लाइव टीवी

Revolvers: मशहूर वेबले एंड स्कॉट के रिवाल्वर अब यूपी के संडीला में बनेंगे,अभी होगा .32 रिवॉल्वर का निर्माण

Updated Sep 23, 2020 | 18:01 IST

Webly & Scott Revolvers Made in UP: यूपी के संडीला में ब्रिटेन की मशहूर वेबले एंड स्कॉट के रिवॉल्वर बनेंगे, इसके लिए ब्रिटिश कंपनी ने लखनऊ की एक कंपनी  सियाल मैन्युफैक्चरर्स प्राइवेट लिमिटेड संग समझौता किया है।

Loading ...
पहले चरण में वेबले एंड स्कॉट कंपनी .32MM का रिवाल्वर बनाएगी
मुख्य बातें
  • वेबले एंड स्कॉट दुनिया की नामी-गिरामी ब्रिटिश आयुध कंपनी है
  • वेबले एंड स्कॉट यूपी के संडीला में Revolver का उत्पादन करेगी
  • कंपनी पहले चरण में .32MM का रिवाल्वर बनाएगी

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के ब्रिटेन की बेहद नामचीन हथियार बनाने वाली कंपनी वेबले एंड स्कॉट (Webly & Scott ) रिवॉल्वर (Revolver) का उत्पादन करने जा रही है बताया जा रहा है कि देश में हथियार निर्माण करने वाली यह पहली विदेशी कंपनी होगी। गौरतब है कि वेबले एंड स्कॉट दुनिया की नामी-गिरामी आयुध कंपनी है, कंपनी यूपी के संडीला में फैक्ट्री लगाएगी।

इस बावत ब्रिटिश कंपनी ने लखनऊ की सियाल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ करार किया है, बताया जा रहा है कि पहले चरण में कंपनी .32MM का रिवाल्वर बनाएगी और इस संबध में हरदोई के संडीला में नवंबर से शुरू उत्पादन होगा।

टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए वेबले एंड स्कॉट कंपनी के को-ऑनर जॉन ब्राइट ने कहा कि इसके बाद हम पिस्टल, एयरगन, शॉटगन और कारतूस भी बनाएंगे,पहले चरण में 1899 के मार्क IV.32 पिस्तौल के मूल डिजाइन का उपयोग भारतीय बाजार की मांग को पूरा करने के लिए किया जाएगा, उन्होंने कहा कि हमने विशाल बाजार की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारत और उत्तर प्रदेश राज्य में निवेश करने का फैसला किया है।

.32 रिवॉल्वर की कीमत 1.6 लाख रुपये होगी

सियोल मैनुफैक्चर्स के जोगिंदर पाल सिंह सियोल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से प्रोजेक्ट अंतिम रूप लेने वाला है, .32 रिवॉल्वर की कीमत 1.6 लाख रुपये होगी, अब लोगों को वर्ल्ड क्लास हथियार मिलेंगे। वेबले एंड स्कॉट कंपनी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के संडीला में फैक्ट्री को बनाने के लिए इंग्लैंड से 15 विशेषज्ञों की एक टीम आएगी।

वेबले एंड स्कॉट कंपनी वो है जिसने दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान गठबंधन सेना को हथियार दिये थे और कंपनी कई देशों में हथियार का उत्पादन कर रही है माना जा रहा है कि नवंबर से कंपनी उत्पादन शुरू करना स्टार्ट कर देगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।