लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 3 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 03, 2022 | 23:44 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 3 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 3 जून (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 3 जून की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: कश्मीर में सुरक्षा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कड़ा रूख अपनाया है। लोगों की सुरक्षा के इंतजाम करने और स्थानीय स्तर पर सुरक्षा दायरा बढ़ाने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक, गृहमंत्री ने आतंक फैलाने वाले लोगों से सख्ती से निपटने को कहा है। वारदात वाले इलाकों को चिन्हित करने की बात हुई है। उत्तराखंड में चंपावत विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की जीत हुई है। 54 हजार से ज्यादा वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी को मात दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इनवेस्टर्स समिट में शामिल होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया और कहा कि आपके मार्गदर्शन में यूपी में तेजी से विकास हो रहा है। वाराणसी में ज्ञानवापी को लेकर धर्म परिषद में 22 प्रस्तावों पर मुहर लगी। शिवलिंग के दर्शन-पुजन की मांग पर अड़े साधु-संत। पुलिस ने इजाजत नहीं दी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

शोपियां के जैनापोरा इलाके में गैर कश्मीरी मजदूरों पर आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका है जिसमें दो मजदूर घायल हो गए हैं। बता दें कि गुरुवार को बडगाम के चंडूरा इलाके में भी आतंकियों ने मजदूरों को निशाना बनाया था जिसमें बिहार के रहने वाले एक मजदूर की मौत हो गई थी।  

शोपियां में मजदूरों पर ग्रेनेड अटैक, दो गैर स्थानीय मजदूर घायल

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में एक नाबालिग लड़की से बलात्कार का मामला सामने आया है। पीड़िता की हत्या भी की गई। BSP चीफ मायावती ने ट्वीट कर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की है।

Uttar Pradesh: चित्रकूट में नाबालिग लड़की से रेप, हत्या भी की, मायावती ने की सख्त कार्रवाई की मांग

तेलंगाना के हैदराबाद में शनिवार यानी 28 मई को एक क्लब में पार्टी के लिए गई एक नाबालिग लड़की के साथ मर्सिडीज कार के अंदर कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया। पुलिस ने मामले में पांच आरोपियों की पहचान की है। एक को गिरफ्तार किया गया।

Hyderabad rape case: हैदराबाद पुलिस ने 5 आरोपियों की पहचान की, 3 नाबालिग, 1 गिरफ्तार, विधायक का बेटा शामिल नहीं

आखिर कानपुर को कौन अशांत करने की फिराक में था। यूपी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 18 लोगों की गिरफ्तारी की। सरकार ने साफ किया है कि जो लोग चिन्हित हुए हैं उनके खिलाफ गैंगस्टर से लेकर संपत्ति को गिराने की कार्रवाई की जाएगी।

Kanpur Violence: कानपुर हिंसा पर योगी सरकार का सख्त फैसला, गैंगस्टर एक्ट से बुलडोजर तक

लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल एक बार फिर फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंच गए हैं। एलेक्जेंडर  ज्वेरेव के चोटिल होने की वजह से मैच पूरा नहीं हो सका। 

French Open 2022: फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे राफेल नडाल, चोटिल हुए एलेक्जेंडर ज्वेरेव 

पंजाबी लोकगायक सिद्धू मूसेवाला के हत्यारे अभी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं। लेकिन कुछ महत्वपूर्ण  जानकारियां हाथ लगी हैं। एक सीसीटीवी फुटेज के मुताबिक बोलेरो में सवार दो संदिग्धों की तस्वीर कैद हुई है। इसके साथ ही सड़क किनारे एक अल्टो कार भी मिली थी। उस कार के बारे में कहा जा रहा है कि उसे लूटा गया था। इन सबके बीच कुछ और जानकारी मिली है जिसके मुताबिक हत्यारे हरियाणा के सोनीपत के हो सकते हैं।

Sidhu Moosewala Murder case: सूत्रों के मुताबिक सोनीपत के हो सकते हैं हत्यारे, जांच जारी

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का कहना है कि हर मस्जिद में शिवलिंग क्यों देखना। अब संघ किसी मंदिर के लिए नया आंदोलन नहीं चलाएगा। लेकिन कुछ पक्षों को उनकी बातों पर यकीन नहीं हो रहा है।

मोहन भागवत की बात पर गंगा जमुनी तहजीब की बात करने वाले लोग विरोध में क्यों?

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के परिसर के जंगल में एक अज्ञात शव मिला है। शुक्रवार शाम को सात बजे इस संबंध में पुलिस के पास कॉल आई। शव पेड़ से लटका मिला। दिल्ली पुलिस ने कहा कि जेएनयू के जंगल में आज शाम 40-45 साल की उम्र का एक अत्यधिक क्षत-विक्षत शव एक पेड़ से लटका मिला है।

JNU के जंगल में पेड़ से लटका मिला शव, पुलिस और फोरेंसिक टीम मौके पर

राज्य सभा चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई है और अब 10 जून को होने वाली वोटिंग का इंतजार है। नामांकन की आखिरी तारीख खत्म होने के बाद भाजपा और कांग्रेस के जैसे प्रमुख दलों की रणनीति भी साफ हो गई है। 

भाजपा राज्य सभा चुनाव से साध रही है कई समीकरण, जानें रणनीति

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाली एक महिला ने आरोप लगाया है कि उसे एक मेट्रो स्टेशन पर यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा। महिला ने ट्विटर पर अपनी आपबीती बताई।

Delhi Metro के स्टेशन पर महिला के साथ यौन उत्पीड़न, नहीं मिली तुरंत सहायता, ट्विटर पर बताई आपबीती

भारत दौरे पर आयी दक्षिण अफ्रीका टीम ने कोविड-19 के जांच में सभी सदस्यों के नेगेटिव रहने के बाद मैदान पर अभ्यास शुरू किया जहां तबरेज शम्सी और केशव महाराज की स्पिनरों की जोड़ी गेंद को ‘सही जगह पर टप्पा’ दिलाने के लिए पसीना बहाते दिखी।

द.अफ्रीकी क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट आई, जानिए क्या रहा नतीजा 

सरकार ने ईपीएफ पर ब्याज दरों में कटौती की है। 2021-22 के लिए अब 8.1 फीसद ब्याज मिलेगा। इस तरह के कयास पहले से लगाए जा रहे थे कि ईपीएफ की ब्याज दरों में कटौती की जा सकती हैं। 

लाखों कर्मचारियों को झटका, ईपीएफ पर अब मिलेगा 8.1 फीसद ब्याज

कानपुर में जुमे की नमाज तक शांति थी। शहर अपनी रफ्तार से आगे बढ़ रहा था। कानपुर देहात में राष्ट्रपति और पीएम के कार्यक्रम में ज्यादातर फोर्स कानपुर देहात में थी। लेकिन जुमे की नमाज के बाद माहौल तेजी से बदल गया।

कानपुर को किसकी लगी नजर, जुमे की नमाज के बाद हिंसा के लिए कौन है जिम्मेदार

जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग पर गृहमंत्रालय की अहम बैठक खत्म हो गई है। नॉर्थ ब्लॉक की इस मीटिंग में जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, एनएसए अजीत डोभाल, सभी खुफिया एजेंसी के प्रमुख जम्मू कश्मीर के डीजी दिलबाग सिंह मौजूद थे।

जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग पर गृहमंत्रालय का कड़ा रुख, एंटी टेररिज्म ग्रिड एक्टिव करने पर जोर

पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला के कथित हत्यारों की पहली तस्वीर सामने आई है। टाइम्स नाउ के पास मौजूद तस्वीरों को लेकर कहा जा रहा है कि ये सिद्धू मूसेवाला के हत्यारे हो सकते हैं। ये फोटोज फतेहाबाद के हैं। इन तस्वीरों में 2 लोग देखे जा सकते हैं। ये तस्वीरें मूसेवाला की हत्या से पहले की बताई जा रही है।

कैमरे में कैद हुए सिद्धू मूसेवाला के संदिग्ध हत्यारे, सामने आईं तस्वीरें, देखें

एक बार फिर शक्ति परीक्षण के पहले कांग्रेस ने अपने विधायकों को रिजॉर्ट भेजना शुरू कर दिया है। राज्य सभा चुनावों में महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान में क्रॉस वोटिंग का खतरा बढ़ गया है।

कांग्रेस को विधायकों से ज्यादा रिजॉर्ट पर भरोसा ! जानें किन राज्यों में क्रॉस वोटिंग का डर

मध्य प्रदेश से कांग्रेस के विवेक तन्खा और बीजेपी की सुमित्रा वाल्मीकि, कविता पाटीदार राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुनी गईं हैं। छत्तीसगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। 

छत्तीसगढ़, MP, झारखंड और पंजाब से कई का राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुनाव, ये हैं नाम

आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस को अपने नेतृत्‍व में चैंपियन बनाने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हुई है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 इंटरनेशनल सीरीज की शुरूआत 9 जून से होगी।

"पता नहीं कितने लंबे समय तक गेंदबाजी करेगा", पूर्व कप्‍तान ने हार्दिक पांड्या की फिटनेस पर चिंता जताई

कश्मीर में टारगेट किलिंग माहौल को खराब करने की कोशिश है। जी हां पिछले 27 दिनों 10 अल्पसंख्यकों को आतंकियों ने टारगेट किलिंग का निशाना बनाया। टारगेट किलिंग के चलते जो अल्पसंख्यक सरकारी कर्मचारी जम्मू ट्रांसफर चाह रहे हैं। फिलहाल जम्मू-कश्मीर सरकार उन्हें जम्मू ट्रांसफर करने पर विचार नहीं कर रहा है।

कश्मीर में निशाने पर कश्मीरी पंडित और प्रवासी, माहौल बिगाड़ने के लिए टारगेट किलिंग, ऐसे समझे

अभिनेत्री नुसरत भरूचा ने अपनी फिल्म जनहित में जारी की प्रमोशन के दौरान लड़कियों के लिए कंडोम की आवश्यकता पर जोर दिया। नुसरत ने कहा पुरुषों से अधिक महिलाओं को कंडोम की आवश्यकता है। जिस तरह महिलाएं सेनेटरी पैड खरीदती है उसी तरह उन्हें कंडोम भी खरीदना चाहिए। 

Janhit Mein Jaari: 'सैनिटरी पैड की तरह कंडोम भी खरीदें लड़कियां'- नुसरत भरुचा ने दिया बेबाक बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में कानपुर देहात जिले के उनके पैतृक गांव परौंख में कहा कि राष्ट्रपति जी ने जब मुझे कहा था कि मुझे यहां आना है, तभी से मैं आकर गांव वालों से मिलने का इंतजार कर रहा था।

देश के कोने-कोने में परिवारवादी मेरे खिलाफ एकजुट हो रहे हैं, परिवारवाद हर क्षेत्र में प्रतिभाओं का गला घोंटता है: मोदी

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के अचुतापुरम में पोरस लैबोरेट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से गैस लीक होने से करीब 30 महिला कर्मचारी बीमार हो गईं। एसपी गौतमी साली ने कहा कि वर्तमान में सभी श्रमिकों का स्वास्थ्य स्थिर है, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

Andhra Pradesh: विशाखापत्तनम के अचुतापुरम में पोरस लेबोरेटरीज कंपनी में गैस रिसाव, 87 कर्मचारी बीमार

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि यूरोप को इस मानसिकता से बाहर निकलना होगा कि यूरोप की समस्या विश्व की समस्या है लेकिन विश्व की समस्या यूरोप की समस्या नहीं है। आज चीन और भारत के बीच संबंध बन रहे हैं और यूक्रेन में क्या हो रहा है।

चीन के साथ हमारे कठिन संबंध और हम इसे मैनेज करने में पूरी तरह सक्षम हैं: विदेश मंत्री जयशंकर

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को केंद्र सरकार ने जेड कैटिगरी सुरक्षा प्रदान की है। बताया जा रहा है कि पंजाब सरकार ने सुरक्षा वापस ले ली थी।

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को केंद्र सरकार ने दी जेड कैटिगरी सुरक्षा, पंजाब सरकार ने ली थी वापस

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के हत्यारों को पुलिस अब तक ढूंढ नहीं पायी है। इन सबके बीच पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि इसके अलावा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में नई सरकार है और सबको सहयोग करना चाहिए।

सिद्धू मूसेवाला के परिवार को सीएम भगवंत मान का दिलासा, सलाखों के पीछे होंगे अपराधी

टीम इंडिया के कई प्रमुख खिलाड़ी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट मैच में नहीं खेल सके थे, लेकिन फिर भी टेस्‍ट सीरीज 2-1 से जीती थी। वीवीएस लक्ष्‍मण ने उस ऐतिहासिक सीरीज को याद करते हुए यह बात बताई।

"ऑस्‍ट्रेलिया की प्रमुख टीम को भारत के तीसरे दर्जे के गेंदबाजी आक्रमण ने हराया था", प्रमुख क्रिकेटर का बयान

तेलंगाना की राजधानी में एक खौफनाक वारदात सामने आई है। यहां एक पार्टी से लौट रही 17 साल की लड़की से कथित रूप से गैंगरेप करने का मामला सामने आया है। आरोप है कि चार लोगों ने मर्सिडीज कार में लड़की के साथ रेप किया। लड़की का गैंगरेप जिस कार में हुआ पुलिस ने उस कार को बरामद कर लिया है। बताया जा रहा है कि गैंगरेप के अपराध में शामिल सभी आरोप नाबालिग हैं। लड़की से सामूहिक दुष्कर्म की यह घटना 28 मई को जुबली हिल्स इलाके में हुई। 

Hydeabad : पब से लौट रही 17 साल की लड़की से गैंगरेप, सभी आरोपी नाबालिग

28 मई 2022 को पंजाब के मानसा में पंजाब के सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की गई। इस हत्याकांड के कुछ ही देर में गोल्डी बराड़ नाम के गैंगस्टर ने सोशल मीडिया पर कबूलनामा पोस्ट किया कि उसने और लॉरेंश बिश्नोई गैंग ने वारदात को अंजाम दिया। अब लॉरेंस बिश्नोई ने इस पर कबूल किया है कि वारदात को तो लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने अंजाम दिया है लेकिन हत्याकांड में वो खुद शामिल नहीं था। तिहाड़ जेल में पहले से ही बंद चल रहे लॉरेंस बिश्नोई से इस हत्याकांड को लेकर पूछताछ चल रही है और जानकारी ये सामने आई है कि लॉरेंस बिश्नोई की हत्याकांड की जानकारी उसे टीवी चैनल से मिली थी और वो किसी भी तरह से गोल्डी बराड़ के संपर्क में नहीं था।

Sidhu Moose Wala Murder Case: लॉरेंस ने हत्याकांड से खुद को किया अलग, लेकिन गैंग के हाथ होने की बात कबूली

राज्यसभा चुनाव की रेस में गुलाम नबी आजाद पिछड़ गए। विद्रोही गुट जी-23 के प्रमुख चेहरा रहे आजाद को कांग्रेस नेतृत्व ने टिकट देने से इनकार कर दिया। जम्मू-कश्मीर से आने वाले दिग्गज कांग्रेस ने हाल ही में सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। सूत्रों के मुताबिक इस मीटिंग में उन्होंने कांग्रेस पार्टी में नबर-2 की हैसियत देने की पेशकश की गई थी और राज्यसभा से पत्ता कटने की बात से वाकिफ करा दिया गया था।  हालांकि, उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

राज्यसभा के उम्मीदवार की घोषणा से पहले सोनिया गांधी-आजाद के बीच क्या हुई थी बात?

ऋद्धिमान साहा ने भारतीय घरेलू क्रिकेटर के रूप में अपने भविष्‍य पर चुप्‍पी तोड़ी है। उन्‍होंने पुष्टि कर दी है कि नॉकआउट चरण में सिलेक्‍ट होने के बावजूद वह मौजूदा सत्र में बंगाल का प्रतिनिधित्‍व नहीं करेंगे। विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने कहा कि उन्‍होंने कई संघों से बात की है, लेकिन अब तक तय नहीं किया है कि किस राज्‍य का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल ने अध्‍यक्ष अविषेक डालमिया और हेड कोच अरुण लाल के जरिये अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रयास करके साहा को रोकना चाहा, लेकिन नाकाम रहे।

"मेरी ईमानदारी पर सवाल खड़ा किया गया", स्‍टार भारतीय क्रिकेटर ने अपने भविष्‍य पर तोड़ी चुप्‍पी

अक्षय कुमार की  फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' रिलीज (Samrat Prithviraj Film Release) हो चुकी है। सम्राट पृथ्वीराज के जीवन पर आधारित इस फिल्म में अक्षय कुमार (Akshay Kumar Film) के साथ साथ मानुषी छिल्लर भी लीड रोल में शामिल हैं। फिल्म की रिलीज से पहले ही राज्यों में इसे टैक्स फ्री करने की रेस शुरू हो गई है। टैक्स फ्री होने से फिल्म के टिकट पर 6 से 9 फीसदी टैक्स कम हो जाता है। अगर 200 रुपये की टिकट है तो करीब 18 रुपये का फायदा हो सकता है। 

UP और MP सहित इन राज्यों में टैक्स फ्री हुई Samrat Prithviraj, जानें कितनी कम होगी टिकट की कीमत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी घरेलू सीरीज के लिए श्रीलंकाई क्रिकेट टीम तैयारी में जुटी है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली कड़ी परीक्षा को नजर में रखते हुए श्रीलंका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को अपनी टीम के कोचिंग स्टाफ के साथ खास भूमिका में जोड़ा है। उन्हें इस महत्वपूर्ण सीमित ओवर सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम का गेंदबाजी रणनीति कोच नियुक्त किया गया है। श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 और पांच वनडे मैच खेले जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले लसिथ मलिंगा को श्रीलंकाई क्रिकेट में मिली नई जिम्मेदारी

वाराणसी में साधु-संतों के धर्म परिषद में शुक्रवार को 22 प्रस्ताव पारित हुए हैं। इनमें सबसे प्रमुख मांग ज्ञानवापी मस्जिद में मिली आकृति (शिवलिंग) की पूजा एवं दर्शन करने की है। साधु संतों का कहना है कि जहां कहीं भी स्यवंभू ज्योतिर्लिंग निकलते हैं वहां पर पूजा एवं दर्जन की इजाजत दी जाती है। इसलिए उन्हें भी यहां पूजा-पाठ की इजाजत मिलनी चाहिए। साधु-संतों के इस प्रस्ताव में शविलिंग को नुकसान पहुंचाने वाले के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने, 1191 उपासना स्थल कानून को रद्द करने और परिसर के निचले हिस्से को खोलने की मांग की गई है। बता दें कि सुप्रीम के आदेश पर वाराणसी जिला अदालत में ज्ञानवापी मस्जिद केस की सुनवाई हो रही है। 

Kashi Dharma Parishad: काशी की धर्म परिषद में 22 प्रस्ताव पारित, शिवलिंग की पूजा करने की मांग पर अड़े साधु-संत

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य के स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपनी सरकार की उपलब्धियों को अनुकरणीय बताया और कहा कि तेलंगाना के विकास मॉडल को पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए। तेलांगना के लोगों को देश को नई दिशा देने में बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी। बीजेपी को निशाने पर लेते हुए सीएम के चंद्रशेखर राव ने कहा कि देश में नफरत की राजनीति चल रही है और इससे देश पिछड़ रहा है जिससे देश में विदेशी निवेश का आना बंद हो सकता है। यह अच्छी स्थिति नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें नफरत की राजनीति के खिलाफ लड़ना होगा। लगातार सांप्रदायिक सद्भाव भंग होने पर इसका कठोरता से विरोध करना होगा।

Telangana: राज्य स्थापना दिवस के मौके पर BJP पर जमकर बरसे CM KCR, बोले- देश में चल रही है नफरत की राजनीति

सिद्धू मूसेवाला (sidhu moose wala death) फिर केके और अब दिल्ली के मशहूर संगीतकार शील सागर का निधन हो गया है। एक के बाद एक मिली मौत की खबरों ने पूरी म्यूजिक इंडस्ट्री को सदमें में डाल दिया है। शील सागर (Sheil Sagar Death) की मौत के कारणों का खुलासा फिलहाल नहीं हुआ है। शील के निधन की जानकारी अन्य संगीतकारों ने सोशल मीडिया पर दी, जिसके बाद से ही उनके फैंस स्तब्ध हैं। शील अपने गाने इफ आई ट्राइड (If I Tried) के बाद अचानक लाइमलाइट में आ गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शीन की मौत बीते बुधवार यानी 1 जून को हुई थी।

Sheil Sagar death: म्यूजिक इंडस्ट्री को एक और झटका, संगीतकार शील सागर का 22 साल की उम्र में निधन

कर्नाटक के Kalaburagi जिले में सड़क दुर्घटना में एक निजी बस में आग लग जाने के कारण उसमें सवार 7 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई है। यह बस गोवा से हैदराबाद लौट रही थी। जिस समय यह हादसा हुआ उस समय बस में कुल 29 लोग सवार थे। कुछ यात्री हादसे में झुलस भी गए हैं जिन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में कुछ की हालत चिंताजनक भी बताई जा रही है। आग किन वजहों से लगी इसकी जांच की जा रही है। 

Karnataka: Kalaburagi में भीषण हादसा, बस में आग लगने के बाद 7 लोगों की जिंदा जलकर मौत

उत्तर प्रदेश सरकार के इन्वेस्टर्स समिट के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (Ground Breaking Ceremony) एवं अन्य कार्यक्रमों में शरीक होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) लखनऊ पहुंच गए हैं। लखनऊ पहुंचने पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं अन्य नेताओं ने उनकी अगवानी की। पीएम मोदी शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव भी जाएंगे। इसके अलावा पीएम मोदी यूपी इन्वेस्टर्स समिट के ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में 80,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत वाली 1,406 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। पीएम के इस दौरे को देखते हुए लखनऊ में सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी की गई है।

Ground Breaking Ceremony में PM बोले-बीते 8 साल में हमारी सरकार 'रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रासफॉर्म' के रास्ते पर आगे बढ़ी है

जम्म-कश्मीर पर होने वाली उच्च स्तरीय बैठक के लिए लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा नॉर्थ ब्लाक स्थित गृह मंत्रालय पहुंच गए हैं। जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा एवं आतंकवादी घटनाओं पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में यह बड़ी बैठक हो रही है। इस बैठक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल, जम्मू कश्मरी के डीजीपी दिलबाग सिंह सहित सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियों के आला अफसर शामिल होंगे। कश्मीर बीते दिनों से गैर-कश्मीरी लोगों को निशाना बनाकर जिस तरीके से हत्याएं हो रही हैं उसे देखते हुए यह उच्च स्तरीय बैठक काफी अहम मानी जा रही है। सूत्र बताते हैं कि इस बैठक में तीन-चार बातें अहम रहने वाली हैं।

जम्मू-कश्मीर के हालात पर आज बड़ी बैठक, नॉर्थ ब्लाक पहुंचे LG मनोज सिन्हा

सिद्धू मूसेवाला की हत्या से जुडी बड़ी खबर सामने आ रही है। पुलिस को शक है कि Moosewala की हत्या के बाद Shooters Nepal छिपे हो सकते हैं। जांच के लिए Delhi Police की Special Team Nepal गई है।  मूसेवाला की हत्या के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बड़ा फैसला लिया है और हरप्रीत सिद्धू को पंजाब के जेलों की कमान दी गई है।  ADGP जेल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इसके अलावा नशा विरोधी STF की कमान भी हरप्रीत सिद्दू के पास रहेगी।

Sidhu Moose Wala के कातिलों की हुई पहचान, दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम नेपाल पहुंची

बीते बृहस्पतिवार को कश्मीर के कुलगाम में आतंकवादियों ने पहले बैंक मैनेजर विजय कुमार (Bank Manager Vijay Kumar) की हत्या कर दी और उसके बाद देर रात दूसरे हमले में बडगाम में 2 ईंटभट्‌टा मजदूरों को निशाना बनाया जिसमें में बिहार के रहने वाले दिलसुख की मौत हो गई। इसके पहले मई के महीने में आतंकवादियों ने 7 लोगों को टारगेट किलिंग (Taeget) का निशाना बना चुके थे। जाहिर है अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने के बाद सुधरते हालात , चुनाव की आहट और रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों (Record Tourist) की तादाद आतंकवादियों के आंख की किरकरी बन गए हैं। ऐसे में वह लोगों में दहशत फैलाने के लिए टारगेट किलिंग को हथियार बना रहे हैं।

Target Killing In Kashmir: बिंद्रू से शुरू हुआ टारगेट किलिंग का दौर,अक्टूबर से 37 लोगों की हत्याएं, मोदी सरकार के लिए बड़ी चुनौती

बांग्‍लादेश ने अपने स्‍टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को तीसरी बार टेस्‍ट कप्‍तान बनाया है। मोनिमुल हक ने पिछले सप्‍ताह टीम के खराब प्रदर्शन के बीच कप्‍तानी से इस्‍तीफा दिया था। बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड ने लिटन दास को नया उप-कप्‍तान नियुक्‍त किया। बांग्‍लादेश की टीम इस महीने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलेगी। बीसीबी अध्‍यक्ष नजमुल हसन ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'शाकिब और लिटन तब तक पद पर बने रहेंगे, जब तक आगे कोई फैसला नहीं ले लिया जाता।' 

बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम ने तीसरी बार अपने इस स्‍टार खिलाड़ी को बनाया टेस्‍ट कप्‍तान, नए उप-कप्‍तान की भी हुई घोषणा

प्रवर्तन निदेशालय (ED ने नेशनल हेराल्ड मामले ( National Herald case) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नया समन जारी करते हुए 13 जून को जांचकर्ताओं के सामने पेश होने को कहा है। इससे पहले भी ईडी ने राहुल गांधी को समन जारी करते हुए दो जून को पेश होने को कहा था। राहुल जब पेश नहीं हुए तो फिर से ईडी ने पेशी की नई तारीख दी है।

National Herald Case: ED ने भेजा राहुल गांधी को नया समन, 13 जून को पेश होने को कहा

उत्तर प्रदेश सरकार के इन्वेस्टर्स समिट के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (Ground Breaking Ceremony) एवं अन्य कार्यक्रमों में शरीक होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) लखनऊ पहुंच गए हैं। लखनऊ पहुंचने पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं अन्य नेताओं ने उनकी अगवानी की। पीएम मोदी शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव भी जाएंगे। इसके अलावा पीएम मोदी यूपी इन्वेस्टर्स समिट के ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में 80,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत वाली 1,406 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। पीएम के इस दौरे को देखते हुए लखनऊ में सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी की गई है। 

Ground Breaking Ceremony: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में PM मोदी, स्टॉल पर गए, चीजों को बारीकी से देखा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी कोविड की चपेट में आ गई हैं। इससे पहले उनकी मां सोनिया गांधी भी कोविड पॉजिटिव हुईं थी। प्रियंका ने ट्वीट करते हुए कहा, 'मैंने हल्के लक्षणों के साथ कोविड पॉजिटिव हुई हूं। सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, मैंने खुद को घर पर आइसोलेट कर लिया है। मैं उन लोगों से अनुरोध करूंगी जो मेरे संपर्क में आए हैं, सभी आवश्यक सावधानी बरतें।'

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा भी हुईं COVID-19 पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत में धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर बड़ा दावा किया है। ब्लिंकन ने गुरुवार को कहा कि अलग-अलग आस्थाओं के केंद्र भारत में धार्मिक स्थलों पर लोगों पर हमले बढ़े हैं। अमेरिका में जारी अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट 2022 में ब्लिंकन ने यह बयान दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने अपने बयान में कहा है, 'कुछ सरकारें ईशनिंदा कानूनों का इस्तेमाल कर रही हैं। कुछ ने धार्मिक पहनावे पर प्रतिबंध लगाकर धार्मिक स्वतंत्रता को कम करने की कोशिश की है। अमेरिका-यूरोप सहित सभी समाजों में नफरत के रूपों को हराने के लिए और कदम उठाने की जरूरत है।'

अमेरिका का दावा-भारत में धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हमले बढ़े, ईशनिंदा कानून पर पाक को घेरा

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने गुरुवार को होटल और रेस्तरां संघों को अपने बिलों में "सेवा शुल्क" को रोकने को कहा। इसे अवैध बताते हुए सरकार ने कहा कि मंत्रालय इस प्रथा को समाप्त करने के लिए एक कानूनी ढांचा तैयार करेगा। मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इस कर से जुड़ी कोई कानूनी वैधता नहीं है और मंत्रालय के अधिकारियों ने रेस्तरां और होटल मालिकों के संघों के प्रतिनिधियों को बताया कि उपभोक्ता अक्सर सेवा शुल्क को 'सेवा कर' के रूप में समझते हैं और इसका भुगतान करते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे विभिन्न रेस्टोरेंट इसे बिल में शामिल करने के लिए अलग-अलग दर वसूलते हैं।

Restaurants की तरफ से लगाया गया सर्विस चार्ज है पूरी तरह से गैरकानूनी, रोकने के लिए सरकार लाएगी कानून 

जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा पर शुक्रवार को दिल्ली में बड़ी बैठक होने जा रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से बुलाई गई इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल, केंद्र शासित प्रदेश के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा, राज्य के डीजीपी सहित आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। कश्मीर में हो रही टार्गेट किलिंग को देखते हुए इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। शाम तीन बजे होने वाली इस बैठक में जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालात की समीक्षा होगी। समझा जाता है कि बैठक में आतंकियों के हमले रोकने के लिए ठोस कदम उठाने की रणनीति बन सकती है। आतंकी पिछले कुछ दिनों से कश्मीरी पंडितों एवं निर्दोष नागरिकों की हत्या कर रहे हैं। बैठक में आतंकियों पर प्रहार के लिए नए तौर-तरीकों पर चर्चा होने की उम्मीद है। 

जम्मू-कश्मीर के हालात पर दिल्ली में आज बड़ी बैठक, टार्गेट किलिंग पर अमित शाह ले सकते हैं बड़ा फैसला

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने गुरुवार को अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा कि मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर के मुद्दे को स्थाई रूप से खत्म करना होगा, लेकिन इसके लिए लोगों के व्यापक समर्थन की जरूरत होगी। राज ठाकरे ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट एक पत्र में कहा कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की ओर से ये मुद्दा उठाए जाने के बाद लाउडस्पीकर एक राष्ट्रीय मुद्दा बन गया।

Raj Thackeray: 'हमेशा के लिए खत्म करना होगा लाउडस्पीकर का मुद्दा, इसके लिए बड़े समर्थन की जरूरत'- राज ठाकरे

आज ज्ञानवापी को लेकर काशी के सुभाष भवन में धर्म परिषद का आयोजन किया जा रहा है जिसकी शुरुआत आज सुबह 10 बजे से होगी। इस धर्म परिषद में कई मठ से मठाधीश, साधु-संत, सामाजिक कार्यकर्ता , और इतिहासकार शामिल होंगे। इस बैठक में संत ज्ञानवापी को लेकर कई प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे। सके अलावा ज्ञानवापी में शिवलिंग जैसी दिख रही आकृति की पूजा करने पर भी रणनीति बनाई जा सकती है। वाराणसी के लमही के सुभाष भवन में इस बैठक का आयोजन होगा। 

Gyanvapi को लेकर आज काशी धर्म परिषद का आयोजन, कई संत और इतिहासकार होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। वह राज्य को विकास की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। पीएम की यात्रा के बारे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जानकारी देते हुए कहा कि 'पीएम मोदी के नेतृत्व में नए उत्तर प्रदेश का नया भारत देश में निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल के रूप में उभरा है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को लेकर निवेशकों का उत्साह इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। यह कार्यक्रम नए उत्तर प्रदेश की आकांक्षाओं को नई उड़ान देने जा रहा है।' पीएम के इस दौरे और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पहुंचने वाले कारोबारी हस्तियों को देखते हुए लखनऊ की सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है। 

Ground Breaking Ceremony : यूपी को आज PM मोदी देंगे विकास परियोजनाओं की सौगात, राष्ट्रपति के गांव भी जाएंगे

सोनिया गांधी के साथ अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाले गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस में नंबर दो की हैसियत से काम करने से इंकार कर दिया है। सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। सूत्रों का कहना है कि राज्यसभा चुनाव में आजाद को टिकट को नहीं दिया गया है। हालांकि, राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करने से पहले सोनिया गांधी आजाद से मिलीं और कांग्रेस में उनकी नई भूमिका के बारे में बताया। सूत्रों के मुताबिक इस बातचीत में राज्यसभा चुनाव के बारे में चर्चा नहीं हुई और आजाद से पूछा गया कि क्या वह संगठन में नंबर दो की हैसियत से काम करना चाहेंगे?

कांग्रेस में नंबर 2 की हैसियत से काम नहीं करना चाहते गुलाम नबी आजाद, पसंद नहीं आया सोनिया का ऑफर

पंजाबी सिंगर मूसेवाला की हत्या के बाद आई पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कई चौकाने वाले खुलासे हुए हैं। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक मूसेवाला के बॉडी में 19 गोलियां लगी थीं। पोस्टमॉर्टम में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि मूसेवाला के सिर में कोई भी गोली नहीं लगी थी।.बल्कि लंग्स और लीवर में सबसे ज्यादा गोलियां लगी। बॉडी में 19 गोलियां लगने के 15 मिनट बाद ही मौत हो गई थी..रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा है कि गाड़ी पर 40 से ज्यादा गोलियां चलाई गईं थी।

Sidhu Moose Wala News: मूसेवाला की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हुए कई चौंकाने वाले खुलासे, आज CM मान जाएंगे मानसा

निकोलस पूरन की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने गुरुवार को खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में मेजबान नीदरलैंड को 5 विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही कैरेबियाई टीम ने 3 मैच की सीरीज में 2-0 की बढ़त के साथ कब्जा कर लिया है। जीत के लिए मिले 215 रन के लक्ष्य को विंडीज ने ब्रेंडन किंग की 90 गेंद में 91 रन और कैकी कार्टी 43* की पारियों की बदौलत 29 गेंद और 5 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। 

WI vs NED: ब्रेंडन किंग की धमाकेदार पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने जीता दूसरा वनडे और सीरीज  

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट की पहली पारी में 11 रन बनाकर आउट हुए। रूट कोलिन डि ग्रैंडहोम की गेंद पर टिम साउदी के हाथों लपके गए। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 2 चौके जड़े।इस छोटी सी पारी के दौरान रूट ने अपना नाम विश्व क्रिकेट के महान खिलाड़ियों के स्पेशल क्लब में दर्ज करा लिया। 

सचिन, द्रविड़ और कुक जैसे दिग्गजों के साथ स्पेशल क्लब में शामिल हुए जो रूट

तीन जून का दिन भारत के इतिहास और भूगोल को बदलने वाले दिन के तौर पर इतिहास में दर्ज है। वर्ष 1947 में आज ही के दिन ब्रिटिश राज में भारत के अंतिम वायसरॉय लॉर्ड माउंटबेटन ने देश के बंटवारे का ऐलान किया था।भारत के बंटवारे की इस घटना को ‘तीन जून योजना’ या ‘माउंटबेटन योजना’ के तौर पर जाना जाता है।

आज का इतिहास, 3 जून: आज ही के दिन लॉर्ड माउंटबेटन ने किया भारत के बंटवारे का ऐलान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।