लाइव टीवी

ताजा खबर, 31 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 31, 2020 | 23:56 IST

ताजा खबर, बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार, 31 मई की प्रमुख खबरें।

Loading ...
ताजा खबर

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के नए मामलों और मौतों में रिकार्ड बढ़ोतरी हुई है। देश में मृतकों की संख्या 5,000 से ज्यादा और संक्रमित लोगों का आंकड़ा 1.7 लाख को पार कर गया है। इस बीच सरकार ने कहा है कि दो महीने से अधिक समय से लागू लॉकडाउन को एक जून से चरणबद्ध तरीके से हटाने की प्रक्रिया शुरू होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 के साथ जीते हुए सभी एहतियात का पालन करना जरूरी है। सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने और सार्वजनिक स्थानों पर हर किसी को मास्क लगाने या चेहरा ढकने पर भी जोर दिया गया। यहां पढ़ें रविवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

भारत और चीनी सेनाओं के बीच 25 दिन से भी ज्यादा समय से जारी गतिरोध के बीच दोनों देश पूर्वी लद्दाख के विवादित क्षेत्र के पास स्थित अपने सैन्य अड्डों पर भारी उपकरण और तोप व युद्धक वाहनों समेत हथियार प्रणालियों को पहुंचा रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  India-China Standoff: लद्दाख में तनाव और गहराया! भारत, चीन ने तैनात किए भारी उपकरण और तोप

राजधानी दिल्ली से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पाकिस्तानी उच्चायोग के दो अधिकारियों को जासूसी के आरोप में दिल्ली पुलिस और इंटलीजेंस ब्यूरो (आईबी) द्वारा पकड़ा गया है। Delhi: पाकिस्तान उच्चायोग में तैनात दो अधिकारी कर रहे थे जासूसी, रंगे हाथ पकड़े गए

पढ़ें पूरी खबर: Delhi: पाकिस्तान उच्चायोग में तैनात दो अधिकारी कर रहे थे जासूसी, रंगे हाथ पकड़े गए


भारत औऱ चीन के सैनिक पिछले कुछ हफ्तों से पूर्वी लद्दाख में एलएसी के नजदीक आमने-सामने बने हुए हैं। दोनों देशों के बीच इस समय तनावपूर्ण हालात हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  Ladakh: भारत और चीनी जवानों के बीच कथित झड़प के वीडियो पर बोली आर्मी- नहीं हुई कोईं हिंसा​

आपको रेनबो देखे कितना समय हुआ होगा शायद याद भी नहीं हो। रविवार शाम करीब सात बजे के आसपास ऐसा नजारा दिखा जो अचंभित करने वाला था।
पढ़ें पूरी खबर: Rainbow: दिल्ली -एनसीआर समेत कुछ और शहरों में दिखा रेनबो का विहंगम नजारा, नहीं देखा तो यहां देखें

सेना के शीर्ष कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू का कहना है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कई टेरर लॉन्‍चपैड्स हैं और पाकिस्‍तान आने वाले दिनों में भारत में घुसपैठ की कोशिश करा सकता है। 

पढ़ें पूरी खबर: PoK में हैं कई टेरर लॉन्चिंग पैड, पाक‍िस्‍तान को हजम नहीं हो रही कश्‍मीर की शांति : लेफ्टिनेंट जनरल राजू​

उत्तर प्रदेश सरकार ने अनलॉक 1 के तहत गाइडलाइंस जारी की है। यह 30 जून तक प्रभावी रहेगी। इसमें ऐहतियात के साथ बसों, कार्यलयों को खोलने का फैसला किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: Unlock 1 guidelines for UP: यूपी सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, 8 जून से खुलेंगे मॉल्स, होटल और रेस्त्रां​

यूपी सरकार ने राज्य परिवहन निगम की बसों को एक जिले से दूसरे जिले में जाने की इजाजत दे दी है।

पढ़ें पूरी खबर: Unlock 1 guidelines for UP: एक जून से अंतरजनपदीय बसों को चलाने की अनुमति, UPSRTC ने दी जानकारी​

बिहार सरकार ने लॉकडाउन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को 30 जून तक बढ़ाने का ऐलान किया है।

 पढ़ें पूरी खबर: Bihar Lockdown 5.0: बिहार में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, जानिए कितनी मिलेगी छूट​

 महाराष्ट्र के ठाणे में एक गर्भवती महिला की ऑटो में ही मौत हो जाती है, क्योंकि तीन अस्पतालों ने उसे अपने यहां भर्ती करने से इनकार कर दिया।

 पढ़ें पूरी खबर: गर्भवती महिला को अस्पतालों ने नहीं किया भर्ती, ऑटो में ही निकल गई महिला की जान

अरविंद केजरीवाल के पूर्व सहयोगी रहे कवि कुमार विश्वास ने कोरोना के बहाने लंबे समय बाद पुराने आत्मविश्वास के साथ उन्हें निशाने पर लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: केजरीवाल पर बरसे विश्वास: स्वराज-शिरोमणि के पास एड के लिए करोड़ों हैं, पर सैलरी के लिए पैसे नहीं

 पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में टिड्डियों के आतंक का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि चाहे भारत सरकार हो या राज्य सरकारें सभी सभी अपने अपने स्तर पर काम कर रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर: टिड्डी आतंक पर पीएम मोदी ने मन की बात में जताई चिंता, बोले- सजग है सरकार

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरा होने पर यूपी के सीएम योदी आदित्यनाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की जमकर तारीफ की है।

पढ़ें पूरी खबर: सीएम योगी बोले अनुच्छेद 370 हटाना ऐतिहासिक निर्णय, पीएम मोदी ने नारों को सच्चाई में बदला

देश में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 182143 हो गई है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं, यहां कुल मामलों की संख्या 65168 है।

पढ़ें पूरी खबर: उद्धव ठाकरे ने कहा, 'पहले ही दिन अधिकारियों से कहा था- एक भी मामला छिपाया नहीं जाना चाहिए'

दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से 5 हजार करोड़ रुपए की राशि की मांग की है। दिल्ली सरकार का कहना है कि कोरोना और लॉकडाउन की वजह से उसका राजस्व काफी घट गया है।

पढ़ें पूरी खबर: अब सैलरी तक देने में समर्थ नहीं दिल्ली सरकार, राहत के लिए केंद्र से मांगे 5000 करोड़

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत अब एक करोड़ से अधिक लोगों ने 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज कराया है। इस योजना के लिए आप ऐसे करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन।

पढ़ें पूरी खबर: Ayushman Bharat Yojna Registration: आयुष्मान भारत योजना के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, 1 करोड़ को मिला लाभ

सोनू सूद की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है। सोनू लगातार प्रवासी मजदूरों और जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। अब तक सोनू सूद अपने खर्चे पर सैकड़ों लोगों को कभी बस तो कभी फ्लाइट के जरिए उनके घर पहुंचा चुके हैं।

पढ़ें पूरी खबर: सोनू सूद से बच्ची ने मांगी पापा के लिए मदद, एक्टर पूरी नहीं कर पा रहे ये डिमांड

इंग्‍लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में 338 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 31 रन से मैच गंवा बैठी थी। एमएस धोनी और केदार जाधव नाबाद रहते हुए पवेलियन लौटे थे।

पढ़ें पूरी खबर: पाक क्रिकेटर ने आग में डाला घी, बोले- 'गेल-रसेल ने मुझे कहा कि भारत 2019 वर्ल्‍ड कप में जानबूझकर हारा'

मेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत और पुलिस के हाथों अन्य अश्वेत लोगों की हत्या के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों की आंच शनिवार को न्यूयॉर्क से लेकर टुल्सा और लॉस एंजिलिस तक फैल गई।

पढ़ें पूरी खबर: अमेरिका में प्रदर्शनों की आंच कई शहरों तक पहुंची, व्यापक पैमाने पर हिंसा

उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा दावा किया गया है कि प्रदेश में कोविड 19 अस्पतालों में एक लाख कोविड बेड तैयार किए गए हैं और ऐसा करने वाला यूपी पहला राज्य है।

पढ़ें पूरी खबर: उत्तर प्रदेश में 1 लाख कोविड बेड तैयार, बना पहला राज्य, अब हर रोज होंगी 10000 जांच

पढ़ें पूरी खबर: PM Modi Mann Ki Baat: कोरोना काल में बढ़ा योग का महत्व, आयुष्मान भारत से 1 करोड़ लोगों का मुफ्त इलाज हुआ

मन की बात के 65वें संस्करण में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश वोकल फॉर लोकल की बात कर रहा है, यह देश के लिए सबसे बड़ी कामयाबी है।

पढ़ें पूरी खबर: वोकल फॉर लोकल पर पीएम मोदी ने एक बार फिर दिया जोर, यही बदलेगा भारत की किस्मत

तारक मेहता का उल्टा चश्मा के एक्टर घनश्याम नायक ने फर्श से अर्श का सफर तय किया है। घनश्याम कभी महज 3 रुपए के लिए 24 घंटे काम करते थे....

पढ़ें पूरी खबर: आज 2 फ्लैट के मालिक हैं तारक मेहता के नट्टू काका, कभी पैसे मांगकर भरते थे बच्चों की स्कूल फीस

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि एयर इंडिया और स्पाइस जेट के विमानों से टिड्डी दल पर हवाई स्प्रे किया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: 'टिड्डियों के खात्मे के लिए इंग्लैंड से मंगवाई जा रही मशीनें, एयर इंडिया-स्पाइस जेट से किया जाएगा हवाई स्प्रे'

शांताकुमारन श्रीसंत ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2007 वर्ल्‍ड टी20 के सेमीफाइनल मैच में शानदार गेंदबाजी की थी। उन्‍होंने बताया कि वह कंगारू खिलाड़‍ियों से किस बात पर नाराज थे।

पढ़ें पूरी खबर: ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़‍ियों को जान से मार डालना चाहते थे एस श्रीसंत, इस कारण थी नाराजगी

देश में कोरोना वायरस से 5100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं। यहां 2,197 लोगों की जान गई है।

पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus deaths in india: कोरोना का कहर, मौत का आंकड़ा 5000 के ऊपर, अब तक 5164 लोगों की ले चुका जान

रामायण की शूटिंग से जुड़े राज लगातार रोज लक्ष्मण यानी सुनील लहरी सोशल मीडिया पर खोल रहे हैं। सुनील अपने फैन्स के लिए हर दिन एपिसोड के हिसाब से सीक्रेट लेकर आते हैं। 

 पढ़ें पूरी खबर: उड़ते नहीं कुर्सी पर खड़े रहते थे रामायण के हनुमान Dara Singh, Sunil Lahri ने बताया ऐसे शूट होते थे उनके सीन

हरियाणा में कोविड 19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला गुरुग्राम है। यहां अभी तक कोरोना के 677 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से पिछले 5 दिनों में 393 केस सामने आए हैं।

 पढ़ें पूरी खबर: Gurugram: एकदम से कोरोना हॉटस्पॉट बनकर उभर रहा गुरुग्राम, 5 दिन में आए 400 के करीब केस

मृतक रमेश खारकला गांव में अपने ससुराल में ही रहता था। 24 मई को उसकी पत्नी ने काम पर जाने और रुपये कमाकर लाने का कहा।

 पढ़ें पूरी खबर: Madhya Pradesh: लॉकडाउन में नहीं कर पाया कमाई, पत्नी और सास ने मार डाला

 विराट कोहली ने रविचंद्रन अश्निन के साथ इन्स्टाग्राम चैट में खुलासा किया है कि पाकिस्तान के खिलाफ खेली इस पारी ने उनके करियर को बदलकर रख दिया।

 पढ़ें पूरी खबर: विराट कोहली ने कहा, पाकिस्तान के खिलाफ इस पारी ने बदल दिया उनका करियर 

छोटे परदे के दो मोस्ट पॉपुलर और आइकॉनिक शो की वापसी हो रही है। एक बार फिर से दर्शक इन्हें दोबारा से टीवी पर देख सकेंगे...

 पढ़ें पूरी खबर: Bade Achhe Lagte Hain के साथ ये हिट टीवी शो भी हो रहा ऑन एयर, जानें क्या है आपके लिए डबल खुशखबरी

दिल्ली में नाबालिग बच्चे की पत्थर से मारकर हत्या कर दी गई। उसका सिर पर पत्थरों से वार करने के बाद चेहरा भी कुचल दिया गया।

 पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली: 12 साल के बच्चे के साथ दरिंदगी, पत्थर से कुचलकर शव कूड़ेदान में फेंका

जायरा वसीम ने अपना ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कर दिया था। लेकिन अब जायरा फिर से सोशल मीडिया पर लौट आई हैं...

 पढ़ें पूरी खबर: जायरा वसीम ने फिर की ट्विटर और इंस्टाग्राम पर वापसी, बताया क्यों डिलीट किया था अकाउंट

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चीन को दो टूक कहा है कि यह 1962 नहीं है। चीन को भारतीय सीमा में घुसने की किसी भी प्रकार की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: 'यह 1962 नहीं है, चीन की बदमाशी बर्दाश्त नहीं करेंगे'; पंजाब के CM अमरिंदर सिंह की चीन को दो टूक

कोरोना से उपजी वैश्विक आर्थिक मंदी का लेबर मार्केट पर क्या असर होगा इस संबंध में एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आने वाले कुछ महीनों में तकरीबन 2 अरब लोगों की नौकरी जा सकती है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर में लगभग 2 अरब लोग गंवा सकते हैं नौकरी: रिपोर्ट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और निजी कंपनी स्पेसएक्स ने इतिहास रच दिया है। दोनों ने साथ मिलकर पहली बार मानव युक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए रॉकेट रवाना कर दिया। 

पढ़ें पूरी खबर: NASA और SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार निजी कंपनी का स्पेसक्राफ्ट इंसानों को लेकर गया अंतरिक्ष

केंद्र सरकार ने कोरोना के खिलाफ जारी जंग में अब अनलॉक 1 के तहत नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ये गाइडलाइंस 1 जून से लेकर 30 जून तक जारी रहेगी।

पढ़ें पूरी खबर: Unlock 1 and Lockdown: जानिए 1 जून से कहां मिलेगी छूट और कहां जारी रहेगी पाबंदी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।