लाइव टीवी

Coronavirus: गुजरात में 477 नए मामले आए सामने, 31 और रोगियों की मौत

Updated Jun 09, 2020 | 00:32 IST

Coronavirus Updates: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के केस तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। यहां संक्रमण के कुल मामले ढाई लाख के पार पहुंच गए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं
  • देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से आ रहे हैं
  • दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है, जबकि तीसरे नंबर पर दिल्ली है

नई दिल्‍ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। कुल मामले बढ़कर 2,56,611 हो गए हैं, जिसमें से 1,25,381 सक्रिय हैं, 1,24,094 ठीक हो गए हैं, जबकि 7135 की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 9983 केस सामने आए हैं, जो कि एक दिन में सबसे ज्यादा है। कल यानी रविवार को रिकॉर्ड 9,971 नए केस आए थे। इसके अलावा इन 24 घंटों में 206 लोगों की मौत हुई है। कल मौत का आंकड़ा 287 आया था।

             कुल मामले                एक्टिव केस          डिस्चार्ज/ठीक हुए                 मौत
              256611                 125381               124094             7135

उत्तराखंड में मिले 56 नए कोविड-19 मरीज, आंकडा 1411 पहुंचा
उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढते ग्राफ के बीच सोमवार को 56 नए कोविड-19 मरीजों की पहचान हुई जिससे प्रदेश में महामारी से पीड़ितों का आंकडा 1411 पहुंच गया। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार, सामने आए ताजा मामलों में सर्वाधिक 28 टिहरी जिले से हैं जबकि नौ हरिद्वार, छह देहरादून, चार पौडी, दो—दो रूद्रप्रयाग, बागेश्वर और चंपावत तथा एक—एक चमोली, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों से हैं।

गुजरात में 477 नए मामले सामने आए, 31 और रोगियों की मौत
 गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के 477 नए मामले सामने आने के बाद सोमवार को संक्रमितों की संख्या 20,574 हो गई। इसके अलावा 31 और रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 1,280 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि सोमवार को 321 रोगियों को भी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। राज्य में अस्पतालों से छुट्टी पा चुके लोगों की तादाद 13,964 हो गई है।

हरियाणा में कोविड-19 से 11 लोगों की मौत, 406 नये मामले
हरियाणा में सोमवार को कोविड-19 से 11 लोगों की मौत हो गई। इनमें से भी पांच मौत अकेले सबसे अधिक प्रभावित गुरुग्राम जिले में हुई। वहीं कोरोना वायरस से संक्रमण के 406 नये मामले सामने आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या पांच हजार के करीब पहुंच गई है। 
 

मुंबई में कोरोना के मामले 50,000 से भी अधिक हुए
मुंबई में कोरोना वायरस मामलों की संख्या सोमवार को 50,000 से अधिक हो गयी और नगर में संक्रमण के 1,311 नए मामले सामने आए। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी और बताया कि यहां संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 50,085 तक पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि मृतकों की संख्या 1,702 हो गयी है।

पंजाब में कोविड-19 के चार मरीज की मौत
 पंजाब में आठ महीने के बच्चे समेत चार लोगों की कोविड-19 से मौत हो गई और संक्रमण के 55 नए मामलों के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 2,663 हो गई। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। मौत के चार में से तीन मामले अमृतसर में सामने आए, जहां अब तक राज्य में कोविड-19 संक्रमण के सबसे अधिक मामले पाए गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि सोमवार शाम को अमृतसर के अस्पताल में आठ माह के बच्चे की मौत हो गई।

गंभीर ने किया एलजी के फैसले का स्वागत

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने केजरीवाल सरकार के उस आदेश को पलट दिया है जिसमें कहा गया था कि केवल दिल्ली में दिल्ली के ही लोगों का इलाज होगा। एलजी के इस आदेश पर बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने प्रतिक्रिया दी है। गंभीर ने लिखा, 'दिल्ली सरकार द्वारा अन्य राज्यों के रोगियों का इलाज नहीं करने के मूर्खतापूर्ण आदेश को खत्म करने के लिए एलजी द्वारा उठाया गया उत्कृष्ट कदम! भारत एक है और हमें मिलकर इस महामारी से लड़ना है!'

बिजनौर में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के आठ नए मामले
 यूपी के बिजनौर में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के आठ नए मामले सामने आए हैं और कोरोना वायरस संक्रमण से एक महिला की मौत हुई है। जिले में संक्रमण से अभी तक तीन लोग की मौत हुई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर विजय यादव ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में आठ नए मामले आने के साथ ही जिले में अभी तक कुल 164 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से तीन लोग की मौत हुई है।दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, 'मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कल से थोड़ा बुखार और गले में दर्द है। कल दोपहर से उन्होंने अपने आपको आइसोलेट कर रखा है। डॉक्टर ने सलाह दी है कि कल उनका कोरोना टेस्ट होगा। हम सब ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं कि वे सकुशल रहें और जल्दी से स्वस्थ होकर वापस काम पर लौटे।'

'इंदौर में स्थिति नियंत्रण में'

मध्य प्रदेश के मुख्मंत्री शिवराज सिंह चौहान उन कोरोना वॉरियर्स के परिवार के सदस्यों से मिले जिन्होंने ड्युटी करते हुए अपनी जान गवां दी। सीएम ने कहा, 'उनकी मौत पर 50 लाख रुपए की सम्मान निधि उनके परिवार को दी जाएगी। शासकीय सेवा में हैं तो आश्रित के परिवार के सदस्य को नौकरी व असाधारण पेंशन देने का भी प्रावधान है।' इस दौरान उन्होंने कहा कि इंदौर का रिकवरी रेट 64 प्रतिशत से ज्यादा है। पॉजिटिव केस तो मिलते हैं पर उससे ज्यादा स्वस्थ होकर लोग घर जा रहे हैं। जनता के सहयोग से आज इंदौर में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।

मंदिर पहुंचे मनोज तिवारी

दिल्ली के पूर्व भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने हनुमान मंदिर में सबकी कुशलता की कामना की। उन्होंने कहा, 'मैंने हनुमान जी से केजरीवाल जी को स्वस्थ रखने की प्रार्थना की। वो स्वस्थ रहें और दिल्ली को स्वस्थ रखने में उनकी जो भूमिका है उसका निर्वाह करें। दिल्ली के अस्पतालों में सिर्फ दिल्लीवालों का इलाज इस तरह इंसानियत को शर्मसार करने वाला निर्णय दिल्ली को नहीं लेना चाहिए था।' 

दिल्ली: चुनाव आयोग के कार्यालय का एक अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है

दिल्ली में बिगड़ेंगे और हालात

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'अभी हमारे ऐप में 8500 से अधिक बेड खाली हैं। हमारे पास पर्याप्त बेड हैं पर बेड की क्षमता और बढ़ानी होगी क्योंकि समय के साथ केस भी बढ़ रहे हैं। 2 हफ्तों के अंदर दिल्ली में कोरोना के केस बढ़कर 56000 हो जाएंगे।'

दिल्ली में आज से होटल एवं रेस्टोरेंट फिर से खोले गए। सरवण भवन के असिस्टेंट मैनेजर ने बताया, 'गेट पर सबकी थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है जिसका तापमान सही आता है उन्हीं को हम अंदर आने देते हैं। इसके बाद हम लोग उनका हाथ सैनिटाइज करवाते हैं,यहां पर सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखा गया है।'

भारतीय नौसेना ने ईरान से नागरिकों की निकासी शुरू की। भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए आज सुबह भारतीय नौसेना की जहाज INS शार्दुल ईरान के पोर्ट ऑफ बंदर अब्बास में प्रवेश की: भारतीय नौसेना

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एक कांस्टेबल का (जो 5 जून को COVID 19 से संक्रमित पाए गए) कल रात निधन हो गया। वह श्रीनगर में तैनात थे: CRPF

मुंबई: वेस्टर्न एक्सप्रेसवे हाईवे पर भारी ट्रैफिक जाम देखा गया। आज से पहले की तुलना में और भी कई गतिविधियां शुरू हुई हैं। 

दिल्ली नोएडा डायरेक्ट (DND) फ्लाईवे पर यातायात की भीड़ देखी गई। दिल्ली सरकार ने आज से दिल्ली का बॉर्डर खोलने की बात की थी। एक व्यक्ति ने बताया-पालम दिल्ली से आ रहा हूं और नोएडा सेक्टर 62 जाना है। 28 तारीख से ऑफिस जा रहा हूं तब तो किसी ने नहीं रोका। आज इन्होंने पास मांगा है। पास नहीं है तो हमें वापिस भेज दिया।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 85,975 हो गई है। राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 3,060 हो गई है। अभी तक 39,314 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और 43,591 लोगों का इलाज चल रहा है। राज्य में 5,51,647 नमूनों की जांच की गई है।

वहीं दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 28,936 हो गए हैं, जबकि यहां इस महामारी से मरने वालों की संख्या 812 पहुंच गई है। शहर में कोविड-19 के 17,125 मरीज इलाजरत हैं, जबकि 10,999 लोग या तो संक्रमण मुक्त हो गए हैं, या उन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। 

आज से खुल रहे मॉल्स-मंदिर

लॉकडाउन के बाद देश को धीरे-धीरे पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है। अधिकांश राज्यों में आज से एक बार फिर से शॉपिंग मॉल्स और वाणिज्यिक केंद्र खुल रहे हैं। कई जगह धार्मिक स्थल भी खोले गए हैं। हालांकि यहां कई नियमों का पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क लगाने जैसे नियम तो बिल्कुल कंपलसरी हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।