लाइव टीवी

कोरोना को हराने को योगी आदित्‍यनाथ ने लॉन्‍च किया ‘आयुष कवच ऐप’, जानिए कैसे करेगा मदद

Updated May 05, 2020 | 22:13 IST

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोरोना वायरस को मात देने के ल‍िए नया हथियार न‍िकाला है। मुख्‍यमंत्री ने ‘आयुष कवच ऐप’ लॉन्‍च किया है जोकि लोगों को स्वस्थ रखने में बेहद सहायक होगा।

Loading ...
Yogi adityanath CM Uttar Pradesh

CM Yogi Adityanath Launched 'Ayush Kavach' app:  उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ  कोरोना (कोविड 19 ) जैसे खतरनाकर वायरस को यूपी में मात देने के ल‍िए चक्रव्‍यूह रच रहे हैं। एक तरफ वह कोरोना के इलाज और जांच में तत्‍परता और सघनता बरतने के निर्देश लगातार दे रहे हैं तो दूसरी तरफ हर व्‍यक्ति की जरूरतों को कोरोना काल में पूरा करने की दिशा में काम कर रहे हैं। 

प्रवासी मजदूरों और छात्रों की घर वापसी के बाद उन्‍होंने कोरोना वायरस को मात देने के ल‍िए नया हथियार न‍िकाला है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ‘आयुष कवच ऐप’ लॉन्‍च किया है जोकि प्रदेश की जनता को स्वस्थ रखने में बेहद सहायक होगा। इस ऐप में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्‍यूनिटी) विकसित करने से संबंधित बहुत सारे तथ्य दिए गए हैं। साथ ही ऐसे कई नुस्‍खे यहां मिलेंगे जिन्‍हें दैनिक जीवन में अपनाकर स्‍वस्‍थ रहा जा सकता है। 

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने इस ऐप के लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में आज पूरी दुनिया भारत की तरफ आशा भरी नज़र से देख रही है। जबकि भारत की प्राचीन परंपराओं में इस प्रकार के वायरस से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के कई तथ्य भरे पड़े हैं, जिसके दम पर हम कोरोना पर विजय हासिल कर सकेत हैं।  इस ऐप की जरूरत काफी समय से महसूस हो रही थी और अब आयुष विभाग ने बड़ा काम किया है। इसके मैं सभी को धन्‍यवाद देता हूं। 

उन्‍होंने कहा कि इस एप से लोगों को योग व आयुर्वेद के माध्यम से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के उपायों की विस्तृत जानकारी मिल सकेगी। आयुर्वेद में मौजूद जड़ी-बूटियों से जुड़ी जानकारियों और चिकित्सा पद्धति की जानकारी ‘आयुष कवच-कोविड’ एप पर सरल भाषा में उपलब्ध कराकर जनहित में इसे उपयोगी बनाने का प्रयास किया गया है।

उत्‍तर प्रदेश में अब तक 2859 केस
उत्‍तर प्रदेश में अबतक 2859 केस सामने आए हैं जिनमें 1862 एक्टिव केस हैं। उपचार के बाद 2859 में से 944 पेशेंट पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें घर भेज दिया गया है। प्रदेश के 65 जनपद कोरोना से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को कोरोना के 3355 सैंपल भेज गए थे, जिसमें पिछले सैंपलों के सहित 3521 सैंपलों की टेस्टिंग की गई। प्रमुख स्वास्थ्य ने बताया कि रविवार को 1440 सैंपलों को मिलाकर 300 सैंपलों का पूल टेस्ट किया गया। जिसमें 34 पूल सैंपल पॉजिटीव मिले। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।