लाइव टीवी

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का कोई प्रमुख दुष्प्रभाव नहीं, कोरोना के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल: ICMR

Updated May 27, 2020 | 00:02 IST

Coronavirus Updates: देश में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1 लाख 45 हजार से ज्यादा हो गई है और 4167 की मौत हो गई है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कोरोना वायरस लाइव अपडेट्स
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार तेज गति से बढ़ रहे हैं
  • महाराष्ट्र बाकी राज्यों की तुलना में कोरोना के मामलों में बहुत आगे हैं
  • लॉकडाउन 4 में कई जगह कई ढील दी गई हैं

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,45,380 हो गई है, जिसमें से 80722 सक्रिय केस है, 60490 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं 4167 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6535 नए केस सामने आए हैं और 146 मौतें हुई हैं। इससे पहले सोमवार को कोविड 19 के 6,977 नए मामले सामने आए, जिसके बाद देश में संक्रमण के कुल मामले 1,38,845 हो गए जबकि मृतकों की संख्या 4,021 हो गई। सोमवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 154 लोगों की मौत हुई।

                      एक्टिव केस                 डिस्चार्ज/ठीक हुए                     मौत
                        80722                        60490                    4167

कोरोना वायरस अपडेट्स 

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का कोई प्रमुख दुष्प्रभाव नहीं: ICMR

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने मंगलवार को कहा कि भारत में हुए अध्ययनों में मलेरिया-रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) का कोई प्रमुख दुष्प्रभाव सामने नहीं आया है और इसका प्रयोग कोरोना वायरस के एहतियाती इलाज में सख्त चिकित्सा पर्यवेक्षण में जारी रखा जा सकता है। आईसीएमआर का यह बयान ऐसे समय आया है, जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि कोविड-19 के संभावित इलाज के लिए चल रहे एक वैश्विक औषधि परीक्षण से सुरक्षा संबंधी चिंता के मद्देनजर वह अस्थायी रूप से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को हटाएगा।

एयर इंडिया में एक सिक्‍योरिटी स्‍टाफ को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह दिल्‍ली के रहने वाले हैं और 25 मई को लॉकडाउन के बीच जब घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू हुआ तो वह लुधिायाना पहुंचे थे। उनकी उम्र 50 साल के आसपास बताई जा रही है।

आरोग्‍य सेतु एप के यूजर्स बढ़े

आरोग्‍य सेतु एप के यूजर्स लगातार बढ़ रहे हैं। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने बताया कि पिछले 15 दिनों में 5 करोड़ यूजर्स तक इसकी पहुंच बन गई है और पिछले 40 दिनों में 10 करोड़ यूजर्स तक। इस एप की मदद से समय से पहले ही 3-17 दिनों में 3000 से अधिक हॉटस्‍पॉट की पहचान की गई है। 

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि घरेलू उड़ानों का संचालन सुचारू रूप से हो रहा है। 26 मई को शाम 5 बजे तक 41,673 यात्रियों के साथ हमारे हवाई अड्डों से 325 उड़ानों का प्रस्थान और 283 उड़ानों का आगमन हुआ है। आधी रात को विवरण आने के बाद दिन के लिए अंतिम रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

बीते 24 घंटों में भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस (ITBP) में सात कर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही आईटीबीपी में संक्रमण के एक्टिव केस कुल 74 हैं। वहीं दिल्‍ली में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एक कर्मचारी को कोरोना से संक्रमित पाया गया है। इसके साथ ही सीआरपीएफ में संक्रमण के मामले बढ़कर 369 हो गए हैं, जिनमें 141 एक्टिव केस हैं, जबकि 226 लोग अब तक ठीक हुए हैं और दो अन्‍य की जान गई है।

फडणवीस का उद्धव सरकार पर वार

महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के बए़ते मामलों के बीच राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इन आरोपों पर कि बीजेपी शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की गठबंधन सरकार को गिराना चाहती है, उन्‍होंने कहा, 'हम राज्‍य में सरकार बदलने के इच्छुक नहीं हैं। राज्‍य में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति गंभीर है, जिससे हम लड़ रहे हैं। हम बस सरकार पर इसी के लिए दबाव बनाना चाहते हैं।'

उन्‍होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार को केंद्र से जो मदद मिली थी, उसे अब तक खर्च नहीं किया गया है। उन्‍होंने कहा, 'मुझे वास्‍तव में समझ नहीं आ रहा कि राज्‍य सरकार की प्राथमिकता क्‍या है, राज्‍य में आज निर्णायक सरकार की आवश्‍यकता है। मुझे उम्‍मीद है कि उद्धव कड़ा फैसला लेंगे।'

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को बताया कि अब तक 60,490 मरीज कोरोना संक्रमण से उबर चुके हैं। रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है और यह फिलहाल 41.61 प्रतिशत बना हुआ है। वहीं इस घातक संक्रमण से होने वाली मौतों की दर भी दुनिया में किसी भी देश के मुकाबले भारत में कम है। यहां यह 2.87 प्रतिशत है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना संक्रमण से दुनियाभर में जहां प्रति लाख आबादी पर 4.4 मौतें हुई हैं, वहीं भारत में यह आंकड़ा प्रति लाख आबादी पर 0.3 मौतों का है, जो दुनिया में सबसे कम है। ऐसा लॉकडाउन, समय पर कोरोना के मरीजों की पहचान, कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए उचित व्‍यवस्‍था किए जाने के कारण हो सका।

वहीं, भारतीय चिकित्‍सा अनुसांधन परिषद (ICMR) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में टेस्टिंग में बढ़ोतरी हुई है और रोजाना अब लगभग 1.1 लाख सैंपल की जांच की जा रही है।

दिल्‍ली में कोरोना केस

दिल्ली में कोरोना वायरस के 412 नए मामले आए सामने हैं। संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 14,465 हुई, संक्रमण से कुल 288 लोगों की मौत।

मुंबई: वसई के सनसिटी मैदान में हजारों प्रवासी कामगार इकट्ठा हुए हैं, वे वसई रेलवे स्टेशन जाने के लिए इंतजार कर रहे हैं ताकि ट्रेन गाड़ियों से अपने-अपने मूल स्थानों पर जा सकें। उत्तर प्रदेश के लिए 6 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें आज रेलवे स्टेशन से रवाना हो रही हैं। इस दौरान लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया। 

कोरोना की चपेट में महाराष्ट्र पुलिस

महाराष्ट्र पुलिस ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 80 पुलिसकर्मी कोविड 19 पॉजिटिव पाए गए हैं और 2 की मौत हुई हैं। महाराष्ट्र पुलिस में कोरोना के मामलों की कुल संख्या 1889 हो गई है और कुल 20 की मौत हुई है। अभी 1,031 सक्रिय मामले हैं जबकि 838 कर्मी ठीक हो गए हैं।

इंदौर में 3100 से ज्यादा केस

इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान 39 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही जिले में महामारी की जद में आए लोगों की तादाद 3,064 से बढ़कर 3,103 पर पहुंच गई है। जिले में इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 117 पर पहुंच गई है। 1,484 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। कोविड-19 का प्रकोप कायम रहने के कारण इंदौर जिला रेड जोन में बना हुआ है। 

लुधियाना रेलवे स्टेशन पर तैनात 7 RPF कर्मी कोविड 19 से संक्रमित पाए गए हैं। लगभग 100 कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया है। राजस्थान में आज 76 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए। अब राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 7376 है।

मुंबई: (GSB) सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति वडाला ने कोविड 19 महामारी के कारण अपने गणेश चतुर्थी समारोह को फरवरी 2021 तक स्थगित कर दिया है।

गाजियाबाद जिला प्रशासन द्वारा दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर को सील करने के बाद बॉर्डर पर लगा लंबा जाम। पुलिस लोगों के 'पास' और 'पहचान पत्र' की जांच करते हुए। मीडिया सहित आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वालों को 'पास' की आवश्यकता नहीं है, सिर्फ 'पहचान पत्र' पर्याप्त है। 

अलीराजपुर में पटवारी के पद पर काम कर रहे एक आदमी की शादी में भारी संख्या में लोग शामिल हुए। लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर सभी जरूरी दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया। मामले को संज्ञान में लेकर पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की। अलीराजपुर के SDOP धीरज बब्बर ने कहा, 'सभी लोगों ने धारा 188 का उल्लंघन किया था जितने लोग शादी में शामिल हुए उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। गांव में शादी थी इसलिए सब लोग शामिल होने के लिए आ गए। पुलिस को सूचना मिलते ही तुरंत मामले को संज्ञान में लेकर कार्रवाई की गई।' 

कोरोना से सबसे प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है, जहां कुल मामले बढ़कर 52,667 हो गए हैं और 1,695 लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरे स्थान पर तमिलनाडु है, जहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 17,082 हो गई है। तमिलनाडु में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 118 है। तीसरा बुरी तरह प्रभावित राज्य गुजरात है जहां संक्रमित रोगियों की कुल संख्या 14,468 है, इसके अलावा मरने वालों का आंकड़ा 888 पर पहुंच गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां कुल संक्रमितों की संख्या 14,053 हो गई है। अभी तक करीब 276 लोगों की मौत हो चुकी है। 

देश भर में 25 मार्च से लॉकडाउन चल रहा है। शुरू में इसे 21 दिनों के लिए लागू किया गया लेकिन उसके बाद इसे तीन बार बढ़ाया गया है और वर्तमान में चौथे चरण का लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।