लाइव टीवी

Coronavirus fear: कोरोना वायरस से खौफजदा इस्‍कॉन मंदिर ने विदेशी श्रद्धालुओं के लिए 'बंद' किए दरवाजे

Updated Mar 05, 2020 | 17:12 IST

Coronavirus fear: भारत में कोरोना वायरस के दस्‍तक देने के बाद इसे लेकर कई एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। इसी के तह मथुरा स्थित इस्‍कॉन मंदिर ने विदेशी श्रद्धालुओं से अगले दो महीने तक यहां नहीं आने की अपील की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
विदेशी पर्यटकों में भी होली का खूब क्रेज रहता है (फाइल फोटो)

मथुरा/वृंदावन : चीन में 3,000 से अधिक लोगों की जान ले चुके कोरोना वायरस के भारत में दस्‍तक देने के बाद यहां भी लोगों में खौफ देखा जा रहा है। होली के मौके को देखते हुए खास एहतियात बरता जा रहा है, जिस दौरान लोग एक-दूसरे से मिलते-जुलते हैं। होली पर लोग बड़ी संख्‍या में कृष्‍ण की नगरी मथुरा-वृंदावन भी पहुंचते हैं, जहां होली का अलग ही रंग देखने को मिलता है। विदेशी पर्यटक भी बड़ी संख्‍या में इन जगहों पर पहुंचते हैं, लेकिन इस बार उन्‍हें यहां होली का जश्‍न देखने को नहीं मिलेगा।

इस्‍कॉन ने जारी की एडवाइजरी

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए मथुरा स्थित वृंदावन इस्कॉन मंदिर ने विदेशी पर्यटकों के लिए एडवाइजरी जारी कर यहां नहीं आने को कहा है। इस्कॉन मंदिर के प्रवक्ता सौरभ दास ने बताया कि विदेशी पर्यटकों से अनुरोध किया गया है कि वे अगले दो महीनों के लिए यहां न आएं। एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि अगर वे मंदिर आना ही चाहते हैं तो उन्‍हें मेडिकल सर्टिफिकेट लाना होगा, जिससे साबित हो सके कि उन्‍हें कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है।

विधवा आश्रम में भी नहीं होगा होली मिलन

फिलहाल यह एडवाइजरी इस्कॉन मंदिर के लिए ही जारी की गई है, जहां बड़ी संख्‍या में विदेशी भक्‍त भगवान श्रीकृष्‍ण के दर्शन और होली के जश्‍न को देखने व इसमें शामिल होने पहुंचते हैं। यहां विधवा आश्रम में भी होली मिलन कार्यक्रम का आयोजन हर साल गैर-लाभकारी संगठन सुलभ इंटरनेशनल की ओर से किया जाता है, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए इस बार यहां भी होली मिलन कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है।

विदेशी श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम

मथुरा के इस्‍कॉन मंदिर में होली 9 मार्च को होली मनाई जाएगी, जिसमें शामिल होने के लिए बड़ी संख्‍या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्‍मीद की जा रही है। कोरोना वायरस को लेकर बढ़ते डर के बीच यहां श्रद्धालुओं के प्रवेश के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। मंदिर में खास तौर पर विदेशी श्रद्धालुओं के लिए विशेष जांच की व्‍यवस्‍था की गई है। यह साबित होने पर ही उन्हें मंदिर परिसर में दाखिल होने दिया जाएगा कि उन्‍हें किसी तरह का संक्रमण नही हैं।

पीएम मोदी भी नहीं मनाएंगे होली

यहां उल्‍लेखनीय है कि भारत में कोरोना वायरस के 31 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से अधिकांश ऐसे लोग हैं, जिन्‍होंने हाल के दिनों में विदेश यात्रा की थी। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी होली मिलन कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का फैसला किया है और लोगों को भी किसी भी जगह इकट्ठा होने से बचने के लिए कहा है। इस बीच दिल्‍ली में एहतियान प्राइमरी स्‍कूल भी 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।