लाइव टीवी

विशेष आर्थिक पैकेज के पीएम मोदी के ऐलान पर कांग्रेस में बंटी राय, कुछ नेताओं ने किया स्‍वागत, कुछ ने उठाए सवाल

Updated May 13, 2020 | 07:07 IST

Congress on announcement of special package: पीएम मोदी ने कोरोना संकट से जूझ रही देश की अर्थव्‍यस्‍था को संबल प्रदान करने के लिए जिस बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा की है, उस पर कांग्रेस में एक राय नजर नहीं आ रही।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
विशेष आर्थिक पैकेज के पीएम मोदी के ऐलान पर कांग्रेस में बंटी राय, कुछ नेताओं ने किया स्‍वागत, कुछ ने उठाए सवाल
मुख्य बातें
  • अर्थव्‍यवस्‍था को सहारा देने के लिए सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये का ऐलान किया है
  • यह ऐलान ऐसे समय में हुआ है, जबकि देश की अर्थव्‍यवस्‍था कोरोना संकट से जूझ रही है
  • पीएम मोदी ने जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है, वह जीडीपी का लगभग 10 प्रतिशत है

नई दिल्‍ली : कोरोना संकट से जूझ रहे देश और अर्थव्‍यस्‍था के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बड़े आर्थिक पैकेज का ऐलान किया। कांग्रेस के कई नेताओं ने जहां इसका स्‍वागत किया और इसे बड़ा कदम बताया, वहीं पार्टी के कई नेताओं ने इसकी विस्‍तृत जानकारी भी मांगी। पीएम मोदी के इस ऐलान पर पार्टी के नेताओं की ओर से अलग-अलग प्रतिक्रिया आई है।

कांग्रेस का रिएक्‍शन
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने जहां संकट से जूझ रही अर्थव्यवस्‍था को सहारा देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पीएम मोदी के ऐलान का स्‍वागत किया और उम्मीद जताई कि इससे कोविड-19 के कारण प्रभावित हुई अर्थव्‍यवस्‍था को फिर से पटरी पर लाने में बड़ी मदद मिलेगी, वहीं पार्टी के नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी इस बारे में विस्‍तृत जानकारी मिलने के बाद ही प्रतिक्रिया देगी। 

पीएम की बड़ी घोषणा
पीएम मोदी ने मंगलवार रात 8 बजे देश के नाम अपने संबोधन में इस आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था और कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब 20 लाख करोड़ रुपये का है। ये पैकेज देश की जीडीपी का लगभग 10 प्रतिशत है।

पीएम के ऐलान का स्‍वागत
पीएम मोदी के इस ऐलान के बाद कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने ट्वीट कर कहा कि वह इस घोषणा का स्‍वागत करते हैं। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि इससे अर्थव्‍यवस्‍था को बड़ी मदद  मिलेगी। छोटे व मझोले उद्योगों को भी राहत मिलेगी और उन श्रमिकों को भी बड़ा आर्थिक सहयोग होगा, जिन्‍होंने लॉकडाउन के कारण अपनी आजीविका खो दी। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि उन्‍हें इस बारे में विस्‍तृत जानकारी का इंतजार है।

'...तो यह बड़ी बात'
कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी कहा कि अगर ये राशि जीडीपी का 10 प्रतिशत है तो यह बड़ी बात है। हालांकि उन्‍होंने तंज भरे लहजे में यह भी कहा कि इससे पहले भी हम ऐसी कई घोषणाएं सुन चुके हैं, देखते हैं, यह जमीन पर कितना उतरता है।

'मदद की हेल्‍पलाइन का इंतजार'
वहीं, कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पीएम मोदी के संबोधन से मीडिया को 'बड़ी हेडलाइन' तो मिल गई, पर देश को 'मदद की हेल्पलाइन' का अब भी इंतजार है। उन्‍होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस/लॉकडाउन के बीच घर वापसी करते लाखों प्रवासी मजदूरों को राहत प्रदान करना पहली जरूरत है।

राहुल गांधी ने किया था ट्वीट
यहां उल्‍लेखनीय है कि पीएम मोदी के देश के नाम संबोधन से कुछ ही समय पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि सड़कों पर करोड़ों बच्चों को भूखे चलते हुए देख मां भारती रो रही है। एक वीडियो संदेश में उन्‍होंने सरकार से इन लोगों की सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित करने का आह्वान करते हुए यह भी कहा कि सरकार गरीबों और श्रमिकों के खातों में 7,500 रुपये भेजने की घोषणा करे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।