लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 जनवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jan 30, 2022 | 22:44 IST

आज की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 30 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 30 जनवरी रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 जनवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : देश आज राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की पुण्यतिथि मना रहा है। आज ही के दिन 1948 में नाथूराम गोडसे ने महात्‍मा गांधी की हत्‍या कर दी थी। पीएम मोदी ने आज 85वें मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 5 आतंकियों को मार गिराया। बीजेपी ने मणिपुर में सभी 60 विधानसभा सीटों के लिए उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। कोविड से होने वाली मौतें चिंता बढ़ा रही हैं। बीते 24 घंटों के दौरान 893 लोगों की जान गई है।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को पश्चिम यूपी के मतदाताओं को संबोधित करेंगे। वर्चुअल प्‍लेटफार्म के जरिये होने वाले मोदी के इस संबोधन को पश्चिम यूपी के हर मतदाता तक पहुंचाने के लिए पार्टी ने बड़ी रणनीति तैयार की है।

पीएम मोदी के जरिये पश्चिम यूपी में चुनावी मास्‍टर स्‍ट्रोक खेलने की तैयारी में बीजेपी

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज ने पीसीबी अध्यक्ष की चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं। 

मोहम्मद हफीज ने उठाए पीसीबी प्रमुख की नियुक्ति प्रक्रिया पर सवाल 

बिहार विधान परिषद की 24 खाली सीटों पर चुनाव को लेकर बीजेपी और जेडीयू ने अपने साथी दलों HAM-S और विकासशील इंसान पार्टी को एक भी सीट नहीं दी है। VIP के मुकेश साहनी ने इसे हिटलरशाही बताया है।

बिहार MLC चुनाव: NDA ने नहीं दी एक भी सीट, VIP के मुकेश साहनी ने कहा- यह हिटलरशाही है

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान ने रविवार को आरोप लगाया कि भाजपा उन्हें फर्जी मामले में सलाखों के पीछे डालने की साजिश रच रही है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि स्वारऔर रामपुर सीटों के बीजेपी उम्मीदवार उन्हें मारने के लिए हमले या सड़क दुर्घटना की साजिश रच सकते हैं। 

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला का आरोप- मुझे मारने और जेल भेजने की साजिश रची जा सकती है

Jio अपने ग्राहकों को कई तरह के प्रीपेड प्लान्स ऑफर करता है। कंपनी ग्राहकों को शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों तरह के प्लान्स ऑफर करती है। इन प्लान्स में ग्राहकों को अलग-अलग अमाउंट में डेटा भी दिया जाता है।

Jio के इन प्रीपेड प्लान्स में मिलता है रोज 1.5GB डेटा, कीमत 250 रुपये से कम

स्पेनिश टेनिस स्टार राफेल नडाल ने रविवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 का पुरुष एकल खिताब जीतकर नायाब इतिहास रच दिया। उन्होंने खिताबी मुकाबले में रूसी खिलाड़ी डेनियल मेदवेदेव को 2-6, 6-7, 6-4, 6-4, 7-5 से हराया। नडाल का यह 29वां ग्रैंड स्लैम फाइनल था। 

Australian Open 2022: राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर रचा नायाब इतिहास, 21वीं बार ग्रैंड स्लैम की नैया पार

शिलांग के पुलिस बाजार में दिल्ली मिष्ठान भंडार के पास बम ब्लास्ट हुई। इस धमाके में अभी तक किसी के घायल होने खबर नहीं है।

शिलांग के पुलिस बाजार में दिल्ली मिष्ठान भंडार के पास बम ब्लास्ट

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बेरोजगारी के मसले पर मोदी सरकार को घेरा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि सरकार की प्राथमिकता युवाओं के लिए नौकरी होनी चाहिए, लेकिन भाजपा सरकार की प्राथमिकता नागरिकों की जासूसी है।

'सरकार की प्राथमिकता जॉब्स होनी चाहिए, वो नागरिकों की जासूसी कर रहे'; बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर बरसीं प्रियंका गांधी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुलंदशहर में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कैराना और मुजफ्फरनगर की गर्मी कैसे शांत होगी, मैं जानता हूं।

कैराना और मुजफ्फरनगर में जो गर्मी दिखाई दे रही है, मई और जून में भी 'शिमला' बना दूंगा: योगी आदित्यनाथ

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीसरी लिस्ट जारी की। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब के अलावा एक और सीट से चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस ने जारी उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, 2 सीट पर चुनाव लड़ेंगे सीएम चरणजीत सिंह चन्नी

राजस्थान के चुरू में कुछ लोगों ने एक दलित व्यक्ति का कथित तौर पर अपहरण किया और फिर उसे पीटा और जबरन पेशाब पिलाया। इस मामले में 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

चुरू में दलित को अपहरण कर पीटा, पेशाब पीने के लिए मजबूर किया, 2 गिरफ्तार

केंद्र पर विश्वासघात का आरोप लगाते हुए भारतीय किसान किसान (BKU) के नेता राकेश टिकैत ने कृषि मुद्दों पर देशभर में 'विश्वासघात दिवस' मनाने की घोषणा की है। भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता टिकैत ने दावा किया कि 9 दिसंबर को सरकार द्वारा किए गए वादों के पत्र के आधार पर दिल्ली की सीमाओं पर एक साल से अधिक समय से चल रहे विरोध को वापस ले लिया गया था।

राकेश टिकैत ने सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप, 31 जनवरी को किसान मनाएंगे 'विश्वासघात दिवस'

बारबरा क्रेसिकोवा और कैटरिना सिनियाकोवा की शीर्ष वरीय जोड़ी ने रविवार को यहां अना डेनिलिना और बीटरिज हदाद मेइया की गैरवरीय जोड़ी को कड़े मुकाबले में हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला युगल का खिताब जीता।

Australian Open 2022: क्रेसिकोवा-सिनियाकोवा की जोड़ी ने फाइनल में मचाया धमाल, जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब

कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज 61 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की। विधानसभा की 61 सीटों में से 24 सीटें महिलाओं को दी गई हैं। ये चौथी सूची की कुल सीटों का करीब 39 फीसदी है। 

UP Congress Candidate List 2022: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट, 61 में से 24 सीटें महिलाओं को

गोवा विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लिए प्रचार करने पहुंचे देश गृह मंत्री अमित शाह ने गांधी परिवार पर जमकर हमला बोला और कहा कि बीजेपी ने गोवा में संतुलित तरीके से विकास किया है। 

बीजेपी गोवा में विकास लाई, गांधी परिवार के लिए यह सिर्फ वेकेशन स्पॉट है: अमित शाह

बिग बॉस 15 ग्रैंड फिनाले में शहनाज गिल अपने पुराने अंदाज में नजर आने वाली हैं। वहीं, सलमान खान पहली बार कैटरीना कैफ की शादी पर अपनी चुप्पी तोड़ने वाले हैं। दरअसल शहनाज गिल सलमान खान को कैटरीना कैफ की शादी को लेकर सवाल करेंगी। इस पर सलमान खान बताते हैं कि वह सिंगल हैं या नहीं। 

कैटरीना कैफ की शादी पर शहनाज गिल ने सलमान खान से कही ये बात, फिर बोली- सॉरी ज्यादा तो नहीं हो गया'

बिहार के हाजीपुर में एक व्यक्ति ने अपनी बेटी के अपहरण की प्राथमिकी दर्ज कराई, लेकिन दूसरी तरफ उस लड़की ने अपने सोशल मीडिया पेज पर स्टेटस पोस्ट करते हुए कहा कि उसने शादी कर ली है। बेटी ने अपने सोशल मीडिया पेज पर एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि उसने शादी कर ली है और कहा कि पापा हमें परेशान मत करो।

बिहार: पिता ने दर्ज कराई अपहरण की FIR, बेटी ने सोशल मीडिया पर दी शादी की जानकारी, बताया पूरा मामला

बिहार में इस साल मार्च-अप्रैल में होने वाले विधान परिषद चुनावों से पहले, कांग्रेस-राष्ट्रीय जनता दल (RJD) का महागठबंधन टूटने के कगार पर है क्योंकि तेजस्वी यादव ने एक साथ चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। इसके बाद कांग्रेस ने कहा पार्टी अपने दम पर सभी 24 सीटों पर चुनाव लड़ने में सक्षम है।

Bihar: टूट की कगार पर महागठबंधन, RJD अकेले लड़ सकती है MLC चुनाव, कांग्रेस का दावा- अपने दम पर लड़ने में सक्षम

पंजाब विधानसभा चुनाव 20 फरवरी को है। इससे पहले नवजोत सिंह सिद्धू और विक्रम सिंह मजीठिया में जमकर जुबानी जंग हो रही है। सिद्धू ने मीजिठिया को परचा माफिया तक कह डाला।

नवजोत सिंह सिद्धू बोले- परचा माफिया है बिक्रम सिंह मजीठिया, कांग्रेस को कोई हरा नहीं सकता, खुद को कांग्रेस ही हरा सकती है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट पेश करेंगी। इस साल बजट में व्यक्तिगत करदाता राहत की उम्मीद कर रहे हैं।

बीमा कंपनियों ने 80C के तहत की निवेश सीमा बढ़ाने की मांग, क्या बजट में मिलेगी राहत?

हर महीने की तरह फरवरी महीने में भी देश में कई बदलाव होने जा रहे हैं। इनका असर सीधे आपके जीवन पर पड़ेगा। इसलिए आपके लिए इसके बारे में जानना जरूरी है। इन पर आपको नजर रखनी चाहिए, क्योंकि इससे आपकी जेब ढीली हो सकती है। देश में 5 बड़े बदलाव हो रहे हैं।

1 फरवरी से देश में बदल जाएंगे ये 5 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

मौलान तौकीर रजा की बहु निदा खान अब बीजेपी की हिस्सा हैं। बीजेपी में शामिल होने से पहले उन्होंने अपने ससुर पर आरोप लगाए इसके साथ ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को भी घेरा। निदा खान ने कहा कि अब उन्हें बीजेपी को छोड़कर किसी पर भी भरोसा नहीं है।

विवादित मौलाना तौकीर रजा की बहू निदा खान बीजेपी में शामिल, बोलीं- अन्याय के खिलाफ लड़ेंगे

पश्चिमी यूपी की सीटों पर जाट समुदाय का दबदबे और इसकी अहमियत इतनी है कि कोई भी राजनीतिक दल इसे हल्के में नहीं ले सकता। सभी राजनीतिक दल जाट समुदाय को अपने पाले में करने की कोशिशों में जुटे हैं।

जयंत चौधरी ने जाटों की पगड़ी नीलाम की है, जाटलैंड में पहले से भी ज्यादा सीटें जीतेगी BJP: डॉ. अंतुल तेवतिया

दिल्‍ली पुलिस ने एक महिला को गि‍रफ्तार किया है, जो सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों से ठगी करती थी। वह खुद को यूके में रहने वाली बताती थी। वह पहले दोस्‍ती करती थी और फिर पैसे मांगती थी, जिसके बाद वह उन लोगों को ब्‍लॉक कर देती थी।

फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बनाकर लोगों से करती थी ठगी, महिला अरेस्‍ट, सामने आए कई खुलासे

बीजेपी ने मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है। सभी 60 सीटों पर प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा की गई है। बीजेपी ने भरोसा जताया कि पार्टी एक बार फिर सत्‍ता में वापसी करेगी और दो-तिहाई से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज करेगी।

मणिपुर में बीजेपी ने सभी 60 सीटों पर किया उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान, कहा- दो तिहाई से जीतेंगे

2022 का यूपी विधानसभा चुनाव अखिलेश यादव के लिए अहम है। यह चुनाव उनके लिए करो या मरो का सवाल बन चुका है। कोरोना काल में वैसे तो अभी पब्लिक रैली पर रोक लगी हुई है। लेकिन अखिलेश यादव को यकीन है कि जन का मन सपा की साइकिल के साथ है।

क्या 2022 में यूपी की सड़क पर साइकिल दौड़ेगी सरपट, अखिलेश यादव के राजनीतिक करियर पर एक नजर

गुजरात में धुंधका हत्‍याकांड को लेकर दो मौलवी सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें पाकिस्‍तान कनेक्‍शन भी सामने आ रहा है। समझा जा रहा है कि मौलाना के भड़काऊ भाषण के बाद बदमाशों ने इस वारदात को अंजाम दिया।

Gujarat: तनाव फैलाने की थी साजिश? धंधुका हत्याकांड में 2 मौलवी समेत 4 गिरफ्तार, पाकिस्‍तान कनेक्‍शन की आशंका

आज महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है इस मौके पर राहुल गांधी ने महात्मा गांधी को याद करते हुए ट्विटर पर लिखा, 'एक हिंदुत्ववादी ने गांधी जी को गोली मारी थी, सब हिंदुत्ववादियों को लगता है कि गांधी जी नहीं रहे जहां सत्य है, वहां आज भी बापू ज़िंदा हैं! इसकी प्रतिक्रिया में शिवसेना सांसद संजय राउत ने भी ट्वीट कर अपनी बात कही है।

शिवसेना सांसद संजय राउत का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- अगर असली हिन्दुत्ववादी होता तो जिन्ना को गोली मारता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिये देशवासियों को संबोधित किया, जिस दौरान उन्‍होंने कोविड संक्रमण से लेकर आत्‍मनिर्भर भारत अभियान और युवाओं में फिटनेस से लेकर शिक्षा जैसे अहम मसले पर भी बात की।

'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- कोरोना की नई लहर से सफलता से लड़ रहे, कई अहम बातों का किया जिक्र

देशभर में बीते 24 घंटों में एक बार फिर 893 लोगों की जान कोविड-19 से गई है। इससे पहले शनिवार को यहां कोविड से होने वाली मौतों का आंकड़ा 871 था। कल के मुकाबले संक्रमण केस में मामूली कमी दर्ज की गई है, पर इससे होने वाली मौतों की संख्‍या में बढ़ोतरी हुई है।

भूल साबित हो रहा ओमिक्रोन को हल्‍के में आंकना! 24 घंटे में फिर 893 मौतों ने बढ़ाई चिंता

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं शिरोमणि अकाली दल (SAD) सांसद हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat kaur Badal) ने सवाल किया, 'श्री हरमंदिर साहिब में राहुल गांधी की जेब किसने काटी।' इस पर कांग्रेस ने कहा कि वह झूठी खबर नहीं फैलायें।

स्वर्ण मंदिर में राहुल गांधी की जेब किसने काटी- हरसिमरत कौर बादल ने ट्वीट कर पूछा सवाल

वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे अंडर19 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत सहित चार टीमों ने प्रवेश कर लिया है। जानिए सेमीफाइनल में किसकी कब होगी किस टीम के साथ भिड़ंत? 

U19 World Cup 2022: सेमीफाइनल में पहुंची ये चार टीम, जानिए किससे होगी टीम इंडिया की भिड़ंत

दुनियाभर में कोरोना का ओमीक्रोन वैरिएंट नई लहर का कारण बना लेकिन डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कम घातक साबित हुआ है यानी इससे उतना नुकसान नहीं हुआ जितना दूसरी लहर में हुआ था।

'ओमीक्रोन' बेहद संक्रामक फिर भी भारत में इसकी तीव्रता उतनी घातक नहीं रही, टॉप वायरोलॉजिस्ट ने बताया ऐसा क्यों

जम्‍मू कश्‍मीर में बीते 12 घंटों के दौरान सुरक्षा बलों ने पांच आतंकियों को मार गिराया। ये सभी पाकिस्‍तान संमर्थित आतंकी संगठनों जैश-ए-मोहम्‍मद और लश्‍कर-ए-तैयबा से जुड़े थे।

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, जैश का टॉप कमांडर सहित 12 घंटे में मार गिराए 5 आतंकी

आज से ठीक 74 साल पहले 30 जनवरी 1948 की शाम को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की जान ले ली थी। अहिंसा को अपना सबसे बड़ा हथियार मानने वाले गांधी खुद हिंसा का शिकार हुए।

आज है शहीद दिवस, 74 साल पहले हुई थी गांधी की हत्या, पढ़ें कुछ प्रेरणादायक Quotes

ठंड और कोहरे ने ट्रेनों की आवाजाही को काफी प्रभावित किया है। जिसकी वजह से भारतीय रेलवे को लगातार कई दिनों से ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है। आज भी कई रूटों पर ट्रेनें रद्द हैं।

आज भी रद्द हैं कई ट्रेनें, सफर के लिए निकलने से पहले यहां देखें पूरी लिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।