लाइव टीवी

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह जेड कैटिगरी सुरक्षा लेने से किया इनकार

Updated Jun 03, 2022 | 21:32 IST

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को केंद्र सरकार ने जेड कैटिगरी सुरक्षा प्रदान की है। बताया जा रहा है कि पंजाब सरकार ने सुरक्षा वापस ले ली थी।

Loading ...
अकाल तख्त के जत्थेदार हैं ज्ञानी हरप्रीत सिंह
मुख्य बातें
  • अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह की पंजाब सरकार ने सुरक्षा ली थी वापस
  • केंद्र सरकार ने जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को दी दी जेड कैटिगरी सुरक्षा
  • ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने जेड कैटिगरी सुरक्षा लेने से किया इनकार

गृहमंत्रालय ने अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को जेड कैटिगरी की सुरक्षा लेने से इनकार कर दिया है। बता दें कि पंजाब सरकार द्वारा सुरक्षा हटाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने जेड कैटिगरी सुरक्षा देने का फैसला किया था। केंद्र सरकार के इस फैसले की सराहना करते हुए मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि इसे स्टेट्स सिंबल के तौर पर नहीं देखना चाहिए। जिस जगह पर धार्मिक गुरु हैं एक छोटी सी अप्रिय घटना भी बड़ी घटना बन सकती है वो सरकार के फैसले को उचित मानते हैं। 

ज्ञानी हरप्रीत सिंह की सुरक्षा ली गई थी वापस
पंजाब में वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा वापिस लेने के मामले में एक बार फिर से आम आदमी पार्टी सरकार की किरकिरी हुई है। दरअसल पिछले दिनों में जिन 424 लोगों की सुरक्षा घटाने का ऐलान पंजाब सरकार की और से किया गया था उसमें अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह भी शामिल है। पंजाब सरकार के इस फैसले की बड़े पैमाने पर आलोचना भी हुई थी। विपक्षी दलों ने कहा था कि मान सरकार धार्मिक नेताओं की सुरक्षा को कमतर आंक रही है। 

मान सरकार के फैसले पर हंगामा मचा
हालांकि सुरक्षा कम किए जाने के ऐलान के बाद ही सिखों की सर्वोच्च संस्था के सबसे बड़े जत्थेदार की सुरक्षा को लेकर काफी बवाल मच गया था और बाद में पंजाब सरकार ने जत्थेदार की सुरक्षा वापिस देने का ऐलान कर दिया था। लेकिन एसजीपीसी और अकाल तख्त ने पंजाब सरकार की सुरक्षा वापिस लेने से इंकार करते हुए कहा था कि एसजीपीसी और अकाल तख्त अपने सर्वोच्च धार्मिक मुखिया की सुरक्षा खुद कर सकते हैं। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने अकाल तख्त के जत्थेदार को जेड सिक्योरिटी देने का ऐलान किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।