों के विरोध के मद्देनजर गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों और रेलवे भर्ती बोर्ड के लेवल 1 की परीक्षाओं पर रोक लगा दी है। उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण अभ्यर्थियों की सुनवाई के लिए एक समिति का गठन किया गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि शिकायतों का सामाधान किया जाएगा।

RRB NTPC Exams: छात्रों के विरोध प्रदर्शन पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- कानून हाथ में ना लें, शिकायतों का सामाधान करेंगे

प्रयागराज में लॉज में पुलिसकर्मियों ने जबरन घुसकर छात्रों की पिटाई की। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। अब केशव प्रसाद मौर्य ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने की बात की है।

प्रयागराज में पुलिस ने की छात्रों की पिटाई; केशव मौर्य ने कहा- घटना दुर्भाग्यपूर्ण, दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई होगी

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गोवा विधानसभा चुनाव के लिए 6 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इससे पहले पार्टी ने 34 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी। इस तरह भाजपा ने गोवा की सभी 40 सीटों पर कैंडिडेट्स की घोषणा कर दी है।

Goa BJP Candidates List 2022: गोवा बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, सभी सीटों पर कैंडिडेट्स तय

आईसीसी ने भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज के बाद रैंकिंग का ऐलान कर दिया है। विराट कोहली और रोहित शर्मा अपनी जगह पर कायम हैं। जानिए अन्य खिलाड़ियों का हाल।

ICC ने किया वनडे रैंकिंग का ऐलान, जानिए कैसा है टीम इंडिया के प्लेयर्स का हाल, डिकॉक-डुसें को हुआ बड़ा फायदा

गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है, देशवासी गणतंत्र दिवस के जश्न में डूबे हुए हैं इस खास मौके पर राजधानी दिल्ली के राजपथ पर भव्य परेड का आयोजन किया गया। पूरी दुनिया ने आज भारतीय सेना की ताकत देखी इसके अलावा अलग-अलग राज्यों की खूबसूरत झांकियां भी दिखाई गई।

Republic Day Pics:भारत का गणतंत्र दिवस 2022 मनाया गया धूमधाम से तीनों सेनाओं की दिखी आन बान शान, देखे ये शानदार तस्वीरें

वैसे तो मौका बधाई देने का है, लेकिन लगता है कांग्रेस पार्टी में कुछ नेताओं उनके वरिष्ठ साथी और जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद को पद्य भूषण मिलना रास नहीं आ रहा है। 

आजाद को 'पद्य भूषण' मिलने से कांग्रेस में बेचैनी ! किस बात का है डर

गणतंत्र दिवस के अवसर पर बुधवार को राजपथ पर परेड में निकली वायु सेना की झांकी में देश की पहली महिला राफेल लड़ाकू विमान पायलट शिवांगी सिंह ने भी भाग लिया। वह वायु सेना की झांकी का हिस्सा बनने वाली दूसरी महिला लड़ाकू विमान पायलट हैं। 

Republic Day परेड का हिस्सा बनीं भारत की पहली राफेल विमान पायलट शिवांगी सिंह

यूपी में कोविड को देखते हुए सरकार ने गर्भवती महिलाओं और द‍िव्‍यांग कर्मियों को वर्क-फ्रॉम होम की सुविधा दी है। इस संबंध में एक नया आदेश जारी किया गया है। जानिये क्‍या कहता है यूपी सरकार का नया आदेश।

यूपी में गर्भवती महिलाओं, दिव्‍यांग कर्मियों को वर्क-फ्रॉम होम की सुविधा, सरकार ने जारी किया नया आदेश

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ पर आयोजित परेड के दौरान नौसेना की झांकी भी दिखाई गई, जिसमें 1946 के उस विद्रोह को दर्शाया गया, जिसकी स्‍वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका रही। एक महिला अधिकारी ने इस नेतृत्‍व किया।

नौसेना की झांकी में दिखा 1946 का विद्रोह, भारत की आजादी में रहा है जिसका अहम योगदान

केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर कहा कि अरुणाचल प्रदेश के एक लापता किशोर को चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) जल्द ही रिहा कर सकती है। रिजिजू ने ट्वीट कर कहा, 'भारतीय सेना द्वारा चीनी पीएलए के साथ गणतंत्र दिवस पर हॉटलाइन का आदान-प्रदान किया गया। पीएलए ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी।'

अरुणाचल से लापता हुए युवक को जल्द रिहा करेगी चीनी सेना! केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने ट्वीट कर कही अहम बात

राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर आज यानि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान कई ऐसी चीजें रही हैं, जो इतिहास में पहली बार हुई हैं। इसमें राष्ट्रीय कैडेट कोर द्वारा शहीदों को शत शत नमन कार्यक्रम का शुभारंभ शामिल है। यह पहली हुआ जब  भारतीय वायुसेना के 75 विमानों का भव्य फ्लाई-पास्ट किया।

डॉर्नियर विमान से राफेल तक की उड़ान, देखिए राजपथ पर 75 विमानों का अद्भुत नजारा

कांग्रेस के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण मिलने पर प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है। तमाम नेता उन्हें बधाई दे रहे हैं वहीं उनकी पार्टी के अधिकतर नेताओं ने चुप्पी साध ली है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने गुलाम नबी आजाद को ट्वीट कर पद्म सम्मान मिलने की बधाई दी है।

गुलाम नबी को पद्म भूषण मिलने पर सिब्बल ने दी बधाई, बोले- ..विडंबना है कि कांग्रेस को उनकी जरूरत नहीं

आजम खां को उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से समाजवादी पार्टी उम्मीदवार बनाया गया है, गौर हो कि आजम खां अभी सीतापुर जेल में बंद हैं, आजम खां विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र जेल से ही दाखिल करेंगे। 

आजम खान जेल से ही करेंगे पर्चा दाखिल, कोर्ट से मिली नामांकन की अनुमति, रामपुर सीट से हैं सपा उम्मीदवार

देश आज अपना 73 वां गणतंत्र दिवस समारोह मना रहा है। आज ही के दिन (26 जनवरी) 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। लेकिन भारतीय राजनीति में आज जिस धर्मनिरपेक्ष (सेक्युलर) शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है, उसको संविधान बनाते वक्त हमरी संविधान सभा ने प्रस्तावना में शामिल ही नहीं किया था।

संविधान सभा ने 'सेक्युलर' शब्द क्यों नहीं किया इस्तेमाल ! 25 साल बाद इंदिरा गांधी को पड़ गई जरूरत

जैसे-जैसे इंटरनेट की दुनिया बड़ी होती जा रही है। वैसे-वैसे साइबर अपराधियों की तादाद भी बढ़ती जा रही है। इस बार साइबर अपराधी एक पुराने तरीके से ही लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। अपराधी उन लोगों को टारगेट कर रहे हैं जो कम्प्यूटर पर एडल्ट फिल्म देखते हैं।

अगर देखते हैं एडल्ट फिल्में तो सावधान! कहीं आप भी ना हो जाएं इस ठगी का शिकार

देश आज 73वां गणतंत्र दिवस समारोह मना रहा है, जिस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पर‍िधानों ने एक बार फिर लोगों का ध्‍यान आकर्षित किया। इससे पहले गणतंत्र दिवस और स्‍वतंत्रता दिवस जैसे समरोहों में उन्‍हें पगड़ी या साफे में देखा गया, लेकिन इस बार वह उत्‍तराखंड की खास टोपी में नजर आए।

पीएम मोदी ने पहनी उत्तराखंड की टोपी, जिस पर बना है ब्रह्मकमल, जानें क्‍या है खासियत

आतंकवाद को लेकर भारत ने एक बार फिर पाकिस्‍तान को जमकर लताड़ा। UNSC में एक चर्चा के दौरान पाकिस्‍तान के प्रतिनिधि ने जब भारत के खिलाफ झूठे व दुर्भावनापूर्ण आरोप लगाए तो भारतीय अधिकारी ने आतंकवाद पर पड़ोसी मुल्‍क की पोल खोलकर रख दी।

'आज भी पाकिस्‍तान की पनाह में हैं 26/11 के साजिशकर्ता', भारत ने पड़ोसी मुल्‍क को आतंकवाद पर फिर दिखाया आईना

73वां गणतंत्र दिवस समारोह अब से कुछ ही घंटों में शुरू होने वाला है, जब राजपथ पर भव्‍य परेड का आयोजन होगा। गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान पहली बार राजपथ पर 75 विमानों का फ्लाई-पास्‍ट होगा। 

कुछ ही घंटों में राजपथ पर शुरू होगा भव्‍य गणतंत्र दिवस समारोह, पहली बार 75 विमानों का  होगा फ्लाई-पास्ट

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पुलिस द्वारा लॉज में घुसकर छात्रों के साथ मारपीट करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दरअसल नौकरी नहीं मिलने की वजह से सड़कों पर उतरे छात्रों ने प्रयागर स्टेशन पर जोरदार प्रदर्शन किया और बाद में पुलिस ने लाठीचार्ज करते हुए छात्रों को वहां से हटाकर ट्रैक खाली करवाया।

प्रयागराज में पुलिस ने लॉज का दरवाजा तोड़कर की छात्रों की पिटाई, विपक्ष सरकार पर हुआ हमलावर

दिल्‍ली में आज गणतंत्र दिवस परेड को लेकर कई यातायात प्रतिबंधों की घोषणा की गई है। साथ ही मेट्रो सर्विस में भी आंशिक कटौती की गई है। ऐसे में घर से निकलने से पहले मेट्रो सर्विस और ट्रैफिक रूट के बारे में पहले से जानकारी हासिल कर लें तो बेहतर होगा।

दिल्‍ली में आज बंद रहेंगे कई मार्ग, मेट्रो सर्विस पर भी असर, जान लें पूरा रूट

रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा में कथित अनियमितताओं के विरोध में छात्रों पटना, आरा, बक्‍सर, नवादा और बिहारशरीफ समेत कई जगहों पर जमकर हंगामा किया। पत्थरबाजी की। यात्री ट्रेनों में भी आग लगा दी।

RRB-NTPC results: बिहार में कई स्थानों पर छात्रों का प्रदर्शन, आरा में फूंक दी ट्रेन, रिजल्ट में धांधली का विरोध

कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए एक और लिस्ट जारी कर दी है। नवजोत सिंह सिद्धू के भतीजे स्मित सिंह अमरगढ़ से चुनाव लड़ेंगे और पंजाब के पूर्व सीएम हरचरण सिंह बराड़ की बहू करण कौर बराड़ मुक्तसर से चुनाव लड़ेंगी।

पंजाब कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, सिद्धू के भतीजे को मिला टिकट

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री और CPM के दिग्गज नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य ने पद्म भूषण पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया है। बुद्धदेव भट्टाचार्य ने एक बयान में कहा कि मैं इस पुरस्कार के बारे में कुछ नहीं जानता। किसी ने मुझे इसके बारे में कुछ नहीं बताया। 

पश्चिम बंगाल के पूर्व CM बुद्धदेव भट्टाचार्य नहीं स्वीकार करेंगे पद्म भूषण, CPM ने कहा- हमारा काम लोगों के लिए है, पुरस्कार के लिए नहीं

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।