लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 4 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Feb 04, 2021 | 22:55 IST

आज की ताजा खबर, 4 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें गुरुवार, 4 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
आज की ताजा और बड़ी खबरें।

नई दिल्ली : किसान आंदोलन पर अंतरराष्ट्रीय हस्तियों के ट्वीट पर भारत में सियासत गरमा गई है। सत्ता पक्ष और विपक्ष एक-दूसरे पर हमलावर हैं तो क्रिकेट और सिनेमा जगत की हस्तियों ने ट्वीट कर देश के साथ एकजुटता का संकेत दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि 'भारत एकजुट है'। वहीं, सरकार ने विपक्ष से कहा है कि वह देश में दोबारा एक और शाहीन बाग खड़ा न करे। छत्तीसगढ़ में रोंगटे खड़ा कर देने वाला अपराध का मामला सामने आया है। यहां एक नाबालिग आदिवासी लड़की के साथ गैंगरेप हुआ है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम इस प्रकार हैं- 

किसान आंदोलन पर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने बड़ी टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के मुद्दे पर संवेदनशील नहीं दिखाई दे रही है।
किसान आंदोलन पर शरद पवार की बड़ी टिप्पणी, अगर किसानों ने दूसरा रास्ता अपनाया तो..

पीएम केयर्स फंड से टीकाकरण के पहले चरण में 2200 करोड़ का योगदान किया गया। वहीं वेंटिलेटर खरीदने के लिए 2000 करोड़ का योगदान किया गया।
'वैक्सीनेशन में 2200 करोड़, वेटिंलेटर के लिए 2000 करोड़'; इस तरह हुआ PM केयर्स फंड का उपयोग

ग्रेटा थनबर्ग, किसान आंदोलन के बीच टूलकिट की आखिर क्यों चर्चा हो रही है। दिल्ली पुलिस मे टूलकिट के लेखक के खिलाफ केस दर्ज किया है तो समझना जरूरी है आखिर यह किस बला का नाम है।
टूलकिट और ग्रेटा थनबर्ग के बीच क्या है कनेक्शन, दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के बाद चर्चा में

मुंबई के वेंकटेश अय्यर ने 2004 में वड़ा पाव का काम शुरू किया और आज वो इसे 50 करोड़ रुपए के बिजनेस तक ले गए हैं। देशभर में उनके 350 आउटलेट्स हैं।
वड़ा पाव बेचकर करोड़ों कमा रहा ये शख्स, हावर्ड में हो रही रिसर्च, देशभर में हैं 350 आउटलेट्स

प्रियंका गांधी गुरुवार को यूपी के रामपुर जिले के दौरे पर थीं। वो उस परिवार से मिलीं जिसका एक शख्स दिल्ली में आईटीओ पर ट्रैक्टर की कलाबाजी में जान धो बैठा था।लेकिन इस विषय पर गिरिराज सिंह ने तंज कसा।
गिरिराज सिंह बोले- काश, 84 हिंसा के शिकार पीड़ितों से भी मिलीं होतीं प्रियंका गांधी

दिल्ली पुलिस का कहना है कि 26 जनवरी की हिंसा पूर्व नियोजित थी। 26 जनवरी को कुछ लोग निहित स्वार्थ के लिए उत्पात कर सकते हैं इस संबंध में किसानों को जानकारी दी गई थी।
26 जनवरी की हिंसा पूर्व नियोजित, किसानों को पहले ही किया गया था आगाह- दिल्ली पुलिस

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का कहना है कि जिन लोगों ने पार्टी को छोड़ा है वो सिर्फ अपनी संपत्ति बचाने की कोशिश कर रहे हैं।
जो पहले सिपहसालार थे अब उन्हें ममता बनर्जी बता रही हैं गद्दार, कोलकाता, कट और कमीशन की राजनीति

दिल्ली पुलिस ने सामाजिक और पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि मुकदमा दर्ज होने के बाद उन्होंने एक बार फिर ट्वीट किया है।
Greta Thunberg: एफआईआर के बाद ग्रेटा थनबर्ग का एक और ट्वीट, किसानों के आंदोलन के साथ हूं'

संसद भवन में गृह मंत्री अमित शाह NSA अजीत डोभाल और दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव के साथ बैठक कर रहे हैं।
संसद में गृह मंत्री अमित शाह कर रहे हाईलेवल मीटिंग, दिल्ली पुलिस कमिश्नर और NSA अजीत डोभाल मौजूद

प्रधानमंत्री ने किसानों का जिक्र करते हुए कहा,‘हमारे देश की प्रगति का सबसे बड़ा आधार हमारा किसान भी रहा है। चौरी चौरा के संग्राम में तो किसानों की बहुत बड़ी भूमिका थी।
चौरी चौरा शताब्दी समारोह : किसानों और बजट के बारे में पीएम मोदी ने कहीं अहम बातें

किसानों के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे एवं शोर के बीच राज्यसभा में गुरुवार को एक ऐसा क्षण भी आया जब सदन सदस्यों की ठहाकों से गूंज उठा।

दिग्विजय सिंह ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को दिया 'आशिर्वाद' तो ठहाकों से गूंजी राज्यसभा

मित्र देशों को अपने हथियारों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, भारत ने गुरुवार को स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान तेजस, आर्टिलरी गन, विस्फोटक, टैंक और मिसाइल, एंटी टैंक माइंस और अन्य के निर्यात को मंजूरी दे दी। कुल मिलाकर, सरकार ने 156 रक्षा हथियारों, उपकरणों के निर्यात को मंजूरी दी।

आत्मनिर्भरता की ओर बढ़े कदम, मित्र देशों को तेजस, टैंक-मिसाइल देगा भारत, निर्यात को मिली मंजूरी  

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर अयोध्या में मस्जिद के निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को आवंटित पांच एकड़ भूमि के स्वामित्व पर दावा करते हुए दिल्ली की रहने वाली दो बहनों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ में याचिका दायर की है। 

'अयोध्‍या में मस्जिद के लिए दी गई जमीन हमारी', 5 एकड़ की भूमि पर दिल्‍ली की बहनों का दावा, कोर्ट में दी अर्जी

जींद में किसानों एवं खापों की महापंचायत और सरकार के रुख से जाहिर होता है कि किसान आंदोलन लंबा चलेगा। इसका संकेत भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के नेता राकेश टिकैत ने दिया है।

क्या शाहीन बाग की तर्ज पर किसान आंदोलन से निपटेगी सरकार! बॉर्डर की 'किलेबंदी' से मिल रहे संकेत

पॉप गायिका रिहाना और पर्यावरणविद ग्रेटा थनबर्ग की ओर से समर्थन जताए जाने के बाद किसान आंदोलन पर देश में बहस एक बार फिर तेज हो गई है। इन अंतरराष्ट्रीय हस्तियों के जवाब में बॉलीवुड और क्रिकेट की जानी-मानी हस्तियों ने बुधवार को ट्वीट किए।

Farmers’ Protest :गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे सांसदों को पुलिस ने रोका, कील-कांटे हटाए गए

म्यामांर में स्वास्थ्यकर्मियों ने देश में हुए सैन्य तख्तापलट के विरोध में सविनय अवज्ञा प्रदर्शन शुरू किया है। स्वास्थ्यकर्मियों ने सिर पर लाल रंग का रिबन बांधा हुआ है और उनका कहना है कि वे नयी सैन्य सरकार के लिए काम नहीं करेंगे।

हेल्‍थवर्कर्स ने लगाया रेड रिबन, म्‍यांमार में लोकतंत्र समर्थक कर रहे सैन्‍य सरकार का विरोध

किसान आंदोलन का वैश्विक हस्तियों के समर्थन करने के बाद आई सरकार की कड़ी प्रतिक्रिया की बॉलीवुड कलाकारों और क्रिकेटरों के हिमायत करने पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बुधवार को कहा कि केंद्र के "अड़ियल रवैये और अलोकतांत्रिक व्यवहार से " भारत की वैश्विक छवि को जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई नहीं हो सकती है। 

'क्रिकेटरों के समर्थन से नहीं हो पाएगी भरपाई', सचिन-विराट के ट्वीट पर थरूर का सरकार पर निशाना

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के पूर्व छात्र शरजील उस्मानी पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। महाराष्ट्र में एल्गार परिषद के एक कार्यक्रम में शरजील ने कथित रूप से हिंदुओं के खिलाफ आपत्तिजनक बातें कीं। 

हिंदुओं के खिलाफ 'जहरीले बोल', शरजील के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज, क्या गिरफ्तार करेगी यूपी पुलिस? 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को डिजिटल माध्यम से चौरी चौरा शताब्दी समारोह की शुरुआत करेंगे और एक विशेष डाक टिकट भी जारी करेंगे। यह समारोह साल भर चलेगा। 

चौरी चौरा शताब्दी समारोह की वर्चुअल शुरुआत करेंगे PM मोदी, 172 लोगों को हुई थी फांसी की सजा

भारत-पाकिस्‍तान तनावपूर्ण संबंधों के बीच पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के 'क्षेत्र में शांति' को लेकर दिए गए बयान ने जहां कई लोगों को चौंकाया, वहीं भारत के खिलाफ पाकिस्‍तान की साजिशें भी कोई छिपी बात नहीं रह गई है। 

बाज नहीं आ रहा पाकिस्‍तान, पंजाब और जम्‍मू में तस्करी व निगरानी के लिए कर रहा ड्रोन का इस्तेमाल

पॉप स्टार रिहाना, पर्यावरणविद ग्रेटा थनबर्ग और पोर्न स्टार मिया खलीफा के किसान आंदोलन पर किए गए ट्वीट के बाद देश की सियासत गरमा गई है। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है।

राहुल, रिहाना और मिया खलीफा के ट्वीट पर BJP का पलटवार, पात्रा बोले-'ये सभी राष्ट्र-विरोधी हैं'

पिछले दो दशक में टैक्नोलॉजी ने जिस रफ्तार से तरक्की की है, उसने लोगों की जीवनशैली को एकदम बदल दिया। फोन, कंप्यूटर और इंटरनेट जैसी व्यस्तताओं ने दुनिया को आपके टेबल से होते हुए आपके हाथ तक पहुंचा दिया।

4 फरवरी का इतिहास: 17 साल पहले आज ही के दिन लॉन्च हुआ फेसबुक, जुकरबर्ग ने बदला सोशल मीडिया का अंदाज

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।