लाइव टीवी

कोरोना वायरस इंडिया समाचार 13 अप्रैल: दिल्ली में आज 356 नए केस, कुल मामले 1510, राजस्थान में 900 के करीब केस

Updated Apr 14, 2020 | 01:00 IST

Coronavirus in India Latest News: भारत में भी कोरोना वायरस के मामले 9 हजार के पार पहुंच गए। पीएम मोदी एक बार फिर कल देश को संबोधित करेंगे। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कोरोना वायरस इंडिया समाचार, 13 अप्रैल
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना के मामलों की संख्या 9 हजार के पार पहुंची
  • देश में कोरोना संक्रमण के बीच जारी लॉकडाउन पर पीएम मोदी मंगलवार को कर सकते हैं बड़ा ऐलान
  • पीएम मोदी मंगलवार सुबह 10 बजे देश को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच पीएम मोदी आज एक बार फिर देश को संबोधित करेंगे। कोरोना संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या अब 9 हजार के पार पहुंच गई है। कोरोना से महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित है वहीं दिल्ली में भी लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं।यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-
 

कुल केस डिस्चार्ज/ठीकहुए मौत
9352 979 324

तमिलनाडु में सोमवार को कोरोना वायरस के 98 और मामले सामने आने के बाद राज्य में इसके कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,173 हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस से अब तक 11 लोगों की मौत हुई है। 58 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

मेघालय में पहला केस
मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने कहा, 'मेघालय में कोविड 19 का पहला मामला सामने आया है। मैं नागरिकों से अपील करता हूं कि वे घबराएं नहीं। हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और हम इससे निपटने के लिए तैयार हैं।'

दिल्ली में 1500 से ज्यादा केस
दिल्ली में कोरोना वायरस के 356 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें से 325 तब्लीगी जमात के हैं। आज 4 मौतें हुई हैं। दिल्ली में कुल मामले बढ़कर 1510 हो गए हैं, जिसमें से 1071 तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। यहां 28 की मौत हुई है। वहीं उत्तर प्रदेश में आज कोरोना के 75 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 35 तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 558 हो गई है। इसके अलावा तेलंगाना में आज 61 नए मामले सामने आए हैं, 1 की मौत हुई है। यहां कुल मामले बढ़कर 472 हो गए हैं, 17 की मौत हुई है। 103 लोग ठीक हुए हैं।

राजस्थान में 900 के करीब केस
राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 93 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या सोमवार को बढ़कर 897 हो गई। जयपुर में 29, भरतपुर में 11,जोधपुर में 31, कोटा में 9, बांसवाड़ा में 7, दौसा में तीन, झालावाड़ में एक और ईरान से लाए गए लोगों में से दो लोग जैसलमेर में संक्रमित हैं। जयपुर में अब तक सबसे ज्यादा 370 मामले सामने आ चुके हैं।

महाराष्ट्र में आज 352 नए कोरोना वायरस पॉजिटिव केस सामने आए हैं और 11 मौतें हुई हैं। राज्य में कुल मामले बढ़कर 2334 हो गए हैं। अभी तक राज्य में 160 की मौत हुई है।

गुजरात में कोविड 19 के आज 34 नए मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या 572 हो गई है, जिसमें से 56 ठीक हो गए हैं, 26 की मौत हो चुकी है। 484 स्थिर हालत में हैं और 8 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। वहीं झारखंड में 5 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या 24 हो गई है।

अरुणाचल प्रदेश और पुडुचेरी में 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया लॉकडाउन। पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के 110 सक्रिय मामले है, 7 की मौत हो चुकी है। भोपाल में आज 3 नए मामले सामने आए हैं, कुल मामले 142 हुए, जिसमें से 3 डिस्चार्ज हुए और 4 की मौत हुई। 

मुंबई में 150 नए केस
मुंबई में आज कोरोना वायरस के 150 नए मामले सामने आए हैं और 9 की मौत हुई है। मुंबई में अब कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1549 हो गई है और शहर में कुल 100 की मौत हो चुकी है। 43 रोगियों को आज छुट्टी दे दी गई, अब तक कुल 141 को छुट्टी दे दी गई है। धारावी में आज 2 नए मामले सामने आए, यहां कुल मामले 49 हो गए हैं, 5 की मौत हो चुकी है।

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को 14 अप्रैल से 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है।

केरल में कोरोना के 3 नए मामले सामने आए हैं, कुल मामलों की संख्या बढ़कर 378 हो गई है। वहीं हरियाणा में कुल मामले बढ़कर 182 हो गए हैं, जिसमें से 143 सक्रिय है, 37 डिस्चार्ज हो गए और 2 की मौत हो गई। इसके अलावा पंजाब में 6 नए मामले सामने आए हैं। यहां कुल मामलों की संख्या बढ़कर 176 हो गई है।

देश में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 9352 हो गए हैं, जिसमें से 8048 सक्रिय है, 324 की मौत हो चुकी है और 979 लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 905 मामले सामने आए हैं, जबकि 51 की मौत हुई है।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल मामले 32 हैं, जिसमें से 15 सक्रिय हैं, 12 ठीक हो गए और 1 की मृत्यु हो गई। वहीं जम्मू-कश्मीर में आज 25 नए मामले सामने आए हैं। यहां कुल मामले बढ़कर 270 हो गए हैं।

तमिलनाडु में बढ़ा लॉकडाउन
तमिलनाडु में लॉकडाउन की अवधि को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। वहीं उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी किए गए हैं, ताकि क्षेत्र में कोविड 19 के प्रसार को नियंत्रित किया जा सके। यहां सार्वजनिक स्थानों पर भारी भीड़ देखी गई, जिसके बाद ये कदम उठाया गया। पिछले 100 घंटों में राज्य में कोई भी नया कोरोना पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है। अब तक कुल 7 ही मरीज पाए गए हैं।

30 करोड़ से अधिक की मदद

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने  बताया, 'नैशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की भी मदद ली जा रही है। अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों ने वॉलंटियर किया है। 1.96 करोड़ मास्क का उत्पादन किया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि जान भी है जहान भी है। अब तक 30 करोड़ से अधिक लोगों को 28256 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी गई है। 15 राज्यों के 25 जिलों में कोरोना के केस आने बंद हो गए हैं। इनमें शुरू में कई पॉजिटिव केस आए थे। पिछले 24 घंटे में 141 कोरोना पीड़ित ठीक हो चुके हैं।'

2 लाख से ज्यादा टेस्ट

वहीं आईसीएमआर की तरफ से बताया गया, 'कल तक 206212 सैंपल टेस्ट किए गए हैं। इसके अलावा, चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, जिस गति से हम आज टेस्ट कर रहे हैं, हमारे पास एक स्टॉक है जिसके साथ हम अगले 6 सप्ताह तक आसानी से टेस्ट कर सकते हैं।'

राज्य कर रहे हैं लगातार काम

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया, 'लॉकडाउन के नियमों को लागू करने के लिए राज्य लगातार काम कर रहे हैं। सेवानिवृत्त कर्मी, एनएसएस (राष्ट्रीय सेवा योजना) और एनसीसी कैडेट, और अन्य डिपो के अधिकारी भी लॉकडाउन उपायों को लागू करने में पुलिस की सहायता कर रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान खाली ट्रक को जाने की अनुमति है क्योंकि वह सामान लेने के लिए भी जाया जा सकता है। रेलवे, एयरपोर्ट और सीपोर्ट को भी जरूरी कर्मचारियों को पास देने के निर्देश दिए गए। जो सूक्ष्म, लघु और मध्य उद्यम के तहत जरूरी सेवाओें के लिए काम कर रहे हैं। उनके काम में रोकटोक नहीं होनी चाहिए।'

कोरोना वायरस: हरियाणा में संक्रमित लोगों की संख्या 182 पहुंची
हरियाणा के सिरसा जिले में सोमवार को एक ताजा मामला सामने आने के बाद राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 182 तक पहुंच गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में इस वायरस के सक्रिय 146 मामले हैं और अब तक 34 लोग इस वायरस के संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हुए हैं। राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से दो मौतें हुई हैं। अब तक 4,322 नमूनों की जांच हुई है जिनमें से 2,796 नमूनों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई और 1,344 नमूनों के परिणाम अभी नहीं आए हैं।

डॉक्टर और नर्स को कोरोना
दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स अस्पताल के एक डॉक्टर, एक नर्स और सपोर्ट ड्यूटी में तैनात एक कर्मचारी में कोरोना पॉजिटिव मिला है। मैक्स अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा कि डॉक्टर को अस्पताल के बाहर (मैक्स अस्पताल, साकेत, दिल्ली) से संक्रमण की संभावना जताई जा रही है

विदेश मंत्रालय ने दूतावासों के लिए जारी किए हैं पास

विदेश मंत्रालय दूतावासों और उसके कर्मचारियों के लिए नियमित रूप से अडवाइजरी जारी कर रहा है ताकि लॉकडाउन दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जा सके। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, 'हम दूतावास में रहने वाले लोगं को लॉकडाउन दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह देते रहेंगे क्योंकि यह उनके और सभी के हित में है। हमने आवश्यक कार्य के लिए बहुत सीमित संख्या में कर्फ्यू पास जारी किए हैं।'

CEC और चुनाव आयुक्तों ने स्वेच्छा से की अपने वेतन में कटौती
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा एवं सतीश चंद्रा ने कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर अपने मूल वेतन की 30 प्रतिशत राशि का दान करने की स्वैच्छिक पहल की है। आयोग द्वारा सोमवार को दी गयी जानकारी के अनुसार मुख्य चुनाव आयुक्त और दोनों चुनाव आयुक्तों ने कोरोना के देशव्यापी संकट से निपटने के लक्ष्य की प्राप्ति में सरकार को अपार आर्थिक संसाधनों की जरूरत को देखते हुये यह पहल की है।

कर्नाटक में कोरोना के 15 नए मामले
कर्नाटक में कोरोना के 15 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 247 हो गई है जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई है जबकि 59 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। 15 नए मामलों में 13 की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री रही है जबकि 1 ने दिल्ली की यात्रा की थी और एक को पहले से गंभीर सांस की बीमारी थी।

गुजरात में कोविड-19 के 22 नये मामले
गुजरात में सोमवार को कोविड-19 के 22 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 538 पर पहुंच गई है। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि नये मामलों में से 13 अहमदबाद से, पांच सूरत से, दो बनासकांठा से और एक-एक मामला आणंद और वडोदरा से सामने आया है। उन्होंने कहा कि इसी के साथ अहमदाबाद में संक्रमितों की संख्या 295 हो गई है जो राज्य में सर्वाधिक है।

असम में शराब की दुकानें खुली रहेंगी

पूरे देश में इस समय लॉकडाउन लागू है और केवल जरूरी सामान, मीडिया और स्वास्थ्यकर्मियों को ही इससे छूट है। इस बीच असम सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए शराब की दुकानों को खोलने का फैसला लिया है। राज्य में सुबह 10 से शाम पांच बजे तक शराब की दुकानें खुली रहेंगी। दिब्रूगढ़ में सोमवार सुबह जैसे ही शराब की दुकान खुली तो लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं।

मंत्री पहुंचे दफ्तर

पीएम मोदी के निर्देश के बाद मंत्रालय पहुंचे मंत्री और ऑफिसर, आज से दफ्तर से ही करेंगे काम। प्रकाश जावडेकर, किरेन रिजीजू, अर्जुन मुंडा सहित तमाम मंत्री अपने दफ्तर पहुंच चुके हैं। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू सोमवार सुबह भारतीय खेल प्राधिकरण पहुंचे। उन्होंने कहा, 'केवल वरिष्ठ अधिकारी और आवश्यक कर्मचारी ही आज कार्यालय में आएंगे। हम कोविड 19 के बारे में सभी दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।'

असम में कोरोना का एक और केस
असम में कोरोना का एक और मामला सामने आय़ा है। राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 30 हो गई है। असम के मंत्री हेमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि धुबरी में जो एक मामला सामने आय़ा है तवो दिल्ली के निजामुद्दी मरकज में आय़ोजित तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुआ था। 

दिल्ली में कोरोना के 1154 मामले
दिल्ली में कोरोना मामलों की संख्या 1154 पहुंच गई है और 24 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच दिल्ली के जाकिर नगर की गली नं 19 को कंटेंमेट जोन घोषित कर दिया गया है जबकि पूरे जाकिर नगर को बफर जोन घोषित कर दिया गया है। यहां कोरोना का एक मामला मिलने के बाद दिल्ली सरकार ने उठाया ये कदम।

9 हजार के पार पहुंचे मामले
देशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 9 हजार के पार पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के कुल मामले 9152 हो गए हैं जिनमें से 7987 मामले एक्टिव हैं जबकि 856 लोग ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं और 308 लोगों की इससे मौत हो गई है।

महारा्ष्ट्र में दो हजार के करीब पहुंचे मामले
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 2 हजार के करीब पहुंच गई हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 1982 हो गई है। रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 221 मामले सामने आए। मुंबई में सबसे अधिक 16 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा पुणे में तीन, नवी मुंबई में दो और सोलापुर में एक रोगी ने दम तोड़ दिया।

अमेरिका में थम नहीं रहा है मौतों का सिलसिला

 अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 20,000 को पार कर गई है। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले चौबीस घंटे में अमेरिका में 1524 लोगों की मौत हुई हैं। दुनिया भर में इस भयंकर महामारी के कारण होने वाली मौतों के मामले में अमेरिका इटली से आगे निकल गया है।  कोरोना वायरस अब तक दुनिया भर में एक लाख से अधिक लोगों की जान ले चुका है।

बोकारो में कोविड-19 से संक्रमित दो और व्यक्ति
झारखंड के बोकारो के गोमिया प्रखंड के साड़म गांव में आज दो और व्यक्तियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 19 हो गयी है। रविवार को रांची में एक संक्रमित व्यक्ति की मौत होने के साथ अब इस संक्रमण से कुल दो लोगों की मौत हो चुकी है। बोकारो में संक्रमितों की कुल संख्या आठ हो गयी जिनमें से 72 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।