लाइव टीवी

कोरोना वायरस से खौफ के साये में देश, लॉकडाउन की रिपोर्ट्स को सरकार ने सिरे से किया खारिज

Updated Mar 19, 2020 | 17:46 IST

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सोशल मीडिया पर एक प्रेस रिलीज भी तेजी से सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें 18 मार्च से 31 मार्च तक आवागमन प्रतिबंधित होने की बात कही गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
कोरोना वायरस: 31 मार्च तक आवाजाही बैन! सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहा प्रेस रिलीज, जानें सच
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया पर एक प्रेस रिलीज सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें 18 मार्च से 31 मार्च तक आवाजाही प्रतिबंधित करने की बात कही गई है
  • इसे प्रधानमंत्री कार्यालय के अंतर्गत नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल की ओर से जारी बताया गया है
  • लेकिन यह प्रेस रिलीज भारत का नहीं है और ही देश से संबंधित है, प्रसार भारती और पीआईबी ने इसे फर्जी बताया है

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और इसे लेकर लोगों में खौफ के बीच सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें तेजी से सर्कुलेट हो रही हैं कि यहां पूरी तरह लॉकडाउन होने जा रहा है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स तक में ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे जब राष्‍ट्र के नाम अपना संबोधन देंगे तो उसमें लॉकडाउन की घोषणा कर सकते हैं। इस संबंध में सोशल मीडिया पर एक प्रेस रिलीज भी तेजी से सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें 18 मार्च से 31 मार्च तक आवागमन प्रतिबंधित करने की बात कही गई है। लेकिन सरकार ने इसे गलत बताया है।

सोशल मीडिया पर तेजी से सर्कुलेट हो रहे इस प्रेस रिलीज में सभी नागरिकों से सरकारी आदेश का अनुपालन करने के लिए कहा गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि आवागमन पर प्रतिबंध 18 मार्च की मध्‍यरात्रि से लागू हो गया, जो 31 मार्च तक जारी रहेगा। सभी से इसका सख्‍ती से पालन करने को कहा गया है। इसे प्रधानमंत्री कार्यालय के अंतर्गत नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल की ओर से जारी बताया गया है, जिससे लोगों में भ्रम की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है।

अफवाहों को नकारा

इस प्रेस रिलीज में यहां तक कहा गया है कि सरकारी आदेश का अनुपालन समुचित तरीके से हो, यह सुनिश्चित करने के लिए नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल ने 17 मार्च को सरकारी एजेंसियों के साथ एक बैठक भी की। लेकिन सरकार की ओर से यह स्‍पष्‍ट किया गया है कि यह न तो भारत का है और न ही भारत से संबंधित है। देश के लोक सेवा प्रसारक प्रसार भारती ने #FakeNewsBusted हैशटैग से ट्वीट कर बताया कि यह प्रेस रिलीज भारत का नहीं है और न ही भारत से संबंधित है।

इस संबंध में पीआईबी की ओर से भी ट्वीट किया गया है, जिसमें लोगों से कहा गया है कि यह भारत सरकार के अंतर्गत नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल की ओर से जारी नहीं किया गया है। यह लोगों में डर फैलाने के उद्देश्‍य से किया गया है और कोई भी इस पर भरोसा न करे।

यहां उल्‍लेखनीय है कि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सोशल मीडिया पर कई अफवाहें भी फैल रही हैं, जिन्‍हें देखकर आम लोगों के लिए यह समझ पाना मुश्किल हो रहा है कि क्‍या सच है और क्‍या नहीं।

पीएम मोदी का संबोधन आज

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज (गुरुवार, 19 मार्च) रात 8 बजे राष्‍ट्र को संबोधित करने वाले हैं, जिसमें वह इस संक्रामक बीमारी के रोकथाम के लिए सरकारी प्रयासों के बारे में देश को जानकारी देंगे। पीएम मोदी ने पहले ही लोगों से कहा है कि सरकार इस संक्रामक रोग के प्रसार को रोकने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है। उन्‍होंने लोगों से कहा कि इससे घबराने की नहीं, बल्कि इसे लेकर एहतियात बरतने की जरूरत है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।