लाइव टीवी

Maharashtra: कोरोना प्रकोप के बीच महाराष्ट्र में भेजी गईं 9 CAPF कंपनियां

Updated May 17, 2020 | 00:36 IST

9 CAPF companies send to Maharashtra:

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो

नयी दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की 10 कंपनियों को हटाने और ऐसी नौ इकाइयों को महाराष्ट्र (Maharashtra) भेजने का शनिवार को आदेश जारी किया।अधिकारियों ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश के जम्मू क्षेत्र से 1,000 से अधिक जवानों की 10 इकाइयों को हटाया जा रहा है।उन्होंने कहा कि कश्मीर में तैनात अर्द्धसैनिक बलों की किसी इकाई को छुआ नहीं गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के मुताबिक, इन 10 इकाइयों में तीन-तीन इकाई केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस से हैं, जबकि दो-दो इकाई केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) से हैं।इस बीच, मंत्रालय ने त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ) की चार, सीआरपीएफ की दो और सीआईएसएफ की तीन इकाइयों को महाराष्ट्र भेजने का आदेश दिया है।

 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि कोरोना के खिलाफ जंग में लॉकडाउन व अन्य प्रतिबंधों को लागू करने के काम में जुटी राज्य की पुलिस को आराम देने के लिए केंद्र से फोर्स की मांग की जाएगी। इसके बाद राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से सीएपीएफ की 20 कंपनियों की मांग की थी। 

उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र के लिए पांच कंपनियां जम्मू से बुलाई गई हैं और आरएएफ की मुंबई स्थित इकाई से चार कंपनियों को तैनात किए जाने का आदेश दिया गया है।

पुलिस बल पर काम का अत्यधिक बोझ
राज्य ने कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान पुलिस बल पर काम के अत्यधिक बोझ का हवाला देते हुए उसे राहत देने के लिए हाल ही में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 20 कंपनियों को तैनात किए जाने की मांग की थी।

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि राज्य के पुलिसकर्मी रात-दिन काम कर रहे हैं और कई जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, ऐसे में इन्हें आराम दिए जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने ट्विटर पर जारी एक वीडियो संदेश में कहा, 'ईद का त्योहार भी करीब है और कानून-व्यवस्था को पूरी तरह सुनिश्चित करना होगा। इसके लिए पुलिस को थोड़ा आराम चाहिए। हालांकि, हमने केंद्र से सीएपीएफ की 20 कंपनी तैनात किए जाने का अनुरोध किया है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।