लाइव टीवी

NDA का हिस्सा रह चुकी है TMC, अटल सरकार में मंत्री बनी थीं ममता बनर्जी, आज हैं BJP की धुर विरोधी

Updated Feb 08, 2021 | 16:00 IST

वर्तमान में भाजपा और टीएमसी भले ही धुर विरोधी हों और ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल में अभी BJP से ही बड़ी चुनौती मिल रही हो, लेकिन कभी दोनों दलों के बीच गठबंधन भी हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
ममता बनर्जी
मुख्य बातें
  • 1999 लोकसभा चुनाव में टीएमसी ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया था
  • ममता बनर्जी अटल सरकार में रेल मंत्री बनी थीं
  • आज पश्चिम बंगाल में ममता के सामने बीजेपी सबसे बड़ी विरोधी है

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में आगामी महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस (TMC) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच माना जा रहा है। दोनों ही दलों के नेता एक-दूसरे पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। भाजपा के शीर्ष नेताओं ने मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। लेकिन आपको बता दें कि भले ही बीजेपी और टीएमसी आज धुर विरोधी हों, ममता बनर्जी भाजपा और मोदी सरकार की बड़ी विरोधी हों, लेकिन कभी टीएमसी और बीजेपी के बीच गठबंधन भी हुआ है और ममता बनर्जी केंद्र में एनडीए की सरकार में मंत्री भी रही हैं।

BJP के साथ मिलकर लड़े चुनाव

ममता बनर्जी ने कांग्रेस से अलग होकर 1998 में तृणमूल कांग्रेस की स्थापना की थी। 1998 के लोकसभा चुनावों में TMC ने 7 सीटें जीतीं। 1999 में हुए अगले लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी के साथ 8 सीटें जीतीं। 2004 के लोकसभा चुनावों में टीएमसी ने बीजेपी के साथ 1 सीट जीती। 2006 के विधानसभा चुनावों में टीएमसी ने बीजेपी के साथ 30 सीटें जीतीं।

अटल सरकार में बनीं रेल मंत्री

1999 में ममता बनर्जी अटल बिहारी वाजपेयी की नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में रेल मंत्री बनीं। 2001 में उन्होंने एनडीए से अलग होकर कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव लड़ा। हालांकि वह बिना किसी पोर्टफोलियो के सितंबर 2003 में एनडीए सरकार में लौट आईं। ममता के साथ उनके पार्टी सहयोगी सुदीप बनर्जी को भी वाजपेयी मंत्रालय में शामिल किया गया था। 9 जनवरी 2004 को उन्होंने कोयला और खान मंत्रालय का कार्यभार संभाला। 

UPA सरकार में भी रेल मंत्री

2004 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी को सिर्फ 1 सीट मिली और एनडीए भी सत्ता से बाहर हो गई। 2009 में हुए लोकसभा चुनाव से पहले टीएमसी का कांग्रेस के साथ गठबंधन हुआ। टीएमसी 19 सीट जीती। यूपीए सरकार में भी ममता रेल मंत्री बनीं। 2011 में बंगाल की मुख्यमंत्री बनने पर उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।