लाइव टीवी

Delhi-Noida border: दिल्‍ली में बढ़ते संक्रमण के बीच नोएडा सील रखेगा अपना बॉर्डर, गाइडलाइंस जारी

Updated May 31, 2020 | 22:02 IST

Delhi-Noida border : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इससे सटे यूपी के नोएडा ने अपना बॉर्डर अभी सील रखने का फैसला किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Delhi-Noida border
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और आंकड़ा 20 हजार के करीब पहुंच गया है
  • यहां बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नोएडा में दिल्‍ली से लगने वाले बॉर्डर को सील रखने का फैसला लिया गया है
  • इस बीच यूपी में गौतमबुद्धनगर के जिला प्रशासन ने अनलॉक-1 को लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दिया है

नोएडा: दिल्‍ली में बढ़ते संक्रमण के बीच इससे सटे यूपी में गौतमबुद्धनगर के जिला प्रशासन ने राष्‍ट्रीय राजधानी से लगी अपनी सीमा बंद रखने का फैसला किया है। जिला प्रशासन की ओर से कहा गया है कि यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 42 प्रतिशत केस ऐसे हैं, जो दिल्‍ली से जुड़े हैं। दिल्‍ली में बढ़ते संक्रमण और नोएडा में इससे जोखिम बढ़ने की आशंका के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है, क्‍योंकि दिल्‍ली से नोएडा और नोएडा से दिल्‍ली रोजाना काम के सिलसिले में आने-जाने वालों की एक बड़ी संख्‍या है। इस बीच जिला प्रशासन ने अनलॉक-1 को लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दिया है।

नोएडा-दिल्‍ली बॉर्डर सील

दिल्‍ली में बढ़ते संक्रमण के बीच नोएडा ने पहले ही इससे सटे बॉर्डर को बंद करने का फैसला लिया था। दिल्‍ली-नोएडा बॉर्डर के साथ-साथ दिल्‍ली-गुरुग्राम, दिल्‍ली-फरीदाबाद, दिल्‍ली-गाजियाबाद बॉर्डर को भी सील किया गया था। पहली जून से केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-1 को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए जाने के बाद ऐसी उम्‍मीद की जा रही थी कि अब बॉर्डर खुल जाएंगे, क्‍योंकि दिशा-निर्देशों में कहा गया कि अब राज्य में और राज्य के बाहर यात्रा करने के लिए किसी परमिट की जरूरत नहीं होगी। लेकिन गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन ने दिल्‍ली से लगी नोएडा की सीमा सील रखने का फैसला किया है।

डीएम ने जारी किए दिशा-निर्देश

गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन ने यहां 1 जून से अनलॉक-1 को लेकर जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उसमें कहा गया है कि यहां केंद्र व राज्‍य सरकारों की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार ही गतिविधियां संचालित होंगी। कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन पूरी तरह जारी रहेगा। शहरी क्षेत्रों में रोजाना केवल 50 प्रतिशत दुकानें खुलेंगी, जबकि अन्‍य 50 प्रतिशत दुकानें अगले दिन खुलेंगी। डीएम की ओर से जारी दिशा-निर्देश में यह भी कहा गया है कि जिले में कंटेनमेंट जोन को एक बार फिर से परिभाषित किया जाएगा।

दिल्‍ली में लगातार बढ़ रहे मामले

यहां उल्‍लेखनीय है कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 19,844 हो गए हैं, जबकि इस घातक बीमारी से अब तक 473 लोगों की जान चली गई है। बीते 24 घंटों में यहां संक्रमण के 1295 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 13 लोगों की जान गई है। यह दिल्‍ली में अब तक एक दिन में संक्रमण की सबसे बड़ी संख्‍या है। इससे पहले शनिवार को यहां संक्रमण के 1163 केस दर्ज किए गए थे। यह लगातार चौथा दिन है, जब दिल्‍ली में संक्रमण के रोजाना के केस 1000 से अधिक दर्ज किए गए हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।