लाइव टीवी

Covid-19 Vaccination:​ 'कोविड वैक्सीन' लगवाने के लिए लाना होगा ये डॉक्यूमेंट, जान लें ये अहम जानकारियां

Updated Feb 27, 2021 | 13:40 IST

कोविड वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ खास जानकारियां दी हैं वहीं ऑनलाइन पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है जिस वजह से 27 व 28 फरवरी को वैक्सीनेशन नहीं होगा।

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो
मुख्य बातें
  • व्यक्ति को पहचान के लिए आधार,वोटर आईडी या इंप्लॉयर से जारी आईडी लाना होगा
  • ऑनलाइन पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है जिससे 27 व 28 फरवरी को टीकाकरण नहीं होगा
  • वैक्सीनेशन के लिए पहले से ही कोविन ऐप में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा

कोरोना वैक्सीन को लेकर लोग खासे अवेयर हैं और टीकाकरण करवा रहे हैं वहीं हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक अब बुजुर्गों को वैक्सीन लगाने की तैयारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों और 45 साल से ज्यादा के रोगियों का रजिस्ट्रेशन वैक्सिनेशन सेंटर पर भी हो सकेगा।

वैक्सीन लगवाने के लिए हर व्यक्ति को पहचान के लिए आधार, वोटर आईडी या इंप्लॉयर से जारी आईडी लाना होगा। रोगियों को किसी रजिस्टर्ड डॉक्टर से बीमारी का सर्टिफिकेट लाना होगा।

ऑनलाइन पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है इस वजह से ही 27 व 28 फरवरी को टीकाकरण नहीं होगा। सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को पहले ही इस बदलाव के बारे में सूचित किया जा चुका है, वैक्सीनेशन के लिए लाभार्थियों को खुद को कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतू एप के माध्यम से पंजीकृत कराना होगा।

उन प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगाई जाएगी, जो केंद्र की सीजीएचएस, आयुष्मान भारत या राज्यों की बीमा योजनाओं के पैनल में शामिल हैं।

निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन

निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है, मंत्रालय ने कहा कि इस सुविधा से टीका लगवाने वाले अपनी पसंद के टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन लगवा सकेंगे। 27 और 28 फरवरी को 'को-विन' डिजिटल मंच को 'को-विन 1.0' से 'को-विन 2.0' में तब्दील किया जाएगा इस दौरान टीका नहीं लगाया जाएगा। प्राइवेट अस्‍पतालों में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कुछ फीस अदा करनी होगी यह रकम कितनी होगी ये साफ नहीं हो पाया है।

कोविन ऐप में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा

वैक्सीनेशन के लिए पहले से ही कोविन ऐप में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा यह रजिस्ट्रेशन खुद भी किया जा सकता है या फिर आरोग्य सेतु के जरिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है, पोर्टल से आपको आसपास के सभी कोविड सेंटर की जानकारी और वहां पर चल रहे वैक्सीनेशन का समय और तारीख आपको पता चल जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।